The Amazing Facts

गुरमीत राम रहीम की जीवनी | Gurmeet Ram Rahim Biography in Hindi

SHARE
, / 726 0
Gurmeet Ram Rahim Singh biography in hindi
Gurmeet Ram Rahim
नाम गुरमीत राम रहीम सिंह
जन्म 15 अगस्त 1967
जन्मस्थानराजस्थान
पितामगहर सिंह
मातानसीब कौर
पुत्रीहनीप्रीत
व्यवसायफिल्म कला निर्देशक
नागरिकताभारतीय

 

आध्यात्मिक गुरु राम रहीम सिंह  (Gurmeet Ram Rahim Biography in Hindi) :

गुरमीत राम रहीम एक भारतीय आध्यात्मिक गुरु, समाजिक कार्यकर्त्ता, अभिनेता, डायरेक्टर और डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख है। गुरमीत राम रहीम का नाम अजीबो गरीब पहनावे और जीवन शैली को लेकर हमेशा से चर्चा में रहा। सिरसा के ‘डेरा सच्चा सौदा’ की कमान राम रहीम ने 90 के दशक में संभाली थी। 28 अगस्त 2017 को एक यौन शोषण केस में अदालत द्वारा इन्हें दोषी करार दिए जाने के बाद इन्हे 10 साल की सजा हुई। Spiritual Guru Ram Rahim Singh

 

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Gurmeet Ram Rahim Early Life and Educatoin) :

गुरमीत राम रहीम का जन्म 15 अगस्त 1967 को राजस्थान के गंगानगर जिले के श्री गुरुसर मोइदा नामक गाँव में हुआ था। इनके पिता का नाम मगहर सिंह और माता का नाम नसीब कौर है। इनके पिता जमींदार थे। गुरमीत सिंह राम रहीम की शिक्षा श्री गुरुसर मोइदा के एक छोटे से विद्यालय से हुई। गुरमीत सिंह राम रहीम ने हरजीत कौर से शादी की। उनकी 3 बेतिया और 1 बेटा है। ये सभी बच्चे अपने नाम के अंत में अपने पिता द्वारा ली गयी उपाधि ‘इंसा’ लगाते हैं। Gurmeet Ram Rahim Marriage

 

सामजिक गतिविधियाँ (Gurmeet Ram Rahim Social Activities) :

2001 मे इन्होने शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फ़ोर्स के नाम से एक ऐसी संस्था की स्थापना की जो कि प्राकृतिक आपदाओं के समय राहत कार्य करती है। इस संस्था ने उड़ीसा के साईक्लोन और गुजरात के भूकंप के समय राहत कार्य किया। राम रहीम गौ रक्षा के क्षेत्र में भी कार्य कर रहे हैं। Gurmeet Ram Rahim Biography in Hindi

राम रहीम अक्सर अपने डेरा सच्चा सौदा की तरफ से रक्त चाप सम्बंधित, डायबिटीज सम्बंधित, कोलेस्ट्रोल सम्बंधित ड्राइव्स आयोजित कराये हैं। इनके इस काम को गिनिस विश्व रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। इसके उपरान्त ‘अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ इकोकार्डियोग्राफी’ के साथ मिलकर इन्होने ‘मोस्ट कार्डियक इको टेस्ट’ का भी विश्व रिकॉर्ड बनाया है। Ram Rahim Singh Established of Dera Sacha Sauda

21 सितम्बर 2011 में नयी दिल्ली में इन्होने सैनिटेशन ड्राइव के लिए एक कैंपेन शुरू किया। 2016 तक लगभग 30 ‘मेगा क्लीनलीनेस प्रोग्राम’ का आयोजन इनके द्वारा कराया गया है। इस तरह के आयोजन देश भर के विभिन्न राज्यों में कराये गये हैं। इसके साथ 22 मई 2012 को सिरसा नामक स्थान में इन्होने एक ‘सुपर स्पेशल अस्पताल’ की स्थापना की है।

 

राजनीतिक करियर (Gurmeet Ram Rahim Political Career) :

गुरमीत सिंह राम रहीम का राजनीति में भी गहरी पैठ बनी हुई है। इनका राजनैतिक असर सदा से पंजाब के मालवा क्षेत्र में बरकरार रहा है। 2014 में हरियाणा में होने वाले चुनाव में इन्होने देश की तात्कालिक सबसे बड़ी और रूलिंग पार्टी भारतीय जनता पार्टी को इनका समर्थन प्राप्त हुआ था।

इसके बाद फरवरी 2015 को दिल्ली विधानसभा में इन्होने एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी को खुल कर अपना समर्थन यह कहते हुए दिया कि दिल्ली में उनके कुल 20 लाख समर्थक हैं और भारतीय जनता पार्टी ही दिल्ली विधान सभा जीतेगी, परन्तु ऐसा नही हुआ और भारतीय जनता पार्टी को पूरी दिल्ली में केवल 3 सीटें प्राप्त हुईं थी।

इसके उपरान्त इन्होने बिहार विधान सभा में भी भारतीय जनता पार्टी के लिए कार्य किया और लगभग 3000 डेरा समर्थकों ने पूरे बिहार भर में भारतीय जनता पार्टी के प्रचार प्रसार में लगी रही, परन्तु वहाँ भी भारतीय जनता पार्टी को हार का ही सामना करना पड़ा।

 

विश्व रिकॉर्ड (Gurmeet Ram Rahim World Records) :

राम रहीम के नाम से कई विश्व रिकॉर्ड जुड़े हुए हैं। गिनिस विश्व रिकॉर्ड के अनुसार इनके कुछ कारनामे ऐसे हैं, जो इन्हें विश्व रिकॉर्ड का सम्मान प्राप्त कराती है। 

( 1 ) 23 सितम्बर 2016 में हरियाणा में एक साथ सबसे अधिक तेल के दिए जलाने का रिकॉर्ड राम रहीम के नाम है, इसमें कुल 150,009 दिए है, जिसमे कुल 1500 लोगों ने हिस्सा लिया था। 

( 2 ) सबसे बड़े फिंगर पेंटिंग का रिकॉर्ड भी राम रहीम और शाह सतनाम जी ग्रीन एस-वेलफेयर फ़ोर्स विंग के नाम है। इन सबसे द्वारा बनाई गयी फिंगर पेंटिंग की कुल लम्बाई 3900 वर्ग मीटर की थी। 

( 3 ) सबसे बड़ा वेजिटेबल मोज़ेक का रिकॉर्ड भी गुरमीत सिंह के नाम है। इनके वेजिटेबल मोज़ेक का क्षेत्रफल 7 वर्ग मीटर है। यह रिकॉर्ड भी सिंह और शाह सतनाम जी ग्रीन एस- वेलफेयर फ़ोर्स विंग के नाम है। 

( 4 ) गिनीस विश्व रिकॉर्ड के अलावा एशिया बुक रिकॉर्ड के अनुसार सिंह ने एक फ़िल्म में लगभग 43 भूमिका और दायित्व का रिकॉर्ड भी अपने नाम कराया है। यह रिकॉर्ड इन्हें इनकी फ़िल्म ’हिन्द का नापाक को जवाब- MSG लायन हर्ट-2’ की वजह से प्राप्त हुई। 

 

पुरस्कार (Gurmeet Ram Rahim Awards) :

  • 2016 में इन्हें अपनी फिल्म MSG के लिए ‘मोस्ट पोपुलर एक्टर, डायरेक्टर और राइटर’ का अवार्ड प्राप्त हुआ। 
  • IFPI की तरफ से 4 ‘प्लैटिनम प्लाक’ से भी नवाज़ा गया। 
  • 2016 में ही इन्हें इनके सामाजिक कार्य के लिए जायंट इंटरनेशनल अवार्ड भी प्राप्त हुआ। 
  • 2017 को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस के हाथ मोस्ट वर्सटाइल पर्सनालिटी ऑफ़ थे इयर के साथ ही बेस्ट एक्टर के लिए भी अवार्ड प्राप्त हुआ। 

गुरमीत सिंह राम रहीम पर आपराधिक मामले (Gurmeet Ram Rahim Criminal Cases) :

( 1 ) 2002 में इनके ऊपर इन्हीं की संस्था की साध्वी के द्वारा यौन उत्पीडन का आरोप लगाया गया. स्त्री ने उस समय देश के तात्कालिक प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी तक यह घटना की खबर एक गुमनामी चिठ्ठी द्वारा पहुंचाई थी। 

( 2 ) गुरमीत सिंह पर उन्ही के एक समर्थक रणजीत सिंह की हत्या का आरोप है। साथ ही एक पत्रकार की हत्या का भी आरोप है, जो कि रणजीत सिंह की हत्या का पड़ताल कर रहा था। 

( 3 ) 2014 में डेरा सच्चा सौदा पर उन्हें 400 लोगों ने यह आरोप लगाए थे कि उन्हें यहाँ पर नपुंसक बना दिया गया है। इसी वर्ष डेरा सच्चा सौदा पर यह आरोप लगाया गया था कि गुरमीत सिंह राम रहीम अपने आश्रम में अपने अनुयायियों को हथियार चलाने का प्रशिक्षण दे रहे हैं। 

 

कोर्ट की सजा (Gurmeet Ram Rahim Court Punishment) :

अदालत के द्वारा राम रहीम को 20 साल की सजा सुनाई गई है, तथा साध्वि को 14 लाख रूपए देने को बोला गया है। Gurmeet Ram Rahim Biography in Hindi

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply