The Amazing Facts

जॉन सीना की जीवनी | John Cena Biography in Hindi

SHARE
, / 561 1
John Cena Biography in Hindi
John Cena Biography in Hindi
नाम जॉन फेलिक्स एंथोनी सीना
जन्म 23 अप्रैल 1977
जन्मस्थान टैम्पा, फ्लोरिडा
पिता जॉन सीना सीनियर
माता कैरोल सीना
व्यवसाय रेसलिंग (Wrestling)
प्रमुख टाइटल WWE चैंपियनशिप (16 बार)
प्रकार फ्री स्टाइल रेसलिंग
श्रेणी हैवीवेट

 

अमेरिकन प्रोफ़ेशनल रेसलर जॉन सीना (John Cena Biography in Hindi) :

WWE में जॉन सीना का बड़ा नाम है। उनका असली नाम जॉन फेलिक्स एंथोनी सीना है। जिन्हें हम जॉन सीना के नाम से जानते हैं। पिछले एक दशक से WWE में कई यादगार मुकाबले दे चुके सीना के करोड़ों फैंस दुनिया भर में मौजूद हैं। American Professional Wrestler John Cena

 

प्रारंभिक जीवन (Early Life of John Cena) :

पहलवान जॉन फेलिक्स एंथोनी सीना का जन्म 23 अप्रैल, 1977 को जॉन न्यूटन, मैसाचुसेट्स में हुआ, जो जॉन, सीनियर का दूसरा और कैरोल सीना के पांच लड़के थे। कम उम्र में, सीना ने खेल के लिए जुनून दिखाया और काम किया। John Cena Biography in Hindi

15 साल की उम्र तक वह नियमित जिम जाते थे और 2000 में, स्टेट छोड़ दिया, कैलिफोर्निया में एक शरीर बिल्डर के रूप में एक नए जीवन की तलाश की। यह 6 फुट 1 इंच के इच्छुक स्टार के लिए आसान बदलाव नहीं था नए देश में बसने के लिए उनके जेब में सिर्फ $500 थे।

 

विवाह (John Cena Marriage) :

अपने व्यक्तिगत जीवन में सीना ने जुलाई 2009 में अपनी प्रेमिका एलिजाबेथ हॉबरदेऊ से शादी की। मई 2012 में सीना का तलाक हुआ। 2012 में सीना साथी WWE सुपर स्टार निकी बेला से डेटिंग करना शुरू कर दिया 2 अप्रैल 2017 को वे रेसलमेनिया 33 में एक टैग टीम मैच में द मिज़ और मरैज़ को हराकर बेला को शादी का प्रस्ताव रखा। John Cena Biography in Hindi

 

करियर (John Cena Career) :

2000 के शुरूआती दौर में, एक आकस्मिक बातचीत के दौरान, सीना ने स्वर्ण के एक पहलवान के साथ था, जिसने जिम कर्मचारी को पूर्व विश्व कुश्ती मनोरंजन विकास कंपनी, परम प्रो रेसलिंग (यूपीडब्ल्यू) में कक्षाएं लेने को प्रोत्साहित किया। John Cena Biography in Hindi

एक पहलवान के रूप में, सीना का उगम तेजी से था खुद को ‘प्रोटोटाइप’ कहते हुए, कैलिफ़ोर्निया के सैन डिएगो में, महत्वाकांक्षी सीना ने 27 अप्रैल, 2000 को यूपीडब्ल्यू शीर्षक पर कब्जा कर लिया।

सीना ने फरवरी 2002 में ओवीडब्ल्यू हेवीवेट शीर्षक पर कब्जा कर लिया, फिर अपने WWE पदार्पण की शुरुआत की, जब उसने स्मैकडाउन रोस्टर के साथ साइन अप किया। बस दो साल बाद, सीना ने संयुक्त राज्य चैम्पियनशिप को घर में ले लिया, द बिग शो को मार्च 2004 में रेसलमेनिया एक्सएक्स में हराया। वर्षों से, सीना ने कई जीत और खिताब पेश किए हैं 2007 में वह एडवर्ड “उमागा” फतु के खिलाफ जीतने वाले पहले पहलवान बने।

WWE के प्रोडक्शन विंग के माध्यम से सीना ने दो एक्शन फिल्मों द मरीन (2006) और 12 राउंड (2009) में अभिनय किया है। 2005 में जब उसके रैप एल्बम, यू कैन मीट मी, रिकॉर्ड स्टोर्स मारा, एक रिकॉर्डिंग कलाकार बन गया रिकॉर्डिंग यू.एस. बिलबोर्ड चार्ट पर नंबर 15 पर दर्ज हुई।

2015 में सीना ने हिड कॉमेडी ट्रेनव्रेक में अपने अभिनय कौशल के लिए आलोचकों की सराहना की। इसके अलावा, वह बैंक लीडर मैच विजेता (2012), दो बार रॉयल रंबल विजेता (2008, 2013) में है, और वर्ष स्लैमी पुरस्कार विजेता (2009, 2010, 2012) के तीन बार सुपरस्टार हैं।

2016 तक, जॉन सीना WWE के सबसे अधिक पैसे लेने वाले पहलवान है। सीना कुश्ती के साथ साथ कई परोपकारी कारणों में शामिल है; विशेषकर मेक-ए-विश फाउंडेशन के साथ उन्होंने मेक-ए- विश इतिहास में सबसे ज्यादा इच्छाएं प्रदान की हैं।

 

जॉन सीना का फ़ैशन (John Cena Fashion) :

अपने WWE कॅरियर की हद तक, सीना की पोशाक, अत्याधुनिक ठग फैशन और हिप-हॉप संस्कृति के भीतर की शैली को प्रतिबिंबित करने का प्रयास करती है, जो उनके चरित्र से प्रदर्शित होता है। John Cena Biography in Hindi

WWE द्वारा विशिष्ट सीना वस्तुओं के उत्पादन और उन्हें पहनने से पूर्व, सीना ने थ्रोबैक जर्सी पहनना शुरू किया था। जब सीना स्मैकडाउन ब्रांड के एक सदस्य थे. WWE द्वारा उत्पादित उनकी टी-शर्टों में स्पूनरिज़म सूचक “रक फूल्स” लिखा था। 

उन्होंने एक बड़ा ताला लगी हुई चेन भी पहनी, जिसे कभी-कभी एक हथियार के रूप में प्रयुक्त किया, रेसलमेनिया 21 तक, जब इसे एक क्रोम और हीरा जड़ित “चेन गैंग” स्पिनर पदक से प्रतिस्थापित किया गया जो G – यूनिट के सदस्यों द्वारा पहने जाने की याद दिलाता है जो उनके स्पिनर शीर्षक बेल्ट से मेल खाता है।

द मरीन के प्रदर्शित होने के समय, सीना ने सैनिक की तरह के पोशाक पहनना शुरू किया, जिसमें शामिल था छलावरण शॉर्ट्स, डॉग टैग, एक मरीन सैनिक टोपी और एक WWE उत्पादित शर्ट जिस पर “चेन गैंग असाल्ट बटालियन” लेजेंड था।

रेसलमेनिया के शीघ्र बाद, जब द मरीन का प्रचार समाप्त हुआ, तो सैन्य पोशाक हट गई और डेनिम शॉर्ट्स सहित उनके नए नारे “अमेरिकी मेड मसल” ने स्थान लिया, जिसे उस समय से नहीं देखा गया था, जब वे स्मैकडाउन रोस्टर के एक सदस्य थे।

 

जॉन सीना के बारे में दिलचस्प तथ्य (John Cena Interesting Fact) :

  • 10 मई 2005 को John Cena ने एक एल्बम रिलीज किया जो के एक रैप एल्बम था जिस का नाम उनोह ने  You Cant See Me दिया।
  • इस एल्बम को लोगों ने बहुत पसंद किया और यह एल्बम के बाद  2015 उन्होंने हॉलीवुड में भी के फिल्मों में काम किया है जिसमें 2006 में आई The Marine  मूवी सबसे ज्यादा लोकप्रिय रही।
  • आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दिन में बड़े-बड़े रेसलर को हराने वाले हट्टे-कट्टे जॉन सीना मकड़ियों से डरते हैं।
  • जॉन सीना एक नेकदिल इंसान हैं उन्होंने अलग-अलग जानलेवा बिमारिओ से जूझ रहे 500 बचो की विश पूरी की थी। जिसे उनोह ने “Make A Wish Foundation” नाम दिया था।
  • जॉन सीना अपने निजी जीवन में काफी दोस्ताना स्वभाव के हैं रेसलिंग के बाहर वह रैंडी ऑर्टन और जॉन सीना अच्छे दोस्त हैं।

 

पुरस्कार (John Cena Awards) :

  • वर्ल्ड हैवी वेट 3 टाइम्स
  • WWE चैम्पियनशिप 16 टाइम्स
  • यूनाइटेड स्टेट चैम्पियनशिप 5 टाइम्स
  • बैंक में पैसा (2012)
  • स्लैमी अवार्ड 10 टाइम्स

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

One Comment

Leave A Reply