The Amazing Facts

, / 373 0

Syria : ओबामा-पुतिन ने सीरिया संकट पर की चर्चा

SHARE

Obama Putin

Syria Crisis : Russia के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Putin) और America के राष्ट्रपति बराक ओबामा (Obama) ने रविवार को फोन पर सीरिया संकट पर चर्चा की. रूस के राष्ट्रपति भवन ‘क्रेमलिन’ से जारी वक्तव्य में यह जानकारी दी गई. दोनों नेताओं ने खुलकर और व्यावहारिक रुख के साथ बातचीत की और म्यूनिख में 11-12 फरवरी को हुए अंतर्राष्ट्रीय सीरिया समर्थन समूह (ISSG) की बैठक से निकले नतीजों का सकारात्मक मूल्यांकन किया.

“सीरिया संकट पर हुई इस बैठक में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के रुख प्रस्ताव संख्या-2254 पर सहमति बनी, चाहे बात मानवीय आधार की हो या संघर्षविराम लागू करने वाली प्रणाली की. इसके अलावा यथार्थवादी राजनीतिक प्रक्रिया की तैयारियों को लेकर भी बैठक में सहमति बनी.”

दोनों नेताओं ने संघर्षविराम स्थापित करने और मानवीय सहायता प्रदान करने का समर्थन किया, साथ ही ISSG की बैठक के दौरान हुए समझौतों को लागू करने के लिए कूटनीति और अन्य चैनलों के बीच समन्वय स्थापित करने पर भी दोनों नेताओं ने सहमति जताई.

पुतिन ने सीरिया में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को ‘प्रणालीगत और सफल’ बनाने के लिए दोनों देशों के रक्षा मंत्रालयों के बीच नियमित तौर पर संपर्क स्थापित करने की जरूरत पर बल दिया.

अमेरिका और रूस द्वारा प्रायोजित ISSG की बैठक में सीरिया में जल्द से जल्द राष्ट्रव्यापी संघर्षविराम स्थापित करने और सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले हिस्सों तक मानवीय उपयोग की सामग्रियां मदद स्वरूप पहुंचाने पर सहमति बनी है.

पुतिन ने उम्मीद जताई है कि कीव अपने वादे पूरे करने के लिए जल्द से जल्द मिंस्क संधि के तहत व्यावहारिक कदम उठाएगा, जिसमें संवैधानिक सुधार, पूर्वी यूक्रेन के दो स्वयंभू गणराज्यों के बीच सीधा वार्ता स्थापित करना डोनबास क्षेत्र को विशेष दर्जा दिए जाने के लिए कानून में संशोधन करना शामिल है.

बातचीत के दौरान ओबामा और पुतिन ने यूक्रेन की स्थिति पर भी चर्चा की, खासकर मिंस्क संधि लागू किए जाने पर.

NEWS से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebookपर like और Google+ पर Follow करें…

Leave A Reply

Your email address will not be published.