The Amazing Facts

हिलेरी क्लिंटन की जीवनी | Hillary Clinton Biography in Hindi

SHARE
, / 324 0
Hillary Clinton Biography In Hindi
Hillary Clinton
पूरा नाम हिलेरी डायने रोधम क्लिंटन
जन्म 26 अक्टूबर 1947
जन्मस्थानशिकागो
पिताह्यूग रोधम
माताएम्मा रोधम
पतिबिल क्लिंटन
पुत्रीचेल्सी क्लिंटन
व्यवसाययूनाइटेड स्टेट्स सेक्रेटरी ऑफ स्टेट
पुरस्कारबेस्ट स्पोकेन वर्ड एल्बम
नागरिकताअमेरिकन

 

अमेरिकी पॉलिटिशियन हिलेरी क्लिंटन (Hillary Clinton Biography in Hindi) :

हिलेरी क्लिंटन 2001 में एक सीनेट सदस्य चुनी गई थी। हिलेरी एक अमेरिकी पॉलिटिशियन और यूनाइटेड स्टेट के 2016 के चुनाव की डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष की अनुमानित नामांकित महिला है। इसके बाद वर्ष 2009 में यह पहली महिला सेक्रेट्री ऑफ़ स्टेट चुनी गई जिसमे वह 2013 तक अपनी सेवाये देती रही। 2015 में इन्होने पब्लिकली अनाउन्स किया कि वे अब आने वाले प्रेसिडेंट इलेक्शन में हिस्सा लेंगी। डोनाल्ड ट्रम्प को कड़ी टक्कर देते हुए, हिलेरी को हार का सामना करना पड़ा। मुख्य अमेरिकन राजनितिक पार्टी में यह पद पाने वाली वह पहली महिला है। American Politician Hillary Clinton

 

हिलेरी का प्रारंभिक जीवन (Hillary Clinton Early Life) :

हिलेरी का जन्म 26 अक्टूबर 1947 को इलेनॉइस, शिकागो में हुआ। शिकागो के यूनाइटेड मेथोडिस्ट परिवार में वे पली बढ़ी और फिर 3 साल की उम्र से इलेनॉइस के सबअर्बन पार्क रिज में रहने लगी। उनके पिता ह्यूज एल्सवर्थ रोधम वेल्श में रहते थे और इंग्लिश थे और साथ ही टेक्सटाइल इंडस्ट्री का छोटा व्यवसाय भी करते थे। उनकी माता डोरोथी एम्मा हॉवेल गृहिणी थी और स्कोटिश, फ्रेंच और वेल्श में रहते थे। हिलेरी के दो छोटे भाई ह्यूग और टोनी भी है।

 

हिलेरी की शिक्षा (Hillary Clinton Education) :

हिलेरी ने वेल्लेस्ली कॉलेज में दाखिला लिया वही से उनकी लीडरशिप क्वालिटी सामने आने लगी 1969 में अपने ग्रेजुएशन के पहले ही इन्होने सीनियर क्लास प्रेसिडेंट का इलेक्शन लड़ा। हाई स्कूल के समय से ही उनके राजनितिक करियर की शुरुवात हो चुकी थी।

1971 में वह पहली बार प्रवासी मजदूरों पर अमेरिकी सीनेटर वाल्टर मोंडेल के उप-समिति पर काम करने के लिए वाशिंगटन डीसी गई। 1972 में इन्होने डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रेसिडेंट पद के उम्मीदवार जॉर्ज मेकगवर्न के अभियान के लिए पश्चिमी राज्यों में काम किया। रिचर्ड एम निक्सन के इस्तीफा देने के बाद ये येल लॉ यूनिवर्सिटी में फेकल्टी के तौर पर कार्यरत रही जहाँ बिल क्लिंटन भी पढ़ा रहे थे।

लॉ के लिए येल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और 1973 में अपनी लॉ की डिग्री कम्पलीट की। इसके बाद इन्होने येल चाइल्ड सेण्टर में दाखिला लिया और अपना पोस्ट ग्रेजुएशन चाइल्ड एंड मेडिसिन में कम्पलीट किया।

 

हिलेरी क्लिंटन निजी जीवन (Hillary Clinton Married Life) :

हिलेरी और बिल क्लिंटन Bill Clinton एक दूसरे से बहुत प्यार करते थे। बिल ने हिलेरी को प्रपोज करने से पहले ही एक घर खरीद लिया था ताकि वे हिलेरी को तौहफा दे सके। हिलेरी भी बिल से बहुत प्यार करती थी इसलिए उनके शादी के पूछते ही दोनों ने 11 अक्टूबर 1975 फयेत्टविल में शादी कर ली। 1980 में इनके यहाँ बेटी चेल्सी विक्टोरिया ने जन्म लिया।

 

हिलेरी क्लिंटन राजनीतिक करियर (Hillary Clinton Political Career) :

1976 में हिलेरी ने राष्ट्रपति पद के लिए जिमी कार्टर के सफल अभियान पर काम किया, उस वक्त पति बिल अटार्नी जनरल के पद पर नियुक्त थे। बिल क्लिंटन 32 की आयु में 1978 में गवर्नर चुने गए थे। 1980 में इन्होने चुनाव हारा लेकिन फिर से जीत कर 1982 से 90 तक पद संभाला।

1977 में हिलेरी ने रोज लॉ फर्म ज्वाइन किया। इसके साथ ही वह प्रेसिडेंट जिमी के द्वारा विधिक सेवा निगम आंशिक अध्यक्ष बनाई गई। Hillary Clinton Biography in Hindi

1978 में लीगल सर्विस कारपोरेशन में चेयर के पद पर नियुक्त की जानी वाली वह पहली महिला बनी और उसी साल रॉस लॉ फर्म की पहली महिला सहयोगी बनी।

उन्होंने 1979 से 1981 और 1983 से 1992 तक राज्य की प्रथम महिला के रूप में बच्चो और परिवारों के लिए एक संस्था अर्कांसस एजुकेशनल स्टैंडर्ड्स कमिटी की स्थापना की और इसके कई महत्वपूर्ण पदों को संभाला।

बिल क्लिंटन ने प्रेसिडेंट के रूप में 1993 में हिलेरी को नेशनल हेल्थ रिफार्म का मुखिया बनाने के लिए नाम दिया। इस अवधि के दौरान हिलेरी और क्लिंटन ने व्हाइटवॉटर अचल संपत्ति परियोजना में निवेश किया। 1997 और 1999 में उन्होंने चिल्ड्रेन्स हेल्थ इन्शुरन्स, एडॉप्शन और उनकी देखभाल के लिए कई जरुरी कदम लिए।

1996 में कॉन्ट्रोवर्सी के चलते उन्हे संघीय निर्णायक समिति का सामना करना पड़ा था, इससे सम्बंधित उनपर उनके जीवन में कोई चार्ज नही लगाया गया था।

2000 में न्यू यॉर्क से पहली महिला सीनेटर नियुक्त की गयी और कोई भी मुख्य ऑफिस सँभालने वाली वह पहली महिला है। 2001 के टैक्स कट के खिलाफ भी उन्हें मतदान किया गया था। 

2006 में अमेरिकी सीनेट के लिये निर्वाचित हुई और पहली महिला निर्वाचित सदस्य बनी। 2007 में पहली बार इन्होने प्रेसिडेंट पद के लिए लड़ने की घोषणा की लेकिन बराक ओबामा की डेमोक्रेटिक का उन्हें नॉमिनेशन नही मिल पाया।

बराक ओबामा Barack Obama ने हिलेरी को अमेरिकी राज्य सचिव के रूप में नियुक्त किया, जिसके लिए इन्होने 21 जनवरी 2009 में शपथ ली। इस पद पर भी हिलेरी ने काबिले तारीफ कार्य किये। Hillary Clinton Biography in Hindi

हिलेरी की लीडरशिप में 11 सितम्बर 2012 को बांघज़ी लीबिया ने अमेरिका के राजदूत क्रिस्टोफर स्टीवंस और तीन अन्य लोगों को मार डाला। इस मामले में जाँच की गई और लीडरशिप की कमी को जिम्मेदार ठहराया गया। इस सभी आरोपों को लेकर हिलेरी ने अपने आपको जिम्मेदार पाया और इसकी जिम्मेदारी भी ली और अमेरिकी जनता के सामने फरवरी 2013 को इस्तीफा दे दिया।

 

2016 राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में (Hillary Clinton As a President Candidate) :

हिलेरी क्लिंटन ने 12 अप्रैल 2015 में अपने आपको 2016 के प्रेसिडेंट इलेक्शन की दौड़ में शामिल किया। क्लिंटन के अभियान अध्यक्ष जॉन डी ने अधिकारिक तौर पर इमेल के जरिये यह घोषणा की। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए जब से हिलेरी का नाम सामने आया था, तब से वे सुर्ख़ियों में रहीं है।

उन्हें डोनाल्ड से ज्यादा प्रसिध्य माना जा रहा था। अभी भी वोटों की बात की जाये तो हिलेरी को डोनाल्ड के मुकाबले अधिक पोपुलर वोट मिले है। हिलेरी को अमेरिका की जनता ने तो वोट देकर चुना, लेकिन इलेक्टोरल वोट्स देने वाले ऊँचे पद पर बैठे लोगों ने हिलेरी की जगह डोनाल्ड ट्रम्प को चुना।

 

हिलेरी की उपलब्धियां (Hillary Clinton Achievements) :

  • हिलेरी एक अमेरिकी पॉलिटिशियन और यूनाइटेड स्टेट के 2016 के चुनाव की डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष की नामांकित महिला है।
  • किसी भी मुख्य अमेरिकन राजनितिक पार्टी में यह पद पाने वाली वह पहली महिला है।
  • 1983 से 1992 तक अर्कान्सस की भी पहली महिला बनी।
  • 1993 से 2001 के बीच बिल क्लिंटन की प्रेसीडेंसी में यूनाइटेड स्टेट की पहली महिला बनी।
  • 2001 से 2009 तक जूनियर यूनाइटेड स्टेट सीनेटर में न्यू यॉर्क का प्रतिनिधित्व किया।
  • 2009 से 2013 तक उन्होंने 67 वे यूनाइटेड स्टेट के सेक्रेटरी के पद पर रहते हुए सेवा की।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply