The Amazing Facts

जेसिका कॉक्स की जीवनी | Jessica Cox Biography in Hindi

SHARE
, / 439 0
Jessica Cox Biography in Hindi
Jessica Cox
पूरा नामजेसिका कॉक्स
जन्म2 फरवरी, 1983
जन्मस्थान एरिजोना, अमेरिका
पिताविलियम कॉक्स
माताइनज़ कॉक्स
पतिपैट्रिक चैंबरलेन
शिक्षाबैचलर ऑफ साइंस इन साइकोलॉजी
व्यवसायपायलट
पुरस्कारयूएस इंस्पिरेशन अवार्ड्स फॉर विमेन
नागरिकताअमेरिकी

 

पायलट जेसिका कॉक्स (Jessica Cox Biography in Hindi) :

जेसिका कॉक्स के जन्म से ही उनके दोनों हाथ नही है लेकिन ये महिला कुछ ऐसे कारनामे करती है, जिसे हाथ होने के बावजूद अच्छे-अच्छे लोग भी नही कर पाते। जेसिका कॉक्स बिना हाथ के जन्मी लेकिन उन्होंने इसे अपनी कमजोरी बनाने के बजाये ताकत बनाई। आज वो एक मार्शल आर्ट एक्सपर्ट है। उन्होंने हवाई जहाज उड़ाने और गाड़ी चलाने में महारत हासिल की है। इतना ही नही वो पियानो में भी कुशल है। Pilot Jessica Cox

 

प्रारंभिक जीवन  (Jessica Cox Early Life ) :

जेसिका का जन्म 2 फरवरी 1983 को अमेरिका के एरिजोना में हुआ था। जेसिका के जन्म से ही दोनों हाथ नहीं थे। उनके पिता का नाम विलियम कॉक्स था और उनकी माता का इनज़ कॉक्स  नाम था। 14 साल की उम्र तक कॉक्स ने कभी भी मानवनिर्मित नकली हातो का उपयोग नही किया।

वह अपने पैरो को ही अपने हातो की तरह उपयोग करती है। वह कभी खुद को दूसरो से कम नही समझती थी। जेसिका कॉक्स ने साइकोलॉजी में बैचलर डिग्री के साथ कम्युनिकेशन में 2005 में एरिज़ोना यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है।

 

शादी (Jessica Cox Marriage) :

जेसिका कॉक्स ने 2012 में एक साथी तायक्वोंडो के अनुयायी पैट्रिक चेम्बरलेन के साथ शादी की, जो मार्शल आर्ट के रूप में आगे की डिग्री ब्लैक बेल्ट धारक हैं। कॉक्स अपने पति के साथ सभी महाद्वीपों के बारे में कूच कर चुकी हैं, जिसमें दस देशों को शामिल किया गया है, जो उनकी प्रेरणादायक कहानी को जनता के साथ साझा करते हैं।

 

ताइक्वांडो चैम्पियन (Jessica Cox Taekwondo Champion) :

कॉक्स ने 10 साल की उम्र में ताइक्वांडो की कला सीखना शुरू कर दिया था। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस उम्र में, एक सामान्य बच्चा अपने स्कूल की परियोजनाओं को पूरा करने में व्यस्त है, फिर भी कॉक्स ने 14 साल की उम्र में अपना पहला ब्लैक बेल्ट जीता। वह उसके बाद अपने जीवन में व्यस्त हो गईं, लेकिन उन्होंने विश्वविद्यालय में रहते हुए कोरियाई मार्शल आर्ट में अपना प्रशिक्षण फिर से शुरू किया।

उसने कैंपस में अमेरिकन ताइक्वांडो एसोसिएशन (ATA) क्लब में अपना दूसरा और तीसरा ब्लैक बेल्ट जीता, जहाँ प्रशिक्षकों ने उसके लिए एक नया पाठ्यक्रम बनाया। बस दुनिया को यह बताने के लिए कि उसे विशेष लाभों की आवश्यकता नहीं है, उसने 2014 में एरिज़ोना स्टेट चैंपियन का खिताब हासिल किया। Jessica Cox Biography in Hindi

 

पायलट के रूप में (Jessica Cox As a Pilot) :

2005 में पहली बार कॉक्स ने सिंगल इंजन वाला एयरप्लेन चलाया था। बाद में तीन महीनो के प्रशिक्षण के बाद कॉक्स को अपना पायलट सर्टिफिकेट 10 अक्टूबर 2008 में मिला और लाइट-स्पोर्ट एयरक्राफ्ट को 10000 फीट तक चलाने की इजाजत उन्हें मिल गयी।

उन्होंने फ्लाइट का प्रशिक्षण स्कालरशिप से मिलने वाले पैसो से लिया और एक प्रोफेशनल पायलट की तरह वह अपने पैरो की सहायता से एयरप्लेन चलाने लगी थी। जिसके बाद 2011 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में “फर्स्ट आर्मलेस पायलट इन द वर्ल्ड टू द पाइलट लाइसेंस प्राप्त किया”।

आज जेसिका एक प्रेरणादायक वक्ता की भूमिका निभा रही है। अपनी कहानी को लोगो तक पहोचाने के लिये वह दुनियाभर में अलग-अलग देशो की यात्रा कर रही है, और लोगो को अपने प्रेरणादायक भाषणों से प्रेरित कर रही है।

कॉक्स बताती हैं, यह उनके बड़े होने का कठिन समय था। वह हमेशा अपने माता-पिता की आभारी होती है जो हमेशा हर परिस्थिति में उसके साथ बने रहे। उनकी प्रेरणादायक कहानी के कारण, मीडिया ने उन्हें अपनी तरफ बहुत आकर्षित किया।

वह निक स्पार्क द्वारा निर्देशित डॉक्यूमेंट्री, राइट फुटेड का विषय रही हैं। डॉक्यूमेंट्री में उनकी जीवन कहानी को दर्शाया गया है, जिसमें उन्होंने अपनी कहानी के साथ जगह को रोशन करने के लिए विभिन्न स्थानों की यात्राएं भी शामिल हैं। कॉक्स ने 2015 में एक ऑटोबायोग्राफिकल सेल्फ-हेल्प बुक भी प्रकाशित की, जिसका नाम डिसर्म योर लिमिट्स है।

विकलांगता के बावजूद कॉक्स ने जिन चीजों को हासिल किया, वह अनंत रूप से लंबी है, लेकिन एक चीज है जिसे वह हमेशा बढ़ावा देता है, जो आपको बताता है कि खुद को कभी भी बाँध कर न रखें, हमेशा अपने जीवन में उड़ान भरें।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply