The Amazing Facts

अनुष्का शर्मा की जीवनी | Anushka Sharma Biography in Hindi

SHARE
, / 496 0
Anushka Sharma Biography In Hindi
Anushka Sharma
नामअनुष्का शर्मा
उपनाम अनु, नुसी
जन्म1 मई 1988
जन्मस्थानअयोध्या, उत्तर प्रदेश, भारत
पिता अजय कुमार शर्मा (पूर्व भारतीय सेना अधिकारी)
माता आशिमा शर्मा
पतिविराट कोहली
शिक्षाबी ए
व्यवसायअभिनेत्री, निर्माता
पुरस्कारसर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए IIFA
नागरिकताभारतीय

 

भारतीय अभिनेत्री अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma Biography in Hindi) :

अनुष्का शर्मा एक भारतीय अभिनेत्री, फिल्म निर्माता और मॉडल है। जिन्होंने खुद को भारत में सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक भुगतान वाली अभिनेत्रियों में से एक के रूप में स्थापित किया है। उन्होंने बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के साथ फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ से अपनी शुरुआत की। Indian Actress Anushka Sharma

 

अनुष्का शर्मा का प्रारंभिक जीवन (Anushka Sharma Early Life) :

अनुष्का शर्मा का जन्म 1 मई 1988 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में में हुआ था। उनके पिता कर्नल अजय कुमार शर्मा एक आर्मी ऑफिसर और उनकी माता आशिमा शर्मा गृहिणी है। उनका एक बड़ा भाई कार्नेश शर्मा है, जो पहले मर्चेंट नेवी में काम करता था और अब एक फिल्म निर्माता है।

अनुष्का के अनुसार नेवी के जनजीवन ने उनके जीवन पर काफी प्रभाव डाला है। 2012 में टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिये गए इंटरव्यू में शर्मा ने कहा था की, “मुझे गर्व है की मै एक आर्मी ऑफिसर की बेटी हु, मेरे एक्टर होने से ज्यादा मुझे इस बात पर गर्व है”।

 

अनुष्का की शर्मा शिक्षा (Anushka Sharma Education) :

अनुष्का की स्कूली शिक्षा बैंगलोर के आर्मी स्कूल से हुई। इसके बाद इन्होने कला में माउन्ट कारमेल कॉलेज से ग्रेजुएशन किया।

 

अनुष्का शर्मा का निजी जीवन (Anushka Sharma Personal Life) :

2013 में ही उनकी मुलाकात भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली से हुई। इन दोनों ने एक शैम्पू के ऐड में साथ में काम किया था, और तभी से ये दोनों बहुत ही खास दोस्त बन गये, और दोनों साथ में हैं। इन्होने दिसंबर, 2017 में इटली में एक निजी समारोह के दौरान शादी की और दोनों एक रिश्ते में बंध गये।

 

अनुष्का शर्मा मॉडलिंग करियर (Anushka Sharma Modeling Career) :

अनुष्का शुरू में मॉडलिंग या पत्रकारिता में अपना करियर बनाना चाहती थीं और मॉडलिंग के अवसरों की तलाश के लिए ग्रेजुएशन के बाद, शर्मा मॉडलिंग में अपना करियर बनाने के लिये मुंबई आ गयी। उन्होंने खुद को इलीट मॉडल मैनेजमेंट में दाखिल किया और स्टाइल सलाहकार प्रसाद बिदपा ने अनुष्का को मॉडल बनाने में अहम भूमिका निभाई।

2007 में शर्मा ने लेक्मे फैशन वीक में डिज़ाइनर वेन्डेल रोड्रिक के लिये शो में पहली बाद रैंप वाक किया था। इसके बाद उन्होंने बहुत से ब्रांड जैसे सिल्क एंड शाइन, व्हिस्पर, नठेल्ला ज्वेलरी पर फ़िएट पालिओ के लिये कैम्पेनिंग भी की थी। इसके बाद शर्मा एक एक्टिंग स्कूल में भी दाखिल हुई और उन्होंने बहुत से फिल्म रोल के ऑडिशन की शुरुवात भी की।

 

अनुष्का शर्मा का फिल्मी करियर (Anushka Sharma Filmy Career) :

अनुष्का ने 2008 में आदित्य चोपड़ा की रोमांटिक नाटक फिल्म “रब ने बना दी जोड़ी” से अपने फिल्म के करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में सुपरस्टार शाहरुख़ खान के साथ अनुष्का तानी साहनी के मुख्य किरदार था। जिससे उन्हें ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ और ‘सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू’ के लिए कई सारे अवार्ड्स में नामांकित भी किया गया था।

2010 में उन्होंने “बैंड बाजा बारात” फिल्म में रणवीर सिंह के साथ काम किया था। रणवीर की यह डेब्यू फिल्म थी।

2011 में अक्षय कुमार के साथ फिल्म “पटयाला हाउस” में काम किया था। इस फिल्म में उनके प्रदर्शन की काफी सराहना भी की गई थी। इसी वर्ष इनकी एक और फिल्म आई “लेडीज वर्सेज रिक्की बहल”। इस फिल्म में उन्हें आलोचकों द्वारा मिली-जुली प्रतिक्रिया प्राप्त हुई।

2012 में यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म “जब तक है जान” में शाहरुख़ खान और कैटरीना कैफ के साथ सहायक भूमिका निभाई। इस फिल्म के लिए उन्हें कई अवार्ड्स भी मिले। यह फिल्म 2012 की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी।

2013 में उन्होंने विशाल भारद्वाज के राजनीतिक व्यंग्य पर आधारित फिल्म “मटरू की बिजली का मन डोला” में मुख्य भूमिका निभाई थी। लेकिन इस फिल्म बहुत बड़ी फ्लॉप थी।

2014 में राजकुमार हिरानी के धार्मिक व्यंग्य पर आधारित फिल्म “पीके” में इन्होंने आमिर खान के साथ बहुत ही अच्छा किरदार निभाया। यह फिल्म न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर के कई देशों में बहुत पसंद की गई थी। इसके साथ ही अनुष्का ने खुद की एक प्रोडक्शन कंपनी “क्लीन स्लेट फिल्म्स” का लांच किया।

2015 में अनुराग कश्यप की क्राइम – ड्रामा फिल्म “बॉम्बे वेलवेट” आई। लेकिन आलोचकों को प्रभावित करने में यह फिल्म कामयाब नहीं हो सकी। Anushka Sharma Biography in Hindi

इसके बाद 2015 में उन्होंने जोया अख्तर द्वारा निर्देशित सोया कपूर, शेफाली शाह, प्रियंका चोपड़ा और रणवीर सिंह अभिनीत एक फिल्म “दिल धड़कने दो” आयी।

2016 में यशराज फिल्म्स बैनर तले बनी रोमांटिक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म “सुल्तान” में इन्होने सुपरस्टार सलमान खान के साथ काम किया। Anushka Sharma Biography in Hindi

2016 अनुष्का की एक और फिल्म करण जौहर के ब्लाकबस्टर रोमेंटिक ड्रामा फिल्म “ए दिल है मुश्किल” आयी। इसमें उनके साथ रणबीर कपूर और ऐश्वर्या राय थी। ये दोनों फ़िल्में सुपरहिट होने के तहत उन्हें वर्ष की सबसे सफल बॉलीवुड अभिनेत्री के रूप में सम्मानित किया गया था।

2017 में वो दो फिल्मों में दिखाई दी। पहली फेंटसी कॉमेडी फिल्म “फिलौरी” जिसे उनके द्वारा ही निर्मित किया गया था और दूसरी इम्तियाज अली की रोमांस फिल्म “जब हैरी मेट सेजल” थी।

2017 में उन्होंने विवाह के बाद 2018 में अगली फिल्म एक सुपरनेचुरल होरर फिल्म “परी” थी। यह फिल्म भी सफल नहीं थी, लेकिन उनके रिस्क लेने वाले दृष्टिकोण और विभिन्न मार्गों पर चलने की उनकी इच्छा के लिए उनकी काफी सराहना की गई थी।

2019 में इन्होने वरुण धवन के साथ “सुई धागा” और राजकुमार हिरानी की फिल्म संजय दत्त बायोपिक “संजू” में रणबीर कपूर के साथ काम किया, जोकि काफी हिट फ़िल्में रही।

फिल्मो में काम करने के साथ-साथ अनुष्का शर्मा बहुत से ब्रांड की ब्रांड एम्बेसडर भी है और साथ ही वो बहुत से समाजिक कार्य भी करती है। उन्होंने लिंग भेदभाव और प्राणी शोषण के विरोध में बहुत से काम किये है। अनुष्का और उनका भाई कार्नेश शर्मा प्रोडक्शन कंपनी क्लीन स्लेट फिल्म के संस्थापक है।

 

अनुष्का निर्माता के रूप में करियर (Anushka Sharma As a Producer) :

2015 में अनुष्का ने अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी को लांच करने के बाद अपने ही प्रोडक्शन की फिल्म “NH 10” में मुख्य भूमिका के रूप में कार्य किया। यह फिल्म एक थ्रिलर फिल्म थी। इस फिल्म को आलोचकों द्वारा सामान्य प्रतिक्रिया मिली थी। Anushka Sharma Biography in Hindi

 

अनुष्का शर्मा का अवार्ड्स और उपलब्धियां (Anushka Sharma Awards) :

  • 2013 में फिल्म ‘जब तक है जान’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिला था। 
  • 2011 में फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री आईफा अवार्ड। 
  • 2013 में फिल्म ‘जब तक है जान’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री आईफा अवार्ड। 
  • 2015 में उन्हें PETA द्वारा ‘सबसे हॉटेस्ट वेजीटेरियन सेलेब्रिटी’ नाम दिया गया था। 
  • 2017 में ‘जीक्यू मैगज़ीन’ द्वारा ‘वूमन ऑफ द ईयर’, ‘वोग मैगज़ीन’ द्वारा ‘गेम चेंजर ऑफ द ईयर’ और ‘PETA Indai’ द्वारा ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ में इनका नाम दिया गया था। 

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply