The Amazing Facts

, / 893 0

सर्दियों में मर्द ऐसे रखें अपनी दाढ़ी का ख्याल, नहीं आएंगे सख्त बाल

SHARE

सर्दियों में भी जरूरी है कि पुरुष अपने चेहरे का ध्यान रखें। चेहरे का अहम हिस्सा दाढ़ी भी है इसलिए इसके लिए भी कुछ टिप्स अपनाना बनता है।

tips-to-maintain-beard-in-winters

  • सर्दियों में गर्म पानी से नहाने की जरूरत बढ़ ही जाती है लेकिन कोशिश करें कि आपकी दाढ़ी पर ज्यादा गर्म पानी न पड़े। गर्म पानी दाढ़ी के बालों को सख्त बनाता है। बालों से नैचुरल तेल निकलने लगता है और ये कड़े हो जाते हैं।
  • दाढ़ी के भीगने पर यह भी ध्यान रहे कि जल्दी ही उसे सुखा लें। दाढ़ी पर ज्यादा देर पानी बना रहना गलत है क्योंकि नल के पानी के सख्त कण आपकी दाढ़ी को भी रूखा बना देंगे। इसीलिए नहाने के बाद त्वचा पे भी मॉइश्चराइजर लगाने को कहा जाता है ताकि त्वचा मुलायम बनी रहे।
  • दाढ़ी को साफ रखने के लिए इसमें शैंपू लगाना अच्छा है लेकिन कुछ लोग थोप थोप कर लगाते हैं। बेहतर है कि शैंपू के बजाए कंडीशनर लगाएं लेकिन कम मात्रा में। हफ्ते में 1-2 बार शैंपू और 3-4 बार कंडीशनर लगा सकते हैं।
  • ज्यादातर मर्द अच्छी दाढ़ी तो चाहते हैं लेकिन उसके लिए मेहनत करने में कतराते हैं। मेहनत बस इतनी करनी है कि सिर के बालों की तरह समय समय पर दाढ़ी में भी तेल लगाते रहिए। नहाने के बाद जदब दाढ़ी सूख जाए तो उसमें थोड़ा सा तेल लगाएं।
  • दाढ़ी पर अच्छे से कंघी करना भी इसे साफ और मुलायम रखता है। शरमाइए मत, कर के देखिए।
  • अगर खुद अच्छी दाढ़ी नहीं बना पाते हैं तो वक्त वक्त पर नाई के पास जाने में बुराई नहीं है। खुद उल्टी सीधी दाढ़ी काटने से बेहतर है कि नाई की मदद लें।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

PASSWORD RESET

LOG IN