The Amazing Facts

बराक ओबामा की जीवनी | Barack Obama Biography in Hindi

SHARE
, / 898 0
Barack Obama Biography In Hindi
Barack Obama
पूरा नाम बराक हुसैन ओबामा
जन्म 4 अगस्त 1961
जन्मस्थान होनोलुलु, हवाई
पिता     बराक ओबामा सर एल लुओ
माता स्टैनले अन्न दुन्हम
पत्नी मिशेल ओबामा
पुत्री मालिया और साशा ओबामा
व्यवसाय राजनेता
पुरस्कारअमेरिकी नोबेल शांति पुरस्कार
नागरिकता/राष्ट्रीयता अमेरिकन

 

अमरीका के 44वें राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama Biography in Hindi) :

 बराक ओबामा अमरीका के 44वें राष्ट्रपति रहे हैं। वे इस देश के प्रथम अफ्रीकी-अमरीकन राष्ट्रपति हैं। ओबामा इलिनॉय प्रांत से कनिष्ठ सेनेटर तथा 2008 में अमरीका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रैटिक पार्टी के उम्मीदवार थे। उन्होंने 20 जनवरी, 2009 को राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। बराक ओबामा सबसे सफल राष्ट्रपति के तौर पर देखे जाते हैं। दुनियाँ के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में इन्हें जाना जाता हैं। America’s 44th President Barack Obama

 

प्रारंभिक जीवन (Barack Obama Early Life) :

ओबामा का जन्म 4 अगस्त, 1961 को होनोलूलू हवाई में हुआ था। उनकी मां का नाम एन डनहम था। ओबामा के माता-पिता अलग अलग स्थान से थे। उनके पिता केन्या के अश्वेत नागरिक थे, जबकि माता श्वेत कन्यासस के थे। ओबामा के जन्म के बाद इनके माता पिता का तलाक हो गया। बाद में उनकी मां ने दूसरी शादी कर ली, जब बराक सिर्फ एक बालक थे। और ओबामा कुछ वर्षों तक अपने नाना-नानी के साथ रहे।

 

शिक्षा (Education) :

अपने नाना-नानी के साथ रहते हुए, ओबामा ने पुनाउ एकेडमी में दाखिला लिया। जहाँ उन्हें काली चमड़ी होने के कारण बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा। 1979 में हॉनरर्स की डिग्री के साथ ग्रेजुएशन पूरा किया। न्यूयॉर्क शहर में कोलंबिया विश्वविद्यालय के जूनियर के रूप में स्थानांतरित किया, जहां उन्होंने राजनीतिक विज्ञान में अंतरराष्ट्रीय संबंधों और अंग्रेजी साहित्य में विशेषज्ञता के साथ महारत हासिल की और 1983 में बी.ए डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। Barack Obama Biography in Hindi

 

निजी जीवन (Barack Obama Married Life) :

बराक ओबामा की मुलाकात मिशेल रॉबिन्सन से हुई, जो एक युवा वकील थी। जिन्हें सिडली ऑस्टिन के शिकागो लॉ फर्म में उनका सलाहकार नियुक्त किया गया था। लंबे समय के बाद, दोनों ने डेटिंग शुरू कर दी। 3 अक्टूबर, 1992 को उनकी और मिशेल की शादी हुई थी। और उन्हें दो बेटियां भी है, जिसके नाम उसने मालिया और साशा रखा है। Barack Obama Biography in Hindi

 

राजनीतिक करियर (Barack Obama Political Career) :

अपने करियर की शुरुआत उसने नागरिक अधिकार वकील की प्रैक्टिस के लिए एक फर्म के साथ शिकागो में जुड़ गये। और यंहा इन्होने पार्ट टाइम बच्चो को यूनिवर्सिटी ऑफ़ शिकागो लॉ स्कूल में पढ़ाना भी शुरू कर दिया। धीरे धीरे लेक्चरर के तौर पर पढ़ाते हुए, प्रोफेसर के पद पर पहुँच गये।

साथ मे उन्होंने ल्ल्लिनोईस सीनेट में 13 जिलो को पुनर्स्थापित करने का काम भी किया, जो सफलता पूर्वक यूनाइटेड स्टेट में आज भी चल रहा है। बराक हुसैन ओबामा हार्वर्ड लॉ रिव्यू के पहले अफ्रीकी अमेरिकी अध्यक्ष भी रहे। ओबामा में वकील के पेशे ने इन्हें राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया। 

2004 में ओबामा ने ध्यानपूर्वक अपने अभियान जो ल्ल्लिनोईस को यूनाइटेड स्टेट में सीनेट में लाने का था। सीमाप्रांत प्रजातान्त्रिक पार्टी ने उन्हें जीत दिलाई, उनके मुलभुत भाषण ने राष्ट्रीय प्रजातान्त्रिक सम्मलेन को जुलाई में संबोधित किया और उनके सीनेट के चुनाव को भी उनके भाषण ने संबोधित किया। उन्होंने अपने राष्ट्रपति पद का अभियान शुरू किया। Barack Obama Biography in Hindi

 

ओबामा प्रेसिडेंट के रूप में (Barack Obama As President of America) :

2008 में उनके विरुद्ध उन्ही के पास की सहकर्मी हिलारी रोधम क्लिंटन थी। उनकी प्रजातान्त्रिक पार्टी के पर्याप्त प्रतिनिधि चुने गये थे, जो उनके राष्ट्रपति पद के उम्मेदवार के लिए काफी थे। बाद में उन्होंने गणतांत्रिक उम्मेदवार जॉन मेकैन को प्रधान चुनाव में हराया और उन्होंने अपने राष्ट्रपति पद का शपथ लिया। 

उनके कार्यालय के 2 सालो में अर्थशास्त्र के कानूनों को प्रोत्साहन करने के लिए हस्ताक्षरित किया, ताकि वे आसानी ने सबसे बड़ी आर्थिक मंदी से अमेरिका को छुड़ा सके। और पुनर्निवेश और टैक्स से राहत पा सके। विदेशी निति में ओबामा ने यूनाइटेड स्टेट्स  मिलिट्री का इराक युद्ध में हस्तक्षेप को खत्म कर दिया।

साथ ही अफगानिस्तान में यूनाइटेड स्टेट्स सैन्य दल को बढाया और रशिया के साथ इसका समझौता भी किया। उन्होंने मुअम्मर गद्दाफी के खिलाफ U.S मिलिट्री को लीबिया में शामिल किया, और उन्होंने इस तरह से अपनी मिलिट्री को आदेश दे रखे थे। जिसके परिणाम स्वरुप ओसामा बिन लादेन मारा गया। 

जनवरी 2011 में प्रजातान्त्रिक पार्टी के 63 सीट हारने के बाद, गणतांत्रिक पार्टी ने राष्ट्रपति भवन पर फिर से अपना कब्ज़ा कर लिया। कई दिनों तक राष्ट्र की कर्ज की सीमा बढाना या नहीं, इस विषय पर वाद-विवाद और बहस के बाद, ओबामा ने बजट कण्ट्रोल एक्ट 2011 और अमेरिकन टैक्सपेयर रिलीफ एक्ट 2012 पर अपने हस्ताक्षर किये।

 

ओबामा पुन: राष्ट्रपति बने (Obama again becomes President) :

2012 में ओबामा को पुन राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया, उन्होंने गणतांत्रिक उम्मेदवार मिट रोमनी को हराया था। उन्होंने सैंडी हुक एलीमेंट्री शूटिंग स्कूल को जवाब देते हुए। ओबामा ने गन कण्ट्रोल से संबंधित घरेलु नीतियों को बढ़ावा दिया, और कई LGBT अमेरिकान्स को उसमे शामिल होने को कहा और उन्होंने उच्च न्यायलय में राज्य के सुरक्षा संबंधी मैरिज एक्ट और राज्य स्तर पर सामान-सेक्स शादियों को अकानुनी तरीके से बैन किया और ओबामा के राष्ट्रपति बनने से देश के अप्रवासी लोगो के अच्छे दिन शुरू हो गये।

 

बराक ओबामा के विचार (Barack Obama Quotes) :

  • मुद्दे कभी आसान नहीं होते। एक बात पर मुझे गर्व है, कि बहुत मुश्किल से ही आप मुझे सुनते हो, और मुद्दा सरल हो जाता है।
  • अगर हम किसी अन्य व्यक्ति या कोई अन्य समय के लिए प्रतीक्षा करेंगे तो बदलाव नहीं, आ पाएगा। हम ही वे लोग हैं, जो इसका इंतजार कर रहे हैं। हम ही वे हैं, जो परिवर्तन चाहते हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका इस्लाम के साथ युद्ध की स्थिति में, कभी नहीं रहा, और न ही रहेगा।
  • हमारी सुरक्षा, हमारी अर्थव्यवस्था और हमारे ग्रह के लिए बदलाव लाने का हम में साहस और प्रतिबद्धता होनी चाहिए।
  • मुझे नहीं लगता हे, कि विवाह एक नागरिक का अधिकार है, लेकिन मुझे लगता है, कि संपत्ति हस्तांतरण में सक्षम होना एक नागरिक का अधिकार है।

 

पुरस्कार और सम्मान (Barack Obama The Honors) :

  • ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर’ और ‘द ऑडेसिटी ऑफ होप’ के संक्षिप्त ऑडियो बुक संस्करणों के लिए पुरस्कार जीते।
  • अंतरराष्ट्रीय कूटनीति और लोगों के बीच सहयोग को मजबूत करने के उनके असाधारण प्रयासों के लिए, बराक ओबामा को नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था।
  • 2008 और 2012 में ‘दी टाइम पत्रिका’ ने ओबामा को दो बार अपने व्यक्ति के रूप में नामित किया।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply