The Amazing Facts

गोविंदा की जीवनी | Govinda Biography in Hindi

SHARE
, / 1280 0
Govinda Biography In Hindi
Govinda Biography In Hindi
वास्तविक नामगोविंद अरुण आहूजा
उपनाम गोविंदा, ची ची और विरार
जन्मतिथि21 दिसंबर 1963
जन्मस्थानविरार, महाराष्ट्र, भारत
पिता अरुण कुमार आहूजा (अभिनेता)
मातानिर्मला आहूजा
पत्नीसुनीता आहूजा
पुत्रयशवर्धन आहूजा
पुत्रीटीना आहूजा
व्यवसायभारतीय फिल्म अभिनेता
नागरिकताभारतीय

 

अभिनेता गोविंदा (Govinda Biography in Hindi) :

गोविंदा बॉलीवुड के फेमस अभिनेता, फिल्म निर्माता और निदेशक हैं। वे पूर्व राजनीतिज्ञ में भी रहे हैं। उन्‍होंने लगभग हर शैली की फिल्‍मों में काम किया है। चाहे वह कॉमेडी हो, रोमांस हो, ड्रामा हो, एक्‍शन हो, कोई भावनात्‍मक किरदार हो, सभी में गोविंदा ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया हैं। उन्होंने बेहतरीन अभिनय के लिए कई अवार्ड्स भी जीते हैं। Great Actor Govinda

 

प्रारंभिक जीवन (Govinda Early Life) :

गोविंदा आहूजा जी का जन्म 21 दिसंबर, 1963 को मुंबई के विरार में हुआ। उनके पिता भूतपूर्व अभिनेता अरुण कुमार और उनकी माता गायिका-अभिनेत्री निर्मला देवी है। उनका जन्म एक पंजाबी-सिंधी परिवार में हुआ था। अपने माता-पिता की छः संतानों में से गोविंदा सबसे छोटे है। उनका भाई कीर्ति कुमार एक अभिनेता, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर है। उनकी बहन, कामिनी खन्ना एक राइटर, म्यूजिक डायरेक्टर और गायिका है।

 

शिक्षा (Govinda Education) :

गोविंदा  ने प्रारंभिक पढ़ाई मुंबई शहर से की थी। मुंबई के आना साहेब वर्तक कॉलेज वसई से कॉमर्स विषय में ग्रेजुएशन किया। और अच्छे नम्बर से ग्रेजुएशन पास किया है। Govinda Biography In Hindi

 

गोविंदा का निजी जीवन (Govinda Married Life & Family) :

उन्होंने सुनीता आहूजा के साथ शादी कर ली। इससे उनके एक बेटा यशवर्धन आहूजा और बेटी टीना आहूजा हैं। एक समय गोविंदा रानी मुखर्जी से शादी की तयारी भी कर चुके थेपर पत्नी की नाराजगी के वजह से अलग हो गए। टीना ने 2015 में आयी फिल्म ‘सेकंड हैण्ड हसबंड’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। 

मनोरंजन के क्षेत्र में गोविंदा के 6 भतीजे और दो भांजीयाँ हैअभिनेता विनय आनंद, कृष्णा अभिषेक, आर्यन, अर्जुन सिंह, रागिनी खन्ना, अमित खन्ना, आरती सिंह और डायरेक्टर जनमेंद्र कुमार आहूजा।

 

गोविंदा की फिल्मी करियर (Govinda Filmy Career) :

1986 में गोविंदा की बॉलीवुड में पहली फिल्म “लव 86” थी, इसके बाद इन्होने फिल्‍म “इल्‍जाम” (1986) की जो बॉक्‍स आफिस पर सुपरहिट हुई थी। 1980 के समय में, गोविंदा ने बहुत सी पारिवारिक, ड्रामा, एक्शन और रोमांस फिल्मे की और फिर। 

1990 से 1999 के बीच का समय उनके लिए काफी अच्‍छा रहा। उनकी फिल्‍मों को और उनके अभिनय को आलोचकों और दर्शकों ने तो सराहा ही, इसके साथ ही साथ उन्‍हें बॉक्‍स आफिस पर भी सफलता मिली। जिनमे मुख्य रूप से फिल्म “आँखे” (1993) “राजा बाबु” (1994) “कुली नं. 1” (1995) “हीरो नं. 1” (1997) और “हसीना मान जाएँगी” (1999) शामिल है। Govinda Biography In Hindi

उन्होंने 1992 की फिल्म “शोला और शबनम” में NCC कैडेट की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उन्होंने दिव्या भारती के साथ काम किया था। गोविंदा ने बहुत सी कॉमेडी फिल्मो में हीरो की भूमिका भी निभाई है। करिश्मा कपूर के साथ आयी हसीना मान जाएँगी फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट कॉमेडियन अवार्ड और साजन चले ससुराल के लिए उन्हें फिल्मफेयर विशेष अवार्ड मिला था।

इसके बाद गोविंदा ने बहुत सी फिल्मो में डबल रोल की भूमिका भी निभाई जिनमे मुख्य रूप से “जान से प्यारा” (1992), “आँखे” (1993), “बड़े मियाँ छोटे मियाँ” (1998) और अनाड़ी नं. 1″ (1999) शामिल है। 2000 में उन्होंने “हद कर दी आपने” फिल्म में एक साथ 6 रोल निभाए थे। उनके उन किरदारों के नाम राजू और उनकी माँ, पिता, बहन, बड़ी माँ और बड़े पापा थे।

लेकिन बाद में बॉक्स ऑफिस में बहुत सी फ्लॉप फिल्मे करने के बाद उन्होंने फिल्म अक्षय कुमार के साथ “भागम भाग” (2006), सलमान खान और कैटरीना कैफ के साथ “पार्टनर” (2007), “लाइफ पार्टनर” (2009) जैसी बहुत सी सफल फिल्मे की। 2015 में उन्होंने जी-टीवी के डांस रियलिटी शो “डांस इंडिया डांस” सुपर मॉम सीजन 2, मिथुन चक्रवर्ती की जगह पर जज की भूमिका भी निभाई थी।

 

गोविंदा राजनीतिक करियर (Govinda Political Career) :

गोविंदा भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस के सदस्य की नियुक्ती 2004 में 14 वे लोकसभा चुनाव में भारत के महाराष्ट्र के उत्तर मुंबई क्षेत्र से संसद के सदस्य के रूप में नियुक्ती की गयी थी। लोकसभा चुनाव में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के राम नाइक को पराजीत किया था। Govinda Biography In Hindi

चुनाव के समय में, उन्होंने बताया था की उनका एजेंडा प्रवास, स्वास्थ और ज्ञान है। प्रवास के क्षेत्र में उन्होंने बोरीवली-विरार में बहुत से कार्य किये है। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार उन्होंने स्वास्थ और शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत से कार्य किये थे।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply