The Amazing Facts

, / 978 0

Biography : भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग की बायोग्राफी

SHARE

Stephen Hawking

पूरा नाम :         स्टीफन विलियम हॉकिंग (Stephen William Hawking)

जन्म :              जनवरी 8, 1942

जन्मस्थान :    ऑक्सफ़ोर्ड, इंग्लैंड (Oxford, England)

माता :             इसोबेल हॉकिंग (Isobel Hawking)

पिता :             फ्रैंक हॉकिंग (Frank Hawking)

भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग की बायोग्राफी :

  • स्टीफन विलियम हॉकिंग(Stephen William Hawking) एक विश्व प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी, ब्रह्माण्ड विज्ञानी, लेखक और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में सैधांतिक ब्रह्माण्ड विज्ञान केंद्र (Center For Theoretical Cosmology) के शोध निर्देशक है.
  • स्टीफन हॉकिंग ने ब्लैक होल और बिग थ्योरी की समझाने में अहम योगदान दिया है. उनके विकिरण (रेडिएशन) को हम हॉकिंग रेडिएशन भी कहते है.
  • स्टीफन हॉकिंग ऐसे पहले व्यक्ति थी जिन्होंने ब्रह्माण्ड को समझने की थ्योरी विकसित की थी. वैश्विक स्तर पर उन्होंने बहोत से अभियानों में अपना सहयोग भी दिया है.
  • स्टीफन हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को इंग्लैंड के ऑक्सफ़ोर्ड में हुआ था. उनके पिता का नाम फ्रैंक (1905-1986) और माता का नाम इसोबेल (1915-2013) था, उनकी माता स्कॉटिश थी.
  • शुरू से ही स्टीफन हॉकिंग किसी बीमारी से गरसिं से जिसे मोटर न्यूरॉन भी कहा जाता है. कई सालो से उन्हें ये बीमारी जकड़ी हुई थी.
  • इस बीमारी के चलते उन्हें बोलने में भी काफी परेशानी होती थी, इसी वजह से वे स्पीच जनरेटिंग डिवाइस का उपयोग करते थे.
  • स्टीफन हॉकिंग ने अपने जीवन में दो बार शादी की और उनके तीन बच्चे है.
  • स्टीफन हॉकिंग रॉयल सोसाइटी ऑफ़ आर्ट्स(RSA) के वे सम्माननीय सभासद है, इसके साथ ही धर्माध्यक्षीय विज्ञान अकादमी के जीवनपर्यंत सदस्य है. इसके साथ ही उन्हें राष्ट्रपति का मैडल ऑफ़ फ्रीडम भी दिया गया था, जो यूनाइटेड स्टेट का सर्वोच्च पुरस्कार है.
  • 1979 से 2009 तक वे कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में गणित के प्रोफेसर थे और अपनी थ्योरी के चलते जल्द ही उन्हें कमर्शियल सफलता भी मिली.
  • स्टीफन हॉकिंग द्वारा लिखित किताब ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ़ टाइम उस समय की सबसे ज्यादा समय तक बिकने वाली किताब बनी, उस समय वह किताब लगभग रिकॉर्ड 237 हफ्तों तक चली.
  • “मै अभी और जीना चाहता हु” ये कथन भी विश्व के महान वैज्ञानिको में से एक स्टीफन हॉकिंग के है. जो उन्होंने अपने पिछले जन्मदिन पर कहे थे, जिसे सुन दुनिया एक पल के लिये अचंभित सी रह गयी थी.
  • आज उन्हें भौतिकी के छोटे-बड़े कुल 12 पुरस्कारों से नवाजा जा चूका है. लेकिन आज भी वो बस अपनी इच्छा शक्ति के दम पे अपनी जिंदगी जिये जा रहे है और हमारी यही दुआ है की वो ऐसे ही जीते रहे और हमें हमेशा नयी खोजो से अवगत कराते रहे.

स्टीफन हॉकिंग के सुविचार :

  1. आक्रमकता इंसानो की सबसे बुरी आदत है जो उनकी सभ्यता का विनाश करती है.
  2. हमारी बुद्धिमत्ता की सबसे बड़ी उपलब्धि हमें बोलने से मिलती है और हमारे बुद्धिमत्ता की सबसे बड़ी असफलता ना बोलने में है.
  3. कभी भी अपनी मानसिकता को असफलता की ओर मत ले जाइये. क्योकि हमारी सबसे बड़ी आशा ही हमारा भविष्य बनती है. इसीलिये हम सभी ने हमेशा बोलते रहना चाहिए.
  4. बुद्धिमत्ता बदलाव को अपनाने की काबिलियत है.
  5. मैंने देखा है की वो लोग भी जो ये कहते हैं कि सब कुछ पहले से तय है, और हम उसे बदलने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते, वे भी सड़क पार करने से पहले देखते है.
  6. आत्मा और शरीर दोनों से विकलांग मत बनें.
  7. जो लोग अपनी आई.क्यू के बारे में डींगे हांकते हैं वे लूजर होते हैं.
  8. अगली बार कोई यह शिकायत करेगा की आपने गलती कर दी, उन्हें बताये की यह अच्छी बात है. क्योकि बिना परफेक्शन के आप कभी कुछ छोड़ नही सकते.
  9. हम सभी अलग है, लेकिन हम सभी में मानवता समायी है. पहले अपनाना और फिर उससे गुजारा करना ही इंसानो की आदत होती है.
  10. कभी-कभी मुझे आश्चर्य होता है कि क्या मैं अपनी व्हीलचेयर और विकलांगता के लिए उतना ही प्रसिद्ध हूँ जितना अपनी खोजों के लिए.
  11. मैं सिर्फ एक बच्चा हु जो कभी बड़ा नही हुआ. मैं आज भी ‘क्यों’ और ‘कैसे’ जैस प्रश्न पूछता हु. और परिणामतः मुझे इसके जवाब भी मिलते है.
  12. ऊपर सितारों की तरफ देखो अपने पैरों के नीचे नहीं. जो देखते हो उसका मतलब जानने की कोशिश करो और आश्चर्य करो की क्या है जो ब्रह्माण्ड का अस्तित्व बनाये हुए है. उत्सुक रहो.
  13. चाहे ज़िन्दगी जितनी भी कठिन लगे, आप हमेशा कुछ न कुछ कर सकते हैं और सफल हो सकते हैं.
  14. हम अपनी मूर्खता और लालच से खुद का ही विनाश करने में लगे हुए है.

आगे जानिए महिला उद्यमी नीता अंबानी की बायोग्राफी

NEWS से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें  Facebook और Google+ पर ज्वॉइन  करें…

Leave A Reply

Your email address will not be published.

PASSWORD RESET

LOG IN