The Amazing Facts

जूही चावला की जीवनी | Juhi Chawla Biography in Hindi

SHARE
, / 788 0
Juhi Chawla Biography In Hindi
Juhi Chawla
नाम जूही चावला
जन्म13 नवंबर 1967
जन्मस्थानअंबाला
पिता स्वर्गीय डॉ. एस. चावला
माता स्वर्गीय मोना चावला
पतिजय मेहता
पुत्रअर्जुन मेहता
पुत्रीजान्हवी मेहता
व्यवसायअभिनेत्री, मॉडल, निर्माता
पुरस्कारफिल्मफेयर पुरस्कार
राष्ट्रीयताभारतीय

 

अभिनेत्री जूही चावला (Juhi Chawla Biography in Hindi) :

जूही चावला भारतीय सिनेमा में एक मॉडल, अभिनेत्री और निर्माता के रूप में पहचानी जाती हैं। खूबसूरत जूही चावला 1984 में “मिस इंडिया” रही हैं। जूही ने हिंदी के अलावा पंजाबी, मलयालम, कन्नड, तमिल, तेलुगु और बंगाली फिल्मों में काम किया है। जूही ने अपने एक्टिंग करियर में हर तरह के किरदार निभाए। लेकिन उनकी कॉमेडी की टाइमिंग सबसे बेहतर रही। जूही चावला 1980, 1990 और 2000 के दशक में वे एक स्थापित अभेनेत्री रही। उन्हें उनकी हास्य भूमिकाओं एवं चुलबुली भूमिकाओं के लये भी पहचाना जाता है। Biography of Actress Juhi Chawla

 

प्रारंभिक जीवन (Juhi Chawla Early Life) :

जूही का जन्म 13 नवंबर 1967 को अंबाला, हरियाणा में हुआ था। जूही के पिता इंडियन रिवेन्यू सर्विस में ऑफिसर थे। जूही के पिता का नाम एस चावला है और मां का नाम मोना चावला है। उनके बड़े भाई का नाम बॉबी चावला है और उनकी बहन का नाम सोनिया चावला है। उनके पिता पंजाबी थे जबकि उनकी मां गुजराती थीं।

 

शिक्षा (Juhi Chawla Education) :

जूही ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई की फ्रंट कान्वेंट स्कूल से पूरी हुई और कॉलेज भी उन्होंने मुंबई के सिडनहम कॉलेज से एच आर में किया। वे एक अच्छी नृत्यांगना भी हैं। जूही ने क्लासिकल डांस और सिंगिंग की ट्रेनिंग भी ली है। वे एक अच्छी शास्त्रीय गायिका भी हैं ऑर पिछले 6 सालों से संगीत की विधिवत शिक्षा भी ग्रहण कर रही हैं।

 

शादी (Juhi Chawla Marriage) :

दिसम्बर 1995 में जूही चावला ने अचानक जय मेहता से शादी कर सभी को हैरान कर दिया। उनके बेटे और बेटी का नाम जान्हवी और अर्जुन है।

 

फिल्मी करियर (Juhi Chawla Filmy Career) :

जूही ने 1986 मे फिल्म ‘सल्तनत’ में काम किया यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई। जूही ने 1988 में फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ की। इस फिल्म में जूही के साथ आमिर खान मुख्य भूमिका में थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। इस फिल्म के लिए उन्होंने “फिल्मफेयर’ के “लक्स न्यू फेस ऑफ़ थे इयर पुरस्कार” से भी नवाज़ा गया।

बड़े पर्दे पर जूही और आमिर की जोड़ी बेहद हिट साबित हुई। जूही ने आमिर के साथ ‘हम हैं राही प्यार के’ (1993), ‘अंदाज अपना अपना’ (1994), ‘इश्क’ (1997) जैसी फिल्मों में काम किया। जूही ने अभिनेता शाहरुख खान से साथ भी कई हिट फिल्मों में काम किया है। उन्होंने साथ में ‘यस बॉस’ (1997), ‘राजू बन गया जैंटलमैन’ (1992), ‘डर’ (1993), ‘डुप्लीकेट’ (1998) जैसी कई फिल्में की। जूही ने निर्माता के तौर पर ‘फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी’ (2000), ‘अशोका’ (2001) और ‘चलते चलते’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया।

भारतीय सिनेमा में उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में देते हुए अपने आप को स्थापित किया। उनकी प्रमुख फिल्मों में स्वर्ग (1990), प्रतिबन्ध (1990), बोल राधा बोल (1992), लूटेरे (1993), आइना (1993), दीवाना मस्ताना (1997) इत्यादि हैं।

2000 के दशक में जूही ने बहुत से टेलिविज़न शो प्रस्तुत किये एवं वे “झलक दिखला जा” के तीसरे सीज़न में सरोज खान ऑर वैभवी मर्चंट के साथ जज भी रही। उन्होंने कई अवार्ड फंक्शन के होस्ट के तौर पर भी काम किया, जैसे फिल्मफेयर एवं ज़ी सिने अवार्ड्स।

2000 से उन्होने स्वन्तंत्र, नए निर्देशकों आर्ट हाउस सिनेमा के तरफ रुख किया ऑर उसमे भी उन्हें गज़ब की ख्याति मिली। उनके कुछ ज़बरदस्त काम रहे 3 दीवारें (2003), माय ब्रदर निखिल (2005), बस एक पाल (2006), आई ऍम (2011) ऑर गुलाब गैंग (2014)।

जूही चावला ने लगभग 80 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया और इन फिल्मों इन्होनें अलग- अलग किरदारों में भूमिकाएं निभाई हैं। फिल्मी दुनिया में उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए 1994 में फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया, उनकी फिल्म ‘हम हैं राही प्यार के’ में उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री  के लिए 2004 में स्क्रीन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उनकी फिल्म “माई ब्रदर निखिल” के लिए उनको लेस्बियन फिल्म समारोह में ऑडियंस च्वाइस अवार्ड से सम्मानित किया गया। हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म ‘सलाम ए इश्क’ को फिल्म जगत में काफी सराहना मिली।

 

निर्माता के रूप में (Juhi Chawla As a Producer) :

अपने अभिनय जीवन के उत्तरार्ध में वे फिल्म निर्मिती भी बनी ऑर उन्होंने शाहरुख़ खान ऑर अज़ीज़ मिर्ज़ा के सस्थ मिल कर ड्रीम्स अनलिमिटेड – Dreamz Unlimited Production नाम की कंपनी की स्थापना की। शुरूआती दो फिल्मों ने औसत प्रदर्शन किया “फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी” ऑर “अशोका” और तीसरी फिल्म “चलते चलते” से उन्हें पहली बड़ी सफलता मिली।

 

सामाजिक कार्य (Juhi Chawla Social Work) :

जूही चावला राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय तौर पर बहुत से सामाजिक कार्यों एवं उद्देश्यों से जुडी हुई हैं।  थेलेसेमिया के खिलाफ जंग में उन्होंने बहुत से सराहनीय कार्य किये ऑर दान भी खड़ा किया। मोबाइल फ़ोन रेडिएशन के से होने वाली हानि के बारे में जागरूकता फैलाने में भी उन्होंने अहम् योगदान दिया है।

स्कूलों में भेंट देना, सेमीनार आयोजित करना एवम नागरिकों के साथ काम करते हुए मंत्रियों ऑर अधिकारियों तक अपनी बात पहुचने में वे हमेशा आगे रही हैं। उनके इसी कार्य के कारण उन्हें इंदिरा गांधी मेमोरियल अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चूका है।

 

IPL क्रिकेट टीम के मालिक (Owner of IPL Cricket Team) :

2008 में जूही ऑर पति जय मेहता ने शाहरुख़ खान के साथ सहभागिता में IPL की कोलकाता फ्रेंचाइस के अधिकार ख़रीदे। यह सौदा 300 करोड़ रूपये में हुआ जो की करीबन 75 मिलियन डॉलर के बराबर है। इस टीम का नाम “कोलकाता नाईट राइडर्स – Kolkata Knight Riders” है। सन 2012 में टीम ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए IPL का खिताब अपने नाम किया। | Juhi Chawla Biography In Hindi

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply