The Amazing Facts

, / 720 0

Forbes : फोर्ब्‍स ने बिल गेट्स को 17वीं बार करार दिया दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति

SHARE

Bill Gates

Forbes : फोर्ब्‍स मैगजीन ने एक बार फिर से दुनिया भर के अमीरों की लिस्‍ट जारी कर दी है। इस लिस्‍ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स(Bill Gates) को फिर से दुनिया का सबसे अमीर व्‍यक्ति करार दिया गया है। लिस्‍ट में गेट्स टॉप पर हैं तो उनके बाद स्‍पेन के बिजनेसमैन अमानियो ऑरटेगा(Amancio Ortega) का नाम है। इसके बाद बार्कशायर हैथवे के मालिक वॉरेन बफे का नाम शामिल है। फेसबुक के सीईओ और को-फाउंडर मार्क जुकेरबर्ग(Mark Zuckerberg) लिस्‍ट में छठवें नंबर पर हैं। बिल गेट्स के लिए यह 17वां मौका है जब उन्‍हें लिस्‍ट में दुनिया का सबसे अमीर व्‍यक्ति करार दिया गया है।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) को फिर से इस लिस्‍ट में भारत का सबसे अमीर व्‍यक्ति करार दिया गया है।

Bill Gates – US

फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में 60 वर्षीय बिल के लिए यह 17वां मौका है जब उन्‍हें दुनिया का सबसे अमीर व्‍यक्ति घोषित किया गया है। 75 बिलियन डॉलर के मालिक बिल के बारे में फोर्ब्‍स में लिखा है कि बिल और उनकी पत्‍नी मेलिंडा दोनों ही विकासशील देशों में स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली समस्‍याओं को दूर करने के लिए काफी काम कर रहे हैं।

Amancio Ortega – Spain

स्‍पेन के 79 वर्षीय अमानियों को लिस्‍ट में दूसरा स्‍थान मिला है। ऑरटेगा यूरोप के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं और दुनिया के सबसे अमीर रिटेलर्स में शामिल हैं। उन्‍होंने वर्ष 1963 में टेक्‍सटाइल मैन्‍यूफैक्‍चरिंग का बिजनेस शुरू किया था। मशहूर ब्रांड जारा के मालिक ऑरटेगा ही हैं।

Warren Buffett – US

85 वर्षीय वॉरेन बफे दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं। फोर्ब्‍स मैगजीन ने उनके बारे में लिखा है कि इस उम्र में भी बफे काफी समझदारी के साथ निवेश करते हैं। उनकी कंपनी बार्कशायर हैथवे ने अगस्‍त 2015 में एरोस्‍पेस और इंडस्‍ट्रीयल पार्ट्समेकर ग्रुप को 37 बिलियन डॉलर की रकम अदा करने का ऐलान कर सबसे बड़ी डील का ऐलान किया।

Carlos Slim – Mexico

76 वर्षीय कार्लोस स्लिम मैक्सिकन मूल के हैं और वर्ष 2015 में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति बने थे। लैटिन-अमेरिकन मोबाइल फोन ऑपरेटर अमेरिका मोवी के मालिक कार्लोस स्लिम को पिछले वर्ष हुए नुकसान की वजह से अपना दूसरा स्‍थान गंवाना पड़ा था।

Jeff Bezos – US

52 वर्षीय जेफ अमेजॉन के फाउंडर हैं तो ब्‍लू ओरिजन जैसी कंपनी को भी हेड कर रहे हैं। यह कंपनी लोगों को स्‍पेस ट्रैवेल का मौका देती हैं। जेफ ने पांच अगस्‍त 2013 को 250 मिलियन डॉलर कैश रकम अदा करके वाशिंगटन पोस्‍ट को खरीद लिया था।

Mark Zuckerberg – US

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकेरबर्ग की संपत्ति में इस वर्ष इजाफा हुआ है। 31 वर्षीय मार्क इस लिस्‍ट में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के एंटरप्रेन्‍योर हैं।

Larry Ellison – US

71 वर्ष के लैरी एलिसन ऑरेकल के चीफ टेक्‍नोलॉजी ऑफिसर और एग्जिक्‍यूटिव चेयरमैन हैं। उन्‍होंने 70 के दशक में सीआईए के नाम से ऑरेकल की शुरुआत की थी। बाद में इसका नाम बदलकर इसे ऑरेकल कर दिया गया।

Michael Bloomberg – US

लिस्‍ट में आंठवें नंबर पर शामिल माइकल ब्‍लूमबर्ग इस वर्ष अमेरिका में होने वाले अमेरिकी चुनावों की रेस में इंडिपेंडेंट कैंडीडेट के तौर पर शामिल हो सकते हैं। वह डेमोक्रेटिक विचारधारा से प्रभावित थे लेकिन राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की आर्थिक नीतियों के चलते उन्‍होंने इंडिपेंडेंट कैंडीडेट के तौर पर चुनाव लड़ने का मन बनाया है।

Charles Couch – US

अमेरिका के एक और बिजनेसमैन 80 वर्षीय चार्ल्‍स कोच इस लिस्‍ट में नौंवे नंबर पर हैं। चार्ल्‍स को राजनीति में काफी प्रभाव रखने वाला बिजनेसमैन कहा जाता है।

David Couch – US

79 वर्षीय डेविड, चार्ल्‍स के भाई हैं और इस समय अमेरिका में कई पेपर मिलों, ऑयल रिफाइनरीज जैसे उद्योगों के मालिक हैं।

NEWS से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें  Facebook और Google+ पर ज्वॉइन  करें…

Leave A Reply

Your email address will not be published.