The Amazing Facts

दुर्जोय दत्ता की जीवनी | Durjoy Datta Biography in Hindi

SHARE
, / 1159 0
Durjoy Datta
Durjoy Datta
पूरा नाम दुर्जोय दत्ता
जन्म 7 फरवरी 1987
जन्म स्थान मेहसाणा, गुजरात, भारत
पत्नी अवंतिका मोहन
पुत्री रेना दत्ता
शिक्षा पी.जी.डी.बीएम
व्यवसाय भारतीय उपन्यासकार
पुरस्कार नाउ दैट यू आर रिच
नागरिकता भारतीय

 

भारतीय उपन्यासकार दुर्जोय दत्ता (Durjoy Datta Biography in Hindi) :

दुर्जोय दत्ता एक भारतीय उपन्यासकार, पठकथा लेखक और उद्योगपति है। उनके नाम चार टेलीविज़न शो भी है, जिनमे मुख्य रूप से सड्डा हक – माय लाइफ, माय चॉइस, मिलियन डॉलर गर्ल – चैनल व्ही इंडिया पर बनारस टू पेरिस, सोनी टीवी पर कुछ रंग प्यार के ऐसे भी और स्टार प्लस पर एक वीर की अरदास…वीरा शामिल है। Indian Novelist Durjoy Dutta

 

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Durjoy Datta Early Life and Education) :

दुर्जोय दत्ता का जन्म 7 फरवरी 1987 को गुजरात के मेहसाना में हुआ, लेकिन नयी दिल्ली में वे पले-बढे। पीतमपुरा की बालभारती पब्लिक स्कूल से उन्होंने प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की और इसके बाद वे दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढाई पूरी करने नयी दिल्ली चले गए।

गुडगाँव के मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की और जर्मनी के फ्रेंकर्ट स्कूल ऑफ़ फाइनेंस & मैनेजमेंट से उन्होंने मार्केटिंग और फाइनेंस की शिक्षा प्राप्त की। कॉलेज के अंतिम वर्षो में ही उन्होंने लिखना शुरू कर दिया था।

 

शादी (Durjoy Datta Marriage) :

दुर्जोय दत्ता ने मार्च 2016 में उन्होंने अपने गाँव देहरादून में अपनी प्रेमिका अवंतिका मोहन से शादी कर ली। उनकी पत्नी दुबई में रहती है और पेशे से एक मॉडल तथा एयर-हॉस्टेस है। 2004 में उनकी पत्नी ने मिस उत्तराखंड का ख़िताब जीता। Durjoy Datta Biography in Hindi

 

साहित्यिक करियर (Durjoy Datta Literary Career) :

2008 में दुर्जोय दत्ता का पहला उपन्यास ‘ऑफ़ कोर्स आय लव यू!’ रिलीज़ हुई, उस समय वे केवल कॉलेज में ही थे। अगस्त 2009 में उनका दूसरा उपन्यास और पहले उपन्यास की दूसरी कड़ी ‘नाउ दैट यू आर रिच!’ को रिलीज़ किया गया। 2010 में उनका तीसरा उपन्यास ‘शी ब्रोक अप, आय डीड नॉट!’ रिलीज़ हुआ। उन्होंने अपना चौथा उपन्यास तब लिखा जब 2010 में वे चार महीने के लिए यूरोप गए थे।

2011 में गुडगाँव के MDI से ग्रेजुएट होने के बाद वे ग्रेपवाइन इंडिया पब्लिशर्स के सह-संस्थापक रहे। उनके पांचवे उपन्यास ‘यू वेयर माय क्रश!’ का प्रकाशन सितम्बर 2011 में हुआ। उनके छठे उपन्यास का नाम “इफ इट्स नॉट फॉरेवर” था, जिसे फरवरी 2012 को रिलीज़ किया गया और उनकी यह किताब सितम्बर 2011 में हुए दिल्ली हाई कोर्ट हादसे पर आधारित थी। उसी साल उनकी यही किताब हिंदुस्तान टाइम्स की सर्वश्रेष्ट किताबो की श्रेणी में शुरू से ही शामिल थी।

इसके बाद उनकी किताब ‘टिल दी लास्ट ब्रेथ’ ने किताबो की दुनिया में तहलका मचा दिया। उनके द्वारा लिखित लघु कथा ‘दी इंग्लिश टीचर’ का प्रकाशन अगस्त 2012 में किया गया, जिसमे युवा और होशियार विद्यार्थी का अपने इंग्लिश शिक्षक के साथ हुए विवाद को दर्शाया गया है।

4 फरवरी 2013 को निकिता सिंह के साथ मिलकर उन्होंने ‘समवन लाइक यू’ नामक उपन्यास की रचना की। हिंदुस्तान टाइम्स की सर्वश्रेष्ट किताबो में इसे 5वा स्थान दिया गया। महिला वर्ण से संबंधित उनके द्वारा लिखी गयी यह पहली किताब थी। उनके नौवे उपन्यास और प्रेमकथा ‘व्हेन ऑनली लव रिमेंस’ को 19 जून 2014 को रिलीज़ किया गया।

उनके 11वे उपन्यास ‘वर्ल्डस बेस्ट बॉयफ्रेंड’ को अप्रैल 2015 में रिलीज़ किया गया। जिसमे ध्रुव और आर्यन अपने जीवन का काफी समय इस बात को ढूंडने में ही व्यतीत करते है की क्यों वे एक दुसरे का सर्वनाश करना चाहते है, क्यों वे एक दुसरे को तकलीफ देना चाहते है और क्यों वे एक दूजे से दूर रहना चाहते है। उनका 12वां उपन्यास ‘आवर इम्पॉसिबल लव’ और तेरहवां उपन्यास ‘दी गर्ल ऑफ़ माय ड्रीम्स’ है, जिसे 2016 में रिलीज़ किया गया।

दुर्जोय दत्ता भारत के सर्वश्रेष्ट लेखको में से एक है। TEDx की बहुत सी कांफ्रेंस में वे भारत के कयी कॉलेजों में भाषण भी दे चुके है। भारत में बहुत सी जगहों पर उन्हें गेस्ट स्पीकर के रूप में भी बुलाया जाता है। मिस मालिनी और दैट्स सो ग्लॉस जैसे ब्लॉग के लिए भी वे लिखते है।

 

किताबे (Durjoy Datta Books) :

  • ऑफ़ कोर्स आय लव यू (Of Course i Love You)
  • नाउ दैट यू आर रिच (Now That You are Rich)
  • शी ब्रोक उप, डीड नॉट (She Broke Up, Did Not)
  • यू वेयर माय क्रश (You Where My Crush)
  • ओह यस, आय ऍम सिंगल (Oh Yes, I am Single)
  • इफ इट्स नॉट फॉरेवर (If it is Not Forever)
  • टिल दी लास्ट ब्रेथ (Till the Last Breath)
  • होल्ड माय हैण्ड (Hold My Hand)
  • समवन लाइक यू (Like You)
  • व्हेन ऑनली लव रिमेंस (When Only Love Remains)
  • वर्ल्डस बेस्ट बॉयफ्रेंड (World’s Best Boyfriend)
  • आवर इम्पॉसिबल लव (Our Impossible Love)

 

टी.वी. शो (Durjoy Datta T.V Shows) :

  • सडा हक्क
  • एक वीर की अरदास….वीरा

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply