The Amazing Facts

दीया मिर्जा की जीवनी | Dia Mirza Biography in Hindi

SHARE
, / 184 0
Dia Mirza Biography in Hindi
Dia Mirza
पूरा नामदीया मिर्जा हैंड्रिच
जन्म9 दिसंबर 1981
जन्मस्थानहैदराबाद, भारत
पिताफ्रैंक हैंड्रिच
मातादीपा मिर्जा
पतिबैभव रेखि, साहिल सांघा (X)
शिक्षाकला में स्नातक
व्यवसायअभिनेत्री, मॉडल
पुरस्कारबेस्ट डेब्यू अवार्ड
डेब्यू मूवीरहना है तेरे दिल में
नागरिकता/राष्ट्रीयताभारतीय

 

बॉलीवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा (Dia Mirza Biography in Hindi) :

दीया मिर्ज़ा एक भारतीय मॉडल, अभिनेत्री और निर्माता है। उन्होंने अपनी पहचान एक मॉडल के रूप में बनानी शुरू की थी और देखते ही देखते उन्हें अभिनेत्री के अलावा फिल्म निर्देशक और समाज सेविका के रूप में भी जाना जाने लगा है। दिया मिर्जा ने 2000 की साल में मिस एशिया पैसिफिक का खिताब अपने नाम किया था। उन्होंने साल 2001 से अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म “रहना है तेरे दिल में’ से की थी। उन्होंने फिल्मो के अलावा कुछ वेब सीरीज में भी काम किया है। Bollywood Actress Dia Mirza

 

दीया मिर्जा का प्रारंभिक जीवन (Early Life of Dia Mirza) :

दिया मिर्ज़ा का जन्म 9 दिसंबर 1981 को वर्तमान तेलंगना राज्य की राजधानी हैदराबाद, भारत में हुआ था। दिया के पिता का नाम फ्रैंक हैंडरिक था, जो पेशे से जर्मन के ग्राफिक्स और इंडस्ट्रियल फेयर डिजाइनर, वास्तुकार, कलाकार और इंटीरियर डिजाइनर थे। दिया की माँता का नाम दीपा है, जो एक बंगाली परिवार में नाता रखती है। दीपा भी पेशे से एक इंटीरियर डिजाइनर और लैंडस्केपर हैं।

 

दिया हेंड्रिक कैसे बनी दिया मिर्ज़ा :

जब दिया चार साल की थी तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। बाद में उनकी मां ने हैदराबाद के एक मुस्लिम व्यक्ति अहमद मिर्जा से शादी करली। दिया को उनके सौतेले पिता का अंतिम नाम मिर्ज़ा मिला था। उसके बाद साल 2003 में दिया के सौतेले पिता की भी मृत्यु हो गई थी। Dia Mirza Biography in Hindi

 

शिक्षा (Education of Dia Mirza) :

दिया ने अपने स्कूल की पढाई पहले ‘सह-एड स्कूल विद्यालय हाई स्कूल’ हैदराबाद में शुरू की थी। उनके सौतेले पिता के कहने पर दिया को ‘नस्र स्कूल’ में दाखिल किया गया था, जो एक गर्ल्स स्कूल था। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया था की, उन्हें अभिनय की दुनिया में अपने आप को आगे बढ़ाने का आत्मविश्वास ‘नस्र स्कूल’ में जाने के बाद ही आया था। अपने स्कूल की पढाई पूरी करने के बाद दिया ने ‘अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी’ हैदराबाद से बैचलर ऑफ़ आर्ट्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी।

 

दीया मिर्जा का निजि जीवन (Personal Life of Dia Mirza) :

दिया मिर्ज़ा काफी लम्बे समय से अपने बिज़नेस पार्टनर साहिल संघ को डेट कर रही थी। 2014 में उन्होंने अपने लंबे समय से रहे बॉयफ्रेंड और बिजनेस पार्टनर साहिल संघ से सगाई की। बाद में इसी साल 18 अक्टूबर 2014 को दिया मिर्जा और साहिल संघ ने दिल्ली में शादी कर ली। लेकिन इन दोनों जोड़े ने अपनी शादी के पांच साल बाद कुछ अंदरूनी मामले की वजह से अगस्त 2019 में इन दोनों ने अलग होने का फैसला किया। Married life of dia Mirza

लेकिन फ़िलहाल दिया मिर्ज़ा लाइमलाइट में छाई हुई हैं और उनकी सोसियल मिडिया पर भी ट्रेंडिंग में होने की वजह है उनकी दूसरी शादी| दिया मिर्ज़ा की तो वह अपने एक नई जिन्दगी की शुरुआत कर रही हैं। उन्होंने 15 फरवरी 2021 को बिज़नेस मेन बैभव रेखि (Vaibhav Rekhi) से अपनी दूसरी शादी कर ली हैं और फिरसे शादी के पावन परिणय में बंध चुकी हैं।

दिया के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में खिचड़ी, खुब्बनि का मीठा और गाजर का हलवा पसंद है। उनके पसंदीदा अभिनेता टॉम क्रूज हैं और अभिनेत्रियों में उन्हें ऐश्वर्या राय पसंद है। उन्हें अभिनय के अलावा पढ़ना, लिखना, योगा करना और घूमना पसंद है। घूमने की जगहों में उन्हें यूरोप और न्यू यॉर्क बहोत पसंद है। Dia Mirza Biography in Hindi

 

मॉडलिंग करियर (Modeling Career of Dia Mirza) :

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी। उन्होंने ‘मल्टी-मीडिया स्टूडियो’ के लिए एक मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव के रूप में काम किया था। उसी दौरान दिया ने अपने मॉडलिंग के करियर की भी शुरुआत कर दी थी और उन्हें प्रिंट और टीवी विज्ञापनों में देखा भी जाने लगा था। उन्होंने लिपटन, वॉल की आइसक्रीम, इमामी और कई और बड़े बड़े ब्रांडों के लिए मॉडलिंग की थी।

 

फिल्मी करियर (Filmy Career of Dia Mirza) :

दिया मिर्ज़ा ने साल 2001 में अपने अभिनय के शुरुआत गौतम मेनोन द्वारा निर्देश की गई आर. माधवन के साथ फिल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में दिया ने ‘रीना मल्होत्रा’ का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म को उस वक़्त दर्शको ने कुछ ज़्यादा पसंद नहीं किया था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुछ खास कमाई भी नहीं की थी। लेकिन उन्होंने इस फिल्म के लिए दो अवार्ड्स को अपने नाम किया था।

साल 2001 में ही दिया को अभिनेता अर्जुन रामपाल के साथ फिल्म ‘दीवाना पन’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में दिया ने ‘किरन चौधरी’ का किरदार अभिनय किया था। फिल्म को दर्शको ने ठीक ठाक पसंद किया था और साथ ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में अपना नाम सफल फिल्म के रूप में दर्ज किया था।

2004 में इमरान हाश्मी के साथ फिल्म “तुमशा नहीं देखा” की जिसने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाया था। बाद में 2006 में संजय दत्त और अरशद वारसी के साथ उन्होंने “लगे रहो मुन्ना भाई” फिल्म किया, इस फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहोत ही हिट साबित हुई। इसके बाद तो दिया मिर्ज़ा ने बहोत सारी फिल्म की जिसकी सूचि निचे दी गई है।

साल 2018 में रणबीर कपूर के साथ दिया को फिल्म ‘संजू’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। जिसमे दिया ने अभिनेता संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त का किरदार अभिनय किया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफीस में बहुत ही अच्छी कमाई की थी और इसे ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल भी किया गया था।

 

दीया मिर्जा का विवाद (Dia Mirza Dispute) :

मार्च 2016 में दीया ने होली के दौरान पानी की बर्बादी को लेकर एक ट्वीट जारी किया, जिसमें उन्होंने लिखा “यह एक दुर्भाग्य की बात है कि जहां एक तरफ सूखे की वजह से किसान आत्म-हत्या कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ लोग होली के नाम पर पानी बर्बाद करते हैं। आगे बढ़ो और मुझे हिन्दू-विरोधी कहो।” इस ट्वीट की वजह से उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। Dia Mirza Biography in Hindi

दीया मिर्जा को पुरस्कार (Dia Mirza Awards) :

  • 2000 में मिस एशिया पैसिफिक का खिताब अपने नाम किया था।
  • 2002 में ‘रहना है तेरे दिल में’ के लिए ‘बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस’ और ‘बेस्ट डेब्यू न्यूकमर’ का अवार्ड मिला था।
  • 2005 में ‘ग्रेट वुमन अचीवर्स अवार्ड फॉर ब्यूटी’ का अवार्ड मिला था।
  • 2011 में ‘ग्रीन ग्लोबल हॉनर फॉर एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी वर्क बाय ए पब्लिक फिगर’ और ‘वूमेनस अचीवमेंट अवार्ड्स’ का अवार्ड मिला था।
  • 2012 में फिल्म ‘पांच अध्याय’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।
  • 2012 में ‘आइफा ग्रीन अवार्ड्स फॉर कंट्रीब्यूशन टुवर्ड्स ए ग्रीनर एनवायरनमेंट’ का अवार्ड मिला था।
  • 2016 में ‘मिस एटर्नल ब्यूटी’ का अवार्ड मिला था।

दीया मिर्जा की फिल्मोग्राफी (Dia Mirza Filmography) :

2001 रहैना है तेरे दिल में Rehnaa Hai Terre Dil Mein
2001 दीवानापन Deewaanapan
2002 तुमको न भूल पायेंगे Tumko Na Bhool Paayenge
2002 तहजीब Tehzeeb
2003 प्राण जाए पर शान न जाए Pran Jaye Par Shaan Na Jaaye
2003 स्टॉप! Stop!
2003 दम Dum
2004 तमसा नहिं देखा Tumsa Nahin Dekha
2004 क्यूं …! हो गया ना Kyun…! Ho Gaya Na
2004 ब्लैकमेल Blackmail
2005 नाम गम जयेगा Naam Gum Jaayega
2005 परिणीता Parineeta
2005 दस Dus
2005 कोई मेरे दिल में है Koi Mere Dil Mein Hai
2006 अलाग Alag
2006 लगे रहो मुन्ना भाई Lage Raho Munna Bhai
2006 प्रतीक्षा Prateeksha
2006 फ़िर हेरा फेरी Phir Hera Pheri
2007 शूटआउट एट लोखंडवाला Shootout at Lokhandwala
2007 केश Cash
2007 हे बेबी Heyy Babyy
2007 ॐ शान्ति ॐ Om Shanti Om
2007 दस काहनियाँ Dus Kahaniyaan
2008 क्रेजी ४  Krazzy 4
2009 किसान Kissan
2009 जय वीरू Jai Veeru
2009 कुर्बान Kurbaan
2009 लक बाय चांस Luck By Chance
2010 हम तुम और भूत Hum Tum Aur Ghost
2011 लव ब्रेकअप्स जिंदगी Love Breakups Zindagi
2012 पञ्च पालन Paanch Adhyay
2014 बॉबी जासूस Bobby Jasoos
2015 सलाम मुंबई Salaam Mumbai
2018 संजू Sanju
2020 थप्पड़ Thappad
 
 
 

आगे जानिए –

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…