The Amazing Facts

करिश्मा कपूर की जीवनी | Karishma Kapoor Biography in Hindi

SHARE
, / 2297 0
Karishma Kapoor
Karishma Kapoor
नाम करिश्मा कपूर
जन्म25 जून 1974
जन्मस्थानमहाराष्ट्र, मुंबई, भारत
पिता  रणधीर कपूर
माता  बबिता 
पतिसंजय कपूर
पुत्रकियान राज कपूर
पुत्रीसमारा
व्यवसायअभिनेत्री
डेब्यू मूवीप्रेम कैदी
पुरस्कारIIFA
नागरिकताभारतीय

 

भारतीय अभिनेत्री करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor Biography in Hindi) :

करिश्मा कपूर एक प्रसिद्ध भारतीय फिल्म अभिनेत्री है। इन्हें 90 के दशक की टॉप हेरोइनो में गिना जाता है। करिश्मा बॉलीवुड के सबसे प्रसिद्ध खानदान कपूर खानदान से तालुक रखती है। करिश्मा का निकनेम ‘लोलो’ है। करिश्मा कपूर हिंदी सिनेमा में अपने मजबूत प्रदर्शन के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। Indian Actress Karisma Kapoor

 

प्रारंभिक जीवन (Karishma Kapoor Early Life) :

करिश्मा कपूर का जन्म 25 जून 1974 को मुंबई में हुआ था। उनके माता-पिता उन्हें प्यार से “लोलो” कहते थे। उनके पिता रणधीर कपूर प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता और उनकी माता बबिता अभिनेत्री थी। करिश्मा कपूर बॉलीवुड के प्रसिद्ध कपूर परिवार के अंतर्गत आती हैं। वह पृथ्वीराज कपूर की महान नातिन और बॉलीवुड राज कपूर की पोती और एक्ट्रेस करीना कपूर की बहन है।।

अपने पिता की तरफ से वह पंजाबी समुदाय से संबंध रखती है जबकि अपनी माँ की तरफ से वह सिन्धी और ब्रिटिश समुदाय से सम्बंध रखती है। Karishma Kapoor Biography in Hindi

 

शिक्षा (Karishma Kapoor Education) :

करिश्मा कपूर ने जमनाबाई नर्सी स्‍कूल, मुंबई और वेलहम गर्ल्‍स स्‍कूल, देहरादून से पढ़ाई की थी। इसके बाद उन्‍होंने मीठीबाई कॉलेज, विलेपार्ले, मुंबई से कॉमर्स की दो साल की पढ़ाई की। 

 

निजी जिंदगी (Karishma Kapoor Personal Life) :

सितम्बर 2003 को करिश्मा ने उद्योगपति संजय कपूर से शादी कर ली, जो सिक्स्ट इंडिया के सीईओ थे। उन्हें एक बेटी समीरा और एक बेटा किआन है। लेकिन 2014 में दोनों के बीच आपसे सहमती से उन्होंने तलाक के लिये अर्जी की थी। लेकिन फिर नवम्बर 2015 में दोनों ने तलाक की अर्जी वापिस ले ली और 2016 में उनका तलाक हो ही गया था।

 

फिल्मी करियर (Karishma Kapoor Filmy Career) :

करिश्मा ने अपने फ़िल्मी करियर की शरुआत मात्र 17 साल की उम्र में फिल्म “प्रेम कैदी” से की थी। ये फिल्म 1991 में रिलीज़ हुई थी। ये फिल्म ठीक ठाक  ही रही इसके बाद इनकी कुछ और फिल्मे आई जो फ्लॉप साबित हुई। 1992 में अजय देवगन के साथ आई इनकी फिल्म “जिगर” जो की हिट साबित हुई। 1993 में आई फिल्म “अनारी” भी सफल रही। 

इसके बाद उन्होंने लगातार “जिगर” (1992), “अनाड़ी” (1993), “राजा बाबु” (1994), “सुहाग” (1994), “कुली नं. 1 (1995)”, “गोपी किशन” (1995), “साजन चले ससुराल” (1996) और “जीत” (1996) जैसी सफल फिल्मे की।

1996 में आमिर खान के साथ इनकी फिल्म “राजा हिन्दुस्तानी” जबरदस्त हित साबित हुई इस फिल्म के लिए करिश्मा ने फिल्मफेयर का “बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड” भी जीता। यह उनकी सबसे सफलतम फिल्मो में से एक है और इसके बाद उन्हें रोमांटिक ड्रामा फिल्म “दिल तो पागल है” (1997) के लिये उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल फिल्म अवार्ड भी मिला था।

इसके बाद उन्होंने “फिजा” (2000), और “ज़ुबिदा” (2001) जैसे प्रोजेक्ट के लिये मुख्य भूमिका भी निभाई थी। इसके लिये उन्हें फिल्मफेयर सेरेमनी में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला था। इस तरह से करिश्मा ने खुद को हिंदी सिनेमा की एक मुख्य एक्ट्रेस साबित किया। बॉलीवुड की सबसे सुंदर और खुबसूरत अभिनेत्रियों में भी करिश्मा कपूर शामिल है।

वोग स्टेट्स के अनुसार अपने समय में करिश्मा कपूर राष्ट्रिय स्टाइल आइकॉन के नाम से प्रसिद्ध थी। बॉक्स ऑफिस इंडिया की “टॉप 5 एक्ट्रेस ऑफ़ 1990-1999” में करिश्मा कपूर पहले स्थान पर थी।

 

पुरस्कार (Karishma Kapoor Awards) :

करिश्मा ने अपने करियर में एक नेशनल फिल्म अवार्ड और चार फिल्मफेयर अवार्ड जीते थे और 6 बार उनका नामनिर्देशन फिल्मफेयर अवार्ड के लिये किया गया था। फिल्मो में एक्टिंग करने के साथ-साथ कपूर ने टेलीविज़न सीरीज करिश्मा – दी मिराक्लेस ऑफ़ डेस्टिनी (2003) में मुख्य भूमिका निभाई थी और रियलिटी शो जैसे नच बलिये और हँस बलिये में जज भी बन चुकी है।

 

सामाजिक और अन्य कार्य (Karishma Kapoor Social Work) :

  • एक्ट्रेस होने के साथ-साथ कपूर बहुत से सामाजिक कार्य भी करती है, वह बहुत सी सामाजिक संस्थाओ से भी जुडी हुई है जिनमे सलमान खान का बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन भी शामिल है।
  • इसके साथ ही वह ब्रैस्ट कैंसर की जनजागृति के लिये 2012 में पिंकेथोन की गुडविल एम्बेसडर भी बनी थी।
  • 2013 में कपूर ने प्रियंका चोपड़ा के साथ मिलकर भारत में लडकियों के महिलाओ के हक्को के लिये चलाये जा रहे अभियानों में हिस्सा भी लिया था।
  • इसके साथ ही वह इंटरनेशनल स्किन केयर ब्रांड्स से भी जुडी हुई है।
  • इसके साथ ही वह मुख्य डिज़ाइनर जैसे मनीष मल्होत्रा, अर्पिता मेहता और विक्रम फदिनिस के लिये रैंप वाक भी करती है।
  • इसके साथ ही करिश्मा ने अर्जुन रामपाल, हृतिक रोशन ,करीना कपूर और आफताब शिवदासानी के साथ मिलकर यूनाइटेड स्टेट्स में एक लाइव कंसोर्ट में हिस्सा भी लिया था।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply