The Amazing Facts

, / 1245 0

जानिए दुनिया के 2 शक्तिशाली इंसान ओबामा और मोदी किन कारों में सफर करते हैं

SHARE

दुनि‍या के सबसे ताकतवर लोग किन कारों में सफर करते हैं जो उन्हें दुनिया से अलग दिखाते हैं. ये कारें दुनि‍या की सबसे महंगी कारों में से एक होने के साथ-साथ सबसे सुरक्षि‍त कारों में से भी एक हैं क्योंकि इन ताकतवर हस्तियों की सुरक्षा के जोखिम इतने हैं कि इन कारों को खासतौर पर बम, मिसाइल, गनों के हमलों से बचाने वाला बनाया जाता है. आगे की स्लाइड्स में देखें दुनिया की 3 सबसे ताकतवर हस्तियां किन खास गाड़ियों में सफर करना पसंद करती हैं.

capture

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खास कार बीएमडब्ल्‍यू 7 सीरि‍ज 760एलआई सि‍क्‍युरि‍टी एडि‍शन में सफर करते हैं. प्रधानमंत्री सुपर फोर्टिफाइड कार के वर्जन में चलते हैं जो कई हथि‍यारों जैसे हैंडगन और एके-47 से होने वाले हमले से बचाती है. यह कार पूरी तरह से वीआर7 ग्रेड ब्‍लास्‍टि‍क प्रोटेक्‍शन और पार्ट्स से बनी है. इसका केबि‍न गैस हमले के दौरान अपने आप गैस-सेफ चैंबर में बदल जाता है. साथ ही, इसमें बैकअप ऑक्‍सीजन टैंक लगा हुआ है. इसके अलावा, इस कार के नीचे माइंस और बम से बचने के लि‍ए कवच लगा हुआ . इसमें एडवांस हीट सेंसर हैं जो बम और मि‍साइल से बचाते हैं. इस कार की कीमत करीब 12 करोड़ रुपये बताई जाती है.

modi-car

अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति‍ बराक ओबामा की यह कार इससे पहले के अमेरि‍की राष्‍ट्रपति‍यों से अलग है. टाइटैनि‍यम, केरानि‍क, स्‍टील और एल्‍युमिनि‍यम से बनी इस कार में 8 इंच ठोस कवच डोर लगे हैं. इनका वजन लगभग उतना ही है जि‍तना बोइंग 757 जेट के केबि‍न डोर कहा जाता है कि‍ कार के ड्राइवर के पास स्‍पेशल वीडि‍यो सि‍स्‍टम है जि‍ससे वह अंधेरे, धुएं और नो-वि‍जि‍बि‍लि‍टी कंडीशन में भी ड्राइव कर सकता है.

obamas-car

भारत के राष्‍ट्रपति‍ प्रणब मुखर्जी मर्सडीज बेंज एस-600 पुलमैन गार्ड में सफर करते हैं. इसे बनाने में लगभग 1 साल लग गया. मर्सडीज के इस मॉडल को तैयार करने के लिए स्पेशल स्टील का इस्तेमाल किया गया है. स्टील से बनी इस गाड़ी को पूरी तरह से बुलेटप्रूफ बनाया गया है. सैटेलाइट के जरिए राष्‍ट्रपति‍ कार में बैठे-बैठे मंत्रालय या किसी अधिकारी से भी सीधे संपर्क कर सकते हैं. इस कार की कीमत 12 करोड़ रुपये बताई जाती है.

presidents-car

चीन के राष्‍ट्रपति‍ शी जिनपिंग दुनि‍या की सबसे महंगी कारों में से एक हॉन्‍क्‍वी लि‍मोजि‍न में चलते हैं. हॉन्‍क्‍वी को अंग्रेजी में ‘रेड फ्लैग’ कहते हैं. यह एफएडब्‍ल्‍यू ग्रुप ने बनाई हैं. इस कार की कीमत 5.2 करोड़ रुपये बताई जाती है और इसका इंजन टर्बो चार्जर्ड वी8 पावर से लैस है. इंजन 381 बीएचपी पावर के साथ 220 किलोमीटर की टॉप स्पीड के साथ आता है. ये आलीशान कार 0-100 किलोमीटर की रफ्तार 8 सेकंड में हासिल कर सकती है.

xi-jinping-car

इंग्‍लैंड की क्‍वीन एलि‍जाबेथ- 2 बेंटले की स्‍टेट लिमोजि‍न में सफर करती हैं. यह दुनि‍या की सबसे महंगी और सेफ कारों में से एक है. क्‍वीन एलि‍जाबेथ- 2 पहली रॉयल मैंबर हैं जो इस कार में सफर कर रही हैं. इस कार के प्रत्‍येक बॉडी पैनल और ग्‍लास का पीस बुलेट प्रूफ है. वहीं कार के टायर ब्‍लास्‍ट रेजि‍स्टेंट हैं. गैस हमले के दौरान इस कार का इंटीरि‍यर एक बटन को दबाने के बाद एयर-टाइट हो सकता है. इस कार में क्‍वीन के लि‍ए पैरानोमि‍क ग्‍लास लगे हैं. इस कार की कीमत करीब 10 करोड़ रुपये बताई जाती है.

elizebeth-car

NEWS से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें  Facebook और Google+ पर ज्वॉइन  करें…

Leave A Reply

Your email address will not be published.

PASSWORD RESET

LOG IN