The Amazing Facts

अदिति राव हैदरी की जीवनी | Aditi Rao Hydari Biography in Hindi

SHARE
, / 230 0
Aditi Rao Hydari Biography in Hindi
Aditi Rao Hydari Biography in Hindi
पूरा नामअदिति राव हैदरी
जन्म28 अक्टूबर 1978
जन्मस्थानतेलांगना, हैदराबाद
पिताएहसान हैदरी
माताविद्या राव
शिक्षास्नातक
व्यवसायभारतीय अभिनेत्री
पुरस्कारसर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए स्क्रीन अवार्ड
नागरिकता/राष्ट्रीयताभारतीय

 

भारतीय अभिनेत्री अदिति राव हैदरी (Aditi Rao Hydari Biography in Hindi) :

आदिति राव हैदरी एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और गायिका भी हैं, वह हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, मालयम फिल्म इंडस्ट्री में भी काम करती हैं। हैदरी अभिनेत्री होने के साथ-साथ भरतनाट्यम नृत्य में भीं पूर्ण रूप से पारंगत हैं। उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत 2007 की तमिल फिल्म श्रृंगारम से की, जिसमें उन्होंने मुख्य किरदार देवदासी के रूप में निभाया। इस फिल्म को आलोचकों द्वारा काफी प्रशंसा भी मिली और तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों भी जीती। हालाँकि साल 2006 में बॉक्स ऑफिस में रिलीज़ होने वाली उनकी पहली मलयालम फ़िल्म प्रजापति थी। Indian actress Aditi Rao Hydari

 

अदिति राव हैदरी का प्रारंभिक जीवन (Early Life of Aditi Rao Hydari) :

आदिति राव हैदरी का जन्म तेलांगना राज्य के हैदराबाद में 28 अक्टूबर 1978 को हुआ था। अदिति के पिता का नाम एहसान हैदरी है। उनकी माँता का नाम विद्या राव है, जो संगीत की एक प्रसिद्ध शास्त्रीय गाइका ठुमरी के लिए सबसे ज़्यादा लोकप्रिय थीं। अदिति के पिता एक मुश्मिल परिवार सी थे और उनकी माँता जन्म से एक हिन्दू थी। अदिति अपने परिवार की इकलौती संतान हैं। हैदरी का जन्म राजा राजवाड़ा परिवार में अकबर हैदरी की परपौती हैं, और मोहम्मद सालेह अकबर हैदरी की भतीजी हैं। जोकि आसाम के पूर्व राज्यपाल भी रह चुके हैं।

अभिनेता आमिर खान की बीवी अभिनेत्री किरन राव अदिति की कजन बहन हैं। अदिति राव जब 2 साल की थी, तब उनके माता-पिता एक दूसरे से अलग हो गए थे। अदिति के पिता के छोड़ जाने के बाद उनकी मां हैदराबाद से नई दिल्ली चली गईं थी और वहां से अपना पारिवारिक व्यवसाय संभाल रही थी। अदिति राव हैदरी ने अपना बचपन हैदराबाद और नई दिल्ली दोनों शहरो में बिताया था। अदिति अपने नाम के पीछे अपने माता-पिता, दोनों के उपनामों का उपयोग करती है।

 

शिक्षा (Education of Aditi Rao Hydari) :

हैदरी ने अपनी शुरूआती शिक्षा ऋषि बेली स्कूल बंगलौर से पूरी की है। उन्होने आगे की पढाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्री राम कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। हैदरी ने छ साल की उम्र में भरतनाट्यम सीखना शुरू कर कर दिया था। और प्रशंसित डांसर ‘लीला सैमसन’ की शिष्या बन गई थी। Aditi Rao Hydari Biography in Hindi

 

अदिति राव हैदरी की फिल्मी सफर (Filmy Career of Aditi Rao Hydari) :

साल 2004 में अदिति ने शारदा रामनाथन निर्देशित फिल्म “श्रीरंगम” से अपने अभिनय की शुरुआत की। इस फिल्म में उन्होंने 19 वीं सदी की एक मंदिर की डांसर देवदासी की मुख्य भूमिका निभाई थी। साल 2005 और 2006 के दौरान कई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में प्रदर्शित होने के बाद इस फिल्म को भारत में दिखाया गया था, जहां से फिल्म को महत्वपूर्ण प्रशंसा मिली थी। इस फिल्म ने तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों प्राप्त किये।

हालाँकि 2006 में उनकी पहली मलयालम फ़िल्म “प्रजापति” थी। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता ‘ममूटी’ के साथ अभिनय किया था। फिल्म में अभिनेत्री सुहासिनी द्वारा भूमिका किए जाने वाले किरदार के लिए निर्देशक रंजीथ ने अदिति की सिफारिश की थी। अदिति ने इस फिल्म में एक अनाथ लड़की के किरदार को दर्शाया था, जो ममूटी द्वारा निभाए गए चरित्र के साथ प्यार में पड़ जाती है।

2009 में राकेश ओमप्रकाश मेहरा निर्देशित अपनी हिंदी फिल्म “दिल्ली 6” में किरदार निभाया था। यह फिल्म अदिति की बॉलीवुड पहली फिल्म थी, जहाँ उन्होंने एक समुदाय में रहने वाली एक अविवाहित महिला की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और सोनम कपूर ने मुख्य किरदारों को दर्शाया था।

इसके बाद 2011 में अदिति को फिल्म ‘ये साली ज़िंदगी’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में अदिति के साथ अभिनेता अरुणोदय सिंह के साथ अभिनय किया था। उसी साल अदिति ने निर्माता इम्तिआज़ अली की फिल्म ‘रॉकस्टार’ में एक रिपोर्टर की भूमिका के लिए रनबीर कपूर अभिनय किया था।

2013 में अदिति राव हैदरी ने महेश भट्ट निर्देशित फिल्म ‘मर्डर 3’ में रणदीप हुड्डा के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म के लिए भी अदिति को क्रिटिक्स द्वारा बहुत तारीफें मिली थी। फिल्म को दर्शको ने भी पसंद किया था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में अच्छी कमाई के साथ अपना नाम हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल कर किया।

2015 में अदिति को फिल्म ‘गुड्डू रंगीला’ में अभिनेता अरशद वारसी, अमित साध और रॉनित रॉय के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्माता ‘सुभाष कुमार’ थे। इसके बाद 2016 में अदिति राव हैदरी ने अमिताभ बच्चन और फरहान अख्तर के साथ फिल्म ‘वज़ीर’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में अदिति के किरदार को फरहान अख्तर की प्रेमिका के रूप में दिखाया गया था। इस फिल्म ने अपना नाम हिट लिस्ट में शामिल किया था।

2016 में अदिति को अभिषेक कपूर द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा फिल्म ‘फितूर’ में तब्बू, आदित्य रॉय कपूर और कैटरीना कैफ के साथ देखा गया। हालांकि दर्शको ने इस फिल्म को ना पसंद किया था और बॉक्स ऑफिस में फिल्म को फ्लॉप लिस्ट में शामिल होना पड़ा था। साल 2017 में अदिति ने तमिल फिल्म ‘काटरू वेलियीदाई’ में अभिनय किया था। यह फिल्म साल 1999 में हुए कारगिल के जंग पर आधारित फिल्म थी।

2017 में अदिति राव हैदरी को अभिनेता संजय दत्त के साथ फिल्म ‘भूमि’ में देखा गया था। इसके बाद 2018 में अदिति ने संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म ‘पद्मावत’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में अदिति ने रणवीर सिंह के साथ अलाउद्दीन खिलजी की पहली पत्नी रानी मेहरुनिसा की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म को बॉक्स ऑफिस में ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया गया था। अदिति के हिट फिल्मों के अलावा उन्होंने कई सारे फिल्म किये है जिसकी सूचि फिल्मोग्राफी में आप देख सकते है –

 
 

अदिति राव हैदरी की फिल्मोग्राफी (Aditi Rao Hydari Filmography) :

2006 प्रजापति  Prajapathi
2007 श्रृंगाराम Sringaram
2009 दिल्ली 6 Delhi 6
2010 धोबी घाट Dhobi Ghat
2011 ये साली जिंदगी Yeh Saali Zindagi
2011 रॉकस्टार Rockstar
2012 लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क London, Paris, New York
2013 मर्डर 6 Murder 3
2013 बॉस Boss
2014 खूबसूरत Khoobsurat
2014 राम माधव Rama Madhav
2015 गुड्डू रंगीला Guddu Rangeela
2016 वज़ीर Wazir
2016 फितूर Fitoor
2016 द लेजेंड ऑफ़ माइकल मिश्रा The Legend of Michael Mishra
2017 कातरु वेलियिदाई Kaatru Veliyidai
2017 भूमि Bhoomi
2018 पद्मावत Padmaavat
2018 दास देव Daas Dev
2018 संमोहनम् Sammohanam
2018 चेका चिवन्था वानम् Chekka Chivantha Vaanam
2018 अंटार्किशम 9000 केएमपीएच Antariksham 9000 KMPH
2020 सूफीयम सुजातायम Sufiyum Sujatayum
2021 थे ट्रेन इन थे गर्ल The Girl on the Train
2021 अजीब दास्ताँ Ajeeb Daastaans

_

अदिति राव हैदरी के पुरस्कार (Aditi Rao Hydari Awards) :

  • 2012 में फिल्म ‘ये साली ज़िंदगी’ के लिए ‘बेस्ट एक्टर इन ए सपोर्टिंग रोल’ का अवार्ड मिला था। 
  • 2017 में फिल्म ‘काटरू वेलियीदै’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ और ‘बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था। Aditi Rao Hydari Biography in Hindi
  • 2019 में फिल्म ‘पद्मावत’ के लिए ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।

_

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइनकरें…

 
यह लेख आपको कैसा लगा ? आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।