The Amazing Facts

, / 1301 0

ये है बच्चों के दिल का अस्पताल, फ्री में होता है इलाज, कैश काउंटर ही नहीं

SHARE

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में बच्चों के दिल का एक ऐसा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल है जहां कोई कैश काउंटर ही नहीं है। निजी अस्पतालों में जहां दिल के छोटे से बड़े ऑपरेशन के लिए तीन से आठ लाख का खर्च आता है, इस अस्पताल में मरीज का एक रुपया भी खर्च नहीं होता। पंजीयन के नाम पर पांच-दस रुपए का टोकन तक नहीं लगता।

एक हजार से ज्यादा ऑपरेशन

इस अस्पताल में नवंबर 2012 से अब तक छत्तीसगढ़ सहित देश-विदेश के एक हजार से ज्यादा बच्चों का निशुल्क ऑपरेशन हो चुका है। शुरुआत में यहां सभी तरह के मरीजों के इलाज का कॉन्सेप्ट था, लेकिन बच्चों में हार्ट डिजीज और उनके लिए देश में कोई सुपर स्पेशियलिटी नहीं होने के कारण इसे पूरी तरह बच्चों को समर्पित कर दिया गया है।
कोई कैश काउंटर नहीं

इस अस्पताल में इलाज पूरी तरह फ्री है। दवाइयां भी अस्पताल की तरफ से मुफ्त में मिलती हैं। किसी भी प्रकार का रजिस्ट्रेशन शुल्क भी नहीं लिया जाता। यानी यहां पैसे के लेन-देन की कोई व्यवस्था ही नहीं है, इसलिए यहां कोई कैश काउंटर भी नहीं बनाया गया है। मरीज के साथ उसके एक अटेंडेंट को भी यहां रहने-खाने की निशुल्क व्यवस्था है। दूसरा अटेंडेंट यहां नि:शुल्क रह सकता है, लेकिन खाने के लिए अस्पताल के कैंटीन में उसे नॉमिनल शुल्क देना पड़ता है।

किसी को जरूरत हो तो ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक रोज छह मरीजों का रजिस्ट्रेशन।

पहले आने वालों को प्राथमिकता।
इमरजेंसी को प्राथमिकता: तुरंत भर्ती। औसतन 3 आॅपरेशन रोज।
क्षमता 40 बेड की है।

यहां करें संपर्क

मोबाइल नंबर 09424207140 और 0771-2445800 पर।

Source : Bhaskar

Leave A Reply

Your email address will not be published.