The Amazing Facts

जस्टिन बीबर की जीवनी | Justin Bieber Biography in Hindi

SHARE
, / 835 0
Justin Bieber Biography in Hindi
Justin Bieber
नामजस्टिन ड्रयू बीबर
जन्म 1 मार्च 1994
जन्मस्थानलंदन, ओंटारियो, कनाडा
पिताजेरेमी बीबर
मातापैटी मैलीट
निवास स्ट्रेट-फोर्ड, ओंटोरियो, कनाडा
शैली पॉप, आर और बी, टीन पॉप
पेशा गायक, संगीतकार और अभिनेता
नागरिकताकैनेडियन

 

पॉप सिंगर जस्टिन बीबर (Justin Bieber Biography in Hindi) :

जस्टिन द्रू बीबर एक कनेडियाई पॉप गायक, गीतकार और अभिनेता है। बिबर को स्कूटर ब्राउन ने 2008 में खोज निकाला था। ब्राउन ने उनकी मुलाकात अशर से अटलांटा, जोर्जिया में करवाई और बिबर को जल्द ही रेमंड ब्राउन मिडिया समूह में शामिल कर लिया गया जो अशर और ब्राउन का समूह है। बाद में बिबर को आइलैंड रिकॉर्ड्स ने साइन कर लिया जो एल.ए रीड की संपत्ति है।  वह पहले कलाकार बन गए जिनके सातों गाने बिलबोर्ड हॉट 100 की सूची में शामिल थे। Pop Singre Justin Bieber

 

प्रारंभिक जीवन (Justin Bieber Early Life) :

बीबर का जन्म 1 मार्च, 1994 को लंदन, ओंटारियो के सेन्ट जोसेफ अस्पताल मे हुआ था और उनका परवरिश स्ट्रेटफ़ोर्ड, ओंटारियो में हुइ थी। वे जेरेमी बीबर और पैट्रिसिया “पैटी” मैलीटके एकलौते बेटे हैं। उनके अभिभावक ने कभी एक दुसरे से शादी नहीं की। पैटीने अपनी मा डायान और सौतेले पिता ब्रुस की मद्धतसे अपने बेटे की परवरिश की।

बीबर के दो सौतेले भाई और बहन भी हैंं जिनका नाम ज्याजमीन और ज्याख्सन है। पैटीने कई सस्ती नौकरी करके एकल माताके रुपमे बीबरकी परवरिश की। उनकी आर्थिक अवस्था कमजोर थी। बीबर और उनके पिताका संबंध काफी अच्छा है।

 

शिक्षा (Justin Bieber Education) :

बीबरने सट्रेटफ़ोर्डके जिन सभ क्याथलिक स्कुल में पढाई की। उन्होने बचपनमे हि पियानो, ड्रम्स, गिटार और ट्रम्पेट बजाना सिख लिया था। 2012 में उन्होने स्ट्रेटफ़ोर्ड, ओंटारियोके सेन्ट माइकल क्याथलिक सेकेन्डरी स्कुलसे ग्रेजुएसन हासिल की।

 

निजी जिंदगी (Justin Bieber Personal Life) :

बीबर दिसंबर 2010 से नोबेम्बर 2012 तक सेलिना गोमेज़ के साथ प्रेम संबंधमे थे। 7 जुलाई, 2018 में बीबरने हैली बाल्डवीन् नामके मॉडलके साथ सगाई की।

 

सिंगिंग करियर की शुरुआत (Justin Bieber Singing Career) :

उनकीं संगीत की रूचि देखकर उनके माँ ने उन्हें काफी सपोर्ट किया। उनके संगीत की सबसे बड़ी सराहना करने वाली उनकी माँ ने उनके गाना को यूट्यूब पर अपलोड कर उनके पैशन को हासिल करने में सबसे बड़ी भूमिका अदा की।

एक अलग गायक के वीडियो की तलाश करते हुए स्कूटर ब्रौन तो इतनी डेफ रिकॉर्डिंग के एक पूर्व विपणन कार्यकारी दुर्घटना के द्वारा बीबर के 2007 वीडियो में से एक पर क्लिक किया। प्रभावित ब्रौन ने थिएटर बीबर को ट्रैक किया, बीबर के स्कूल में स्थित था और आखिरकार माल्लेट से संपर्क किया जो ब्राउन के यहूदी धर्म के कारण अनिच्छुक थे।

स्कूटर ब्राउन ने उनकी मुलाकात अशर से अटलांटा, जोर्जिया में करवाई और बिबर को जल्द ही रेमंड ब्राउन मिडिया समूह में शामिल कर लिया गया जो अशर और ब्राउन का समूह है। उसके बाद जस्टिन को कभी पीछें नहीं देखना पडा।

बाद में बिबर को आइलैंड रिकॉर्ड्स ने साइन कर लिया जो एल.ए रीड की संपत्ति है। बिबर का पहला Song “One Time” 2009 में रिलीज़ किया गया और यह कनाडा के शीर्ष दस गीतों में रहा। उनका पहला अल्बम माई वर्ल्ड, जिसे नवंबर 2009 में रिलीज़ किया गया, काफी ज्यादा लोकप्रिय बन गया। वह पहले कलाकार बन गए जिनके सातों गाने बिलबोर्ड हॉट 100 की सूची में शामिल थे।

बिबर का पहला पूरा स्टूडियो अल्बम माई वर्ल्ड 2 मार्च 2010 में रिलीज़ किया गया। यह कई देशों में शीर्ष दस स्थानों में और अमेरिका में प्लैटिनम प्रमाणित रहा। इसमें विश्वभर का शीर्ष-दस का गीत “बेबी” शामिल था। “बेबी” सॉन्ग यूट्यूब पर अबतक चर्चा का विषय व सर्वाधिक देखा गया विडियो है। Justin Bieber Biography in Hindi

 

उपलब्धियां (Justin Bieber Achievements) :

  • जस्टिन बीबर के गाने के 10 करोड़ प्रति ने उनको कनाडा का सबसे अधिक बेचने वाला कलाकार बना दिया था।
  • 23 नवम्बर 2012 को कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर ने इन्हें “क्वीन एलिजाबेथ दुसरे डायमंड जुबली” मेडल प्रदान किया था।
  • 2013 में जस्टिन बीबर को रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ अमेरिका और डायमंड पुरस्कार मिला था, यह पुरस्कार इन्हें इनके गाने “बेबी” के सबसे अधिक सुनने वाले डिजिटल गाना बनने के बाद मिला था।

 

डिस्कोग्राफी (Justin Bieber Discography) :

  • माइ वर्ल्ड 2.0 (2010)
  • अन्डर द मिसलटो (2011)
  • बिलीव (2012)
  • पर्पस (2015)
  • छेंजज़ (2020)

 

फिल्मोग्राफी (Justin Bieber Filmography) :

  • नेवर से नेवर (2011)
  • राइज़ टु फेम (2011)
  • पार्ट ऑफ मी (2012)
  • बिहाइंड थे सीन (2012)
  • बिलीव (2013)
  • बिहेविंग बेड़ली (2014)
  • सोरी (2015)
  • जूलैंडेर 2 (2016)
  • किलिंग हस्सेलहॉफ (2017)

 

विवाद (Justin Bieber Dispute) :

जस्टिन बीबर की पहली गिरफ्तारी 2014 में हुई थीं और इससे पहले भी वे कई देशो में गिरफ्तारी से बचे थे। 2012 में जस्टिन बीबर पर लापरवाही से गाड़ी चलाने के कारण आरोप लगे थे और 2013 के समय ब्राजील में तोड़फोड़ करने का आरोप लगा था लेकिन तब वे गिरफ्तार होने से बच गये थे।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply