The Amazing Facts

, / 280 0

कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया दोहरा शतक

SHARE

virat kohli

Virat Kohli : वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भारतीय टेस्ट इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 1932 में भारतीय टेस्ट के पहले मैच के 84 साल बाद किसी भारतीय कप्तान ने विदेशी जमीन पर टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया.

कोहली ने अपने जीवन का पहला दोहरा शतक 281 गेंद में बनाया इस पारी में उन्होंने अब तक 24 चौके लगाए हैं. टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज यहां अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 566 रन बनाकर पारी घोषित की.

सबसे पहले इंडीज टीम को फॉलोआन बचाने के लिए खेलना होगा. स्टम्प्स तक क्रेग ब्राथवेट 11 और नाइटवॉचमैन देवेंद्र बीशू शून्य के निजी योग पर नाबाद थे. समी ने चंद्रिका को विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया. उस समय कुल योग 30 था.

रिकॉर्ड जो कोहली ने बनाए :

  • विराट कोहली विदेशी जमीन पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. कोहली ने पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन के रिकॉर्ड को तोड़ा. अजहरुद्दीन ने 1989-90 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में 192 रन की पारी खेली थी. अब ये रिकॉर्ड कोहली के नाम है.
  • इस पारी के साथ ही कोहली ने अपना नया सर्वोच्च स्कोर भी बना लिया. इससे पहले कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट (2014) में 169 रन की पारी खेली थी. फर्स्ट क्लास में भी कोहली का ये सर्वोच्च स्कोर है. इससे पहले कोहली ने SNGPL के खिलाफ 197 रन की पारी खेली थी.
  • अपने इस दोहरे शतक के साथ कोहली ने 1997 के बाद किसी भारतीय कप्तान के बड़ी पारी न खेलने के सूखे को भी खत्म किया. 1997 में सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 169 रन की पारी खेली थी. उससे पहले 1989-90 में अजहर ने 192 रन की पारी ऑकलैंड में खेली थी.
  • दूसरे दिन पारी की शुरुआत के साथ ही कोहली ने वेस्टइंडीज में एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने के पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. राहुल द्रविड़ ने 2006 में ग्रास आइलेट में 146 रन की पारी खेली थी और वेस्टइंडीज में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बने थे.
  • भारतीय कप्तान के रूप में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड महेन्द्र सिंह धोनी के नाम हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रन की पारी खेली थी.

NEWS से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें  Facebook और Google+ पर ज्वॉइन  करें…

Leave A Reply

Your email address will not be published.

PASSWORD RESET

LOG IN