The Amazing Facts

, / 516 0

ब्लड ग्रुप है कई गंभीर बीमारियों का कारण, ए ब्लड ग्रुप वाले को कैंसर का खतरा

SHARE

बीमारियों से बचने के लिए स्वस्थ भोजन और कसरत करके स्वस्थ रहा जा सकता है। लेकिन कई सारी ऐसी बीमारियां है जिसकी वजह लापरवाही नहीं बल्कि आपका अपना ब्लड ग्रुप है।

blood-group-will-disclose-your2

ब्लड टाइप कई तरह की बीमारियों से जुड़ा हुआ है जैसे दिल का दौरा और स्ट्रोक। एक शोध में सामने आया है कि उन लोगों का जिनका ब्लड ग्रुप ओ नहीं है 60 से 80 प्रतिशत तक ज्यादा खतरा होता है खतरनाक खून के थक्के जमने का जोकि फेफड़ों तक जाकर नुकसान पहुंचा सकता है।

ए, बी और एबी ब्लड ग्रुप के लोगों को ओ ग्रुप की अपेक्षा ज्यादा खतरा होता है दिल की बीमारियों का। लेकिन अगर खानपान और आदतों को सही रखा जाए तो इस खतरे से बचा जा सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ वेरमांट ने 30 हजार लोगों पर एक शोध किया जिसमें ये सामने आया कि एबी ब्लड ग्रुप वाले लोगो में 82 प्रतिशत तक यादाश्त संबधी समस्याओं का खतरा रहता है।

पर इससे नुकासान के आसार कम ही होते हैं अगर उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रख जाए, सिगरेट ना पिया जाए और फिट रहने के लिए सेहतमंद खाना खाया जाए तो इससे बचा जा सकता है।

वहीं ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों में पेट के कैंसर का खतरा रहता है। वहीं टाइप ओ ग्रुप के लोगों में पेप्टिक कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

PASSWORD RESET

LOG IN