The Amazing Facts

हुमा कुरैशी जीवनी | Huma Qureshi Biography in Hindi

SHARE
, / 62 0
Huma Qureshi Biography in Hindi
Huma Qureshi
नामहुमा सलीम क़ुरैशी
जन्म28 जुलाई 1986
जन्मस्थाननई दिल्ली, भारत
पितासलीम कुरैशी
माता अमीना कुरैशी
भाई  साकिब सलीम 
व्यवसायअभिनेत्री और मॉडल
डेब्यूगैंग्स ऑफ वासेपुर 1 (2012)
राष्ट्रीयताभारतीय

 

बॉलीवुड अभिनेत्री हुमा कुरैशी (Huma Qureshi Biography in Hindi) :

हुमा सलीम क़ुरैशी भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल हैं। हुमा बॉलीवुड में अपने संजीदा अभिनय के लिए जानी जाती है। जिन्होंने तीन फिल्मफेयर अवार्ड नामांकन प्राप्त किए हैं। हुमा ने क्राइम ड्रामा फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ (2012) में एक सहायक भूमिका के साथ फिल्मों की शुरुआत की। फिल्म में उनके प्रदर्शन ने कई नामांकन अर्जित किए, जिसमें बेस्ट फीमेल डेब्यू और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री  के लिए फिल्मफेयर अवार्ड शामिल हैं। Bollywood Actress Huma Qureshi

 

प्रारंभिक जीवन (Early Life of Huma Qureshi) :

हुमा क़ुरैशी का जन्म 28 जुलाई 1986 को भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ था। हुमा के पिता का नाम सलीम कुरैशी है, जो दिल्ली में एक रेस्टोरेंट के मालिक हैं। और साथ साथ दिल्ली में उनके तकरीबन दस रेस्त्रां की चैन हैं। उनकी माँता के नाम अमीना कुरैशी है जो काश्मीर से हैं। हुमा का एक भाई भी है, जिसका नाम शाकिब सलीम है, जो एक अभिनेता है। हुमा का बचपन कालका जी साउथ दिल्ली में बिता।

 

शिक्षा (Education of Huma Qureshi) :

उन्होंने गार्गी कॉलेज-दिल्ली विश्वविद्यालय से ऑनर्स के साथ हिस्ट्री में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। बाद में वह अधिनियम 1 थिएटर समूह में शामिल हो गई और कुछ थिएटर प्रस्तुतियों में प्रदर्शन किया। एन के श्रमा उनके गुरु और अभिनय शिक्षक थे, जिन्होंने उन्हें एहसास दिलाया कि वह अभिनय कर सकती हैं, उन्होंने अपने थिएटर के दिनों में उनसे अभिनय की प्रारंभिक बातें सीखीं। उन्होंने कई गैर सरकारी संगठनों के साथ काम किया है और एक वृत्तचित्र फिल्म निर्माता की सहायता की है।

 

फिल्मी करियर (Filmy Career of Huma Qureshi) :

हुमा एक रूढ़िवादी मुस्लिम परिवार से है, जिसके वजह से उनका फ़िल्मी सफर इतना आसान नहीं था। उनके पिता ये नहीं चाहते थे की वो बॉलीवुड में काम करे लेकिंग उनके भाई ने उन्हें पूरा सहयोग कियाI हुमा का फिल्मो में आने का सफर भी बहुत रोचक कहानी से जुड़ा है।

2008 में, वह फिल्म भूमिकाओं के लिए ऑडिशन देने के लिए मुंबई चली गईं, एक फिल्म के लिए ऑडिशन दे रही थीं, जिसे कभी नहीं बनाया गया। हुमा कहती है की मैंने कभी मुंबई आने या अभिनेत्री होने के बारे में नहीं सोचा था। Huma Qureshi Biography in Hindi

हुमा कुरैशी बचपन से ही बहुत सुंदर और आकर्षक व्यक्तित्व की रही है। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद बहुत आसानी से इन्हे मॉडलिंग के ऑफर आने शुरू हो गए थे। हुमा ने शुरवात में मॉडलिंग भी की और एक सफल मॉडल भी रही अपने मॉडलिंग के लिए इन्हे भारत के विभिन्न शहरो में भी जाना पड़ता था। हुमा ने बहुत से कमर्शियल ऐड में भी काम किया है जैसे सैमसंग आदि।

जब हुमा सैमसंग के कमर्शियल ऐड के लिए मुंबई गयी थी, तब शूटिंग के दौरान अनुराग कश्यप जो की बॉलीवुड के डायरेक्टर प्रोडूसर है, उनकी नज़र हुमा पर पड़ी और वो उनकी प्रतिभा को पहचान गए और फिल्म गैंग ऑफ़ वासेपुर 1 के लिए उन्हें साइन कर लिया। इसके बाद हुमा गैंग ऑफ़ वासेपुर 2 में भी दिखाई दी। Huma Qureshi Biography in Hindi

हुमा ने बहुत ही जल्दी दर्शको के दिलो को जीत लिया और बॉलीवुड फिल्म एक थी डायन में दिखाई दी। और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पे काफी सफल भी रही। इसके बाद बदलापुर और डेढ़ इश्किया जैसी फिल्मो में भी दिखाई दी। उन्होंने साल 2017 में अक्षय कुमार के साथ फिल्म जॉली एलएलबी 2 में काम किया। इस फिल्म बॉक्स ऑफिस पे सफल रही थी। उन्होंने कई सारी फिल्म की हुई जिसकी सूची निचे दी गई है –

 

हुमा कुरैशी फिल्मोग्राफी (Huma Qureshi Filmography) :

2012 गैंग्स ऑफ वासेपुर (भाग 1) Gangs of Wasseypur (Part 1)
2012 गैंग्स ऑफ वासेपुर (भाग 2) Gangs of Wasseypur (Part 2)
2012 तृष्णा Trishna
2012 लव शुव ते चिकन खुराना Luv Shuv Tey Chicken Khurana
2013 एक थी डायन Ek Thi Daayan
2013 शॉट्स Shorts
2013 डी-डे D-Day
2014 डेढ़ इश्किया Dedh Ishqiya
2015 बदलापुर Badlapur
2015 हाइवे Highway
2016 वाइट White
2016 तुमे दिल्लगी Tumhe Dillagi
2017 एक दोपहर Ek Dopahar
2017 जॉली एलएलबी 2 Jolly LLB 2
2017 विक्टोरिस हाउस Viceroy’s House
2017 डोबारा Dobaara: See Your Evil
2018 काला Kaala
2019 लैला (वेब सीरीज) Leila
2020 आर्मी ऑफ़ थ डेडड्रेगर Army of the Deaddagger

हुमा कुरैशी से जुड़े के विवाद (Huma Qureshi Controversy) :

सलमान खान के छोटे भाई सोहेल खान और हुमा कुरैशी की निकटता की अफवाहें फ़ैल रही थीं, क्योंकि सोहेल कथित रूप से उन्हें कुछ महंगे उपहार दे रहे थे। हालांकि, हुमा ने ट्विटर पर इस अफवाह की निंदा करते हुए, कहा कि “सोहेल मेरे भाई के समान है।”

वर्ष 2014 में, ‘Be Unstoppable’ मुहीम के तहत, वह फेमिना मैग्जीन के पृष्ठ (Cover) पर दिखाई दीं: जिसमें उनके हाथ में एक प्रतिरूप भी था। यह तस्वीर यह प्रदर्शित करती है कि एक सुडौल क़द-काठी वाली महिला की स्वीकार्यता भी समाज में होनी चाहिए। हालाँकि, हुमा को इसके लिए काफी सराहना मिली, लेकिन साथ ही साथ उनके इस कार्य की आलोचना भी हुई।

 

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइनकरें…