The Amazing Facts

भूमि पेडनेकर की जीवनी | Bhumi Pednekar Biography in Hindi

SHARE
, / 188 0
Bhumi Pednekar Biography in Hindi
Bhumi Pednekar Biography in Hindi
नामभूमि पेडनेकर
 जन्म 18 जुलाई, 1989
जन्मस्थानमुंबई
पितासतीश पेडनेकर
मातासुमित्रा पेडनेकर
पुरस्कारबेस्ट फीमेल डेब्यू
व्यवसायभारतीय फिल्म अभिनेत्री
नागरिकताभारतीय

 

बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar Biography in Hindi) :

भूमि पेडनेकर एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। उन्होंने अपनी एक के बाद एक हिट फिल्मो की वजह से बहुत कम समय में ही बॉलीवुड में अपना नाम लोकप्रिय अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल कर लिया है। भूमि ने अभिनय की शुरुआत करने से पहले कुछ समय तक यश राज फिल्म्स में एक असिस्टेंट कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में काम किया था। बॉलीवुड में फिल्म दम लगा के हइशा की संध्या के रूप में जानी जातीं हैं। इस फिल्‍म के लिये उन्‍हें फिल्‍म फेयर के बेस्‍ट फीमेल डेब्‍यू से भी नवाजा गया था। Bollywood actress Bhumi Pednekar

 

भूमि पेडनेकर का प्रारंभिक जीवन (Early Life of Bhumi Pednekar) :

भूमि पेडनेकर का जन्म 18 जुलाई 1989 को मुंबई में हुआ था। उनके पिताजी का नाम सतीश था, जिनका देहांत हो चूका है। भूमि की माँता का नाम सुमित्रा है। भूमि के पिता एक मराठी हैं जबकि उनकी माँ हरयाणवी हैं। भूमि की एक जुड़वाँ बहन है जिनका नाम समीक्षा हैं। समीक्षा पेशे से एक लॉयर हैं।

 

पढाई (Education of Bhumi Pednekar) :

भूमि ने अपने स्कूल की पढाई आर्य विद्या मंदिर स्कूल जुहू, मुंबई से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने व्हिस्टलिंग वुड इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फिल्म कम्युनिकेशन & मीडिया आर्ट्स मुंबई से कॉलेज की पढाई पढ़ी थी। इस कॉलेज से भूमि को एक बार कम हाज़िरी की वजह से कुछ समय के लिए निकाल दिया था।

 

शुरुआती करियर (Early Career of Bhumi Pednekar) :

अपनी पढाई पूरी करने के बाद फिल्मों में आने से पहले उन्होंने यश राज फिल्म्स में लगभग 6 सालो तक असिस्टेंट कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में काम किया था। इसके बाद उन्होंने फिल्मो में अभिनय करने के बारे में सोचा था। इसी दौरान निर्देशक मनीष शर्मा ने भूमि का अभिनय के प्रति लगाव देख उन्हें अपनी आगामी फिल्म के लिए साइन कर लिया। 

 

फिल्मी करियर (Filmy Career of Bhumi Pednekar) :

2015 में भूमि ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत फिल्म ‘दम लगा के हयसा‘ से की थी। इस फिल्म के निर्माता शरत कटारिया थे और फिल्म में भूमि ने आयुष्मान खुराना के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म के लिए भूमि को लगभग अपना 12 किलो वजन बढ़ाना पड़ा था। भूमि ने इस फिल्म में अपनी बेहतरीन एक्टिंग से क्रिटिक्स का दिल जीत किया, और इसी के चलते उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड में बेस्ट डेब्यू फीमेल के अवार्ड से भी नवाजा गया।

इसी साल 2015 में भूमि ने एक वेब सीरिज ‘मैन्स वर्ल्ड‘ में अभिनय किया। यह सीरिज लिंग असमानता के उपर आधारित थी, और 29 सितम्बर 2015 को रिलीज हुई थी। इसमें सीरिज में भूमि के साथ परणीती चोपड़ा, कल्कि कोचलिन और ऋचा चड्ढा भी नजर आये थे।

2017 में भूमि को श्री नारायण सिंह निर्देशित फिल्म ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ में अभिनता अक्षय कुमार के साथ अभिनय करते हुए देख गया था। जिन्होंने फिल्म में एक गांव के बारे में दर्शाया था, जहा लोक टॉयलेट के लिए खेतों का इस्तेमाल किया करते थे। इस फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा बहुत सराहना मिली थी और भूमि के किरदार की भी सभी ने बहुत तारीफ़ की थी।

साल 2017 में आनंद एल. राय निर्देशित फिल्म ‘शुभ मंगल सावधान’ को भी दर्शको के बीच पेश किया था। इस फिल्म में भूमि के ऑपोज़िट अभिनेता आयुष्मान खुराना थे। यह फिल्म कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी। इस फिल्म को दर्शको ने भी बहुत पसंद किया था और बॉक्स ऑफिस में भी फिल्म ने बहोत कमाई के साथ अपना नाम हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

2018 में भूमि को नेटफ्लिक्स के वेब सीरीज ‘लस्ट स्टोरीज़’ में देखा गया था। यह सीरीज ज़ोया अख्तर द्वारा निर्देश की गई थी। इस सीरीज में भूमि में एक नौकरानी का किरदार निभाया था, जिसका अपने ही मालिक के साथ अवैद संबंध होता है। हालांकि सीरीज को दर्शको द्वारा पसंद किया गया था।

साल 2019 में भूमि ने अभिषेक चौबे निर्देशित फिल्म ‘सोनचिरिया’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और मनोज बाजपाई थे। इस फिल्म में भूमि ने एक युवा गृहिणी की भूमिका निभाई थी। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। Bhumi Pednekar Biography in Hindi

2019 की भूमि की दूसरी फिल्म थी ‘सांड की आँख’, जिसमे उन्होंने अभिनेत्री तापसी पन्नू के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म को हरयाणा की शूटर दादियां ‘चंद्रो तोमर’ और ‘प्रकाशी तोमर’ की जीवनी पर दर्शाया गया था। फिल्म में भूमि ने दादी ‘चंद्रो तोमर’ का किरदार अभिनय किया था और तापसी ने दादी ‘प्रकाशी तोमर’ का किरदार अभिनय किया था।

इसी साल 2019 में ही फिल्म ‘डॉली किटी और वो चमकते सितारे’ में अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा के साथ अभिनय करते हुए देखा गया। इसी के साथ भूमि को फिल्म ‘पति पत्नी और वो’ में कार्तिक आर्यन और अनन्या पांडे के साथ देखा गया। फिल्म में भूमि ने कार्तिक की बीवी का किरदार अभिनय किया है।

 

भूमि पेडनेकर की फिल्मोग्राफी (Bhumi Pednekar Filmography) :

2015 दम लगा के हईशा Dum Laga Ke Haisha
2017 टॉयलेट: एक प्रेम कथा Toilet: Ek Prem Katha
2017 शुभ मंगल सावधान Shubh Mangal Saavdhan
2018 लस्ट स्टोरीज Lust Stories
2019 सोनचिरिया Sonchiriya
2019 सांड की आंख Saand Ki Aankh
2019 बाला Bala
2019 पति पत्नी और वो Pati Patni Aur Woh
2020 शुभ मंगल ज्यादा सावधान Shubh Mangal Zyada Saavdhan
2020 डॉली किट्टी और वो चमकते सितारे Dolly Kitty Aur Woh Chamakte Sitare
2020 दुर्गामती Durgamati
2021 बधाई दो Badhaai Do

_

पुरस्कार और उपलब्धियां (Bhumi Pednekar Awards) :

  • 2016 में फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के लिए ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ का अवार्ड मिला।
  • 2016 में फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के लिए ‘मोस्ट एंटरटेनिंग एक्ट्रेस इन ए सोशल रोल’ का बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स मिला।
  • 2016 में फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के लिए ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ का इंटरनेशनल इंडियनअवार्ड मिला। Bhumi Pednekar Biography in Hindi
  • 2018 में ‘फोर्ब्स इंडिया’ ने अपनी ’30 अंडर 30′ की लिस्ट में शामिल किया था।

_

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइनकरें…

 
यह लेख आपको कैसा लगा ? आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।