The Amazing Facts

अर्जुन कपूर की जीवनी | Arjun Kapoor Biography in Hindi

SHARE
, / 1451 0
Arjun Kapoor Biography in Hindi
Arjun Kapoor
पूरा नाम अर्जुन बोनी कपूर
उपनाम फुब्बू
जन्म 26 जून 1985
जन्मस्थान मुंबई, महाराष्ट्र
पिता  बोनी कपूर
माता  स्वर्गीय मोना शौरी कपूर
व्यवसाय अभिनेता
फिल्म डेब्यू इश्कजादे (2012)
नागरिकता भारतीय

 

बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर  (Arjun Kapoor Biography in Hindi) :

अर्जुन कपूर बॉलीवुड के प्रसिद्द अभिनेता मे एक थे। उनकी पहली फिल्‍म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता फिल्‍मफेयर पुरस्कार से सन्मानित किया गया था। । इन्होने फिल्मों में अभिनय के आलावा डायरेक्टर और एसोसिएट फिल्म प्रोडूसर के रूप में भी बहुत सारे फिल्मों में काम किया है। Bollywood Actor Arjun Kapoor

 

प्रारंभिक जीवन (Arjun Kapoor Early Life) :

अर्जुन कपूर का जन्म 26th जून, 1985 को मुंबई शहेर में हुआ था। इनके पिता का नाम बोनी कपूर था। उनके पिताजी प्रसिद्द फिल्म प्रोड्यूसर थे। और उनकी माँ का नाम मोना शौरी है। अर्जुन कपूर की एक छोटी बहन भी थी। जिसका नाम अंशुला कपूर था। अभिनेत्री श्रीदेवी उनकी सौतेली माँ थी। उनकी दो बहनें थी। जिसका नाम जान्हवी कपूर और ख़ुशी कपूर है। 

अर्जुन कपूर का परिवार फ़िल्मो से जुड़ा हुआ हैं। अर्जुन कपूर 10 वर्ष के थे, तब उनके माता पिता का तलाक हो गया था। अर्जुन कपूर 14 वर्ष की उम्र में ही फिल्म निर्देशक बनना चाहते थे। जब अर्जुन 20 साल के हुए, तब उनका वजन लगभग 140 किलो था। बाद में उन्होंने अपने फ़िल्म करियर के लिए अपना वजन घटाया।

 

शिक्षा (Arjun Kapoor Education) :

अर्जुन कपूर ने आर्या विद्या मंदिर स्कूल चेंबूर, मुंबई से अपनी पढ़ाई की थी। और उसके बाद 12 वीं के एग्जाम में फैल होने के बाद पढ़ाई छोड़ दी।

 

फिल्म करियर (Arjun Kapoor Filmy Career) :

2003 की साल में अर्जुन कपूर ने कल हो ना हो’ फिल्म में अपनी कैरियर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में अभिनेता शाहरुख खान, सैफ अली खान और प्रीति जिंटा ने काम किया था। इसके बाद फिल्‍म ‘सलाम-ए-इश्‍क, ट्रिब्‍यूट टू लव, ‘नो एंट्री’ और ‘वॉन्टेड जैसी फिल्मो में अर्जुन कपूर ने सहायक निर्देशक के तौर पर काम किया था।

2012 मे अर्जुन कपूर ने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत फिल्‍म ‘इश्‍कजादे’ से की थी। इस फिल्‍म में उन्‍हें काफी सराहा गया था। और यह फिल्म बहुत ही लोकप्रिय हुई थी। दर्शको ने इस फिल्म को बहुत पसंद किया था। और उनको कई पुरूस्कार से भी सन्मानित किया गया था।
Arjun Kapoor Debut movie

2013 मे इनकी अगली फिल्म ‘औरंगजेब’ आई, जिसमे अर्जुन कपूर का डबल रोल था। फिल्म अभरेज मे रही। 2014 मे रणबीर सिंह के साथ ‘गुंडे’ मे नज़र आए, फिल्म हिट रही और अर्जुन के अभिनय को भी सराहा गया, और अर्जुन को बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवॉर्ड्स भी मिले।

2016 में करीना कपूर के साथ उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘की एंड का’ की जोकि घर पर रहने वाले पति की भूमिका निभाई। 2017 में, उन्होंने श्रद्धा कपूर के साथ मोहित सूरी की फिल्म ‘हाफ़ गर्लफ्रेंड’ में अभिनय किया। फिर उन्होंने अनीस बज़मे की फिल्म ‘मुबारका’ में अनिल कपूर, इलियाना डी क्रूज़ और आथिया शेट्टी के साथ अभिनय किया। Arjun Kapoor Biography in Hindi

वे कई समारोह का होस्ट भी कर चुके हैं। 2015 में उन्होंने 16 वीं आईफा पुरस्कार समारोह को होस्ट किया और 2016 में ही टेलीविजन में ‘खतरों के खिलाड़ी’ का सातवा सीज़न होस्ट किया।

अर्जुन कपूर के मुताबिक व सलमान खान को अपना गुरु मानते हैं, और उनसे काफी ज्यादा प्रभावित भी हैं। निजी जीवन में अर्जुन अपना जन्मदिन केवल अपने परिवार तथा कुछ करीबी दोस्तों के साथ मनान पसंद करते हैं क्यूंकि वह ज़्यादा लोगो से घुलते मिलते नहीं है।

 

अर्जुन कपूर का लव लाइफ (Arjun Kapoor Affair) :

अर्जुन कपूर का लव लाइफ की बात करे तो इनका कई लड़कियों के साथ चर्चा हुआ है जिनमे, सलमान की सिस्टर अर्पिता, जैक़लिन फर्नांडिस और फिलहाल वो मलाइका अरोरा के साथ नज़र आ रहे हैं, अर्जुन हमेशा इन सब बातों को खारिज किया हैं।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply