The Amazing Facts

कृति सेनन की जीवनी | Kriti Sanon Biography in Hindi

SHARE
, / 374 0
Kriti Sanon Biography in Hindi
Kriti Sanon Biography in Hindi
पूरा नामकृति सेनन
जन्म27 जुलाई 1990
जन्मस्थाननई दिल्ली
पिताराहुल सेनन
मातागीता सेनन
व्यवसायअभिनेत्री, मॉडल
डेब्यू फिल्महीरोपंती (2014)
राष्ट्रीयताभारतीय

 

बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन (Kriti Sanon Biography in Hindi) :

कृति सेनन भारतीय सिनेमा जगत की एक खूबसूरत और टैलेंटेड अभिनेत्री हैं। फ़िल्मी दुनिया में आने से पहले कृति इलेक्ट्रॉनिक्स की स्टूडेंट थीं। कृति सेनन अपनी सुंदरता और कुशलता से कम समय में अपनी पहचान बनाने में सफल रही है। उन्होंने 2014 में फिल्म हीरोपंती से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। कीर्ति सेनन में बॉलीवुड के आलावा तेलुगु फिल्मों में भी काम किया है। Bollywood Actress Kriti Sanon

 

कृति सेनन का प्रारंभिक जीवन (Early Life of Kriti Sanon) :

कृति सेनन का जन्म 27 जुलाई 1990 को न्यू दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम राहुल सेनोन है और वो चार्टर्ड अकाउंटंट है। उनकी माँता का नाम गीता सेनोन है और वो दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर है। सेनोन की एक छोटी बहन भी है जिसका नाम नूपुर सेनोन है। Kriti Sanon Age

 

शिक्षा (Education of Kriti Sanon) :

कृति सेनन ने अपनी शुरूआती पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल आर.के. पुरम् से की है। इसके बाद उन्होंने अपनी इंजीनियर की पढ़ाई इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार की पढ़ाई जेपी सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, नोएडा से पूर्ण की है। Kriti Sanon Biography in Hindi

 

शुरूआती करियर (Starting Career of Kriti Sanon) :

कृति सेनन ने अपनी पढाई के बाद मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था एक बार उनकी बहन ने उनकी कुछ फोटो एक मॉडलिंग एजेंसी को भेज दिया और उन्हें वो फोटो काफी पसंद आई। कृति ने 2010 में मुंबई में आयोजित विल्‍स लाइफ स्‍टाइल इंडिया फैशन वीक में भी बतौर मॉडल हिस्‍सा लिया। 

इसके बाद 2012 में उन्‍हें चेन्‍नई इंटरनेशनल फैशन वीक और इंडिया इंटरनेशनल ज्‍वेलरी विक में भी मॉडलिंग रैंप पर कैटवॉक करने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने कई मॉडलिंग असाइनमेंट साइन किए। जिसमे क्‍लोज अप, विवेल, अमूल, सैमसंग और हिमालया के टेलीविजन एंडोर्समेंट में नजर आई।

 

कृति का फिल्मी करियर (Filmy Career of Kriti Sanon) :

कृति सेनन ने 2014 में एक तेलुगू फिल्म नानोक्काडाइन में अभिनय करने का मौका मिला। जो ए​क साइको थ्रिलर थी। इस फिल्म में उन्होंने साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू के साथ एक लड़की समीरा का किरदार निभाया था। Kriti Sanon Biography in Hindi

उसके बाद 2014 में कृति सेनन ने बॉलीवुड फिल्म ‘हीरोपंती’ से अपना डेब्यू किया। इस फिल्म में कृति सेनन के अपोज़िट टाइगर श्रॉफ नजर आए थे। यह फिल्म इन दोनों एक्टर्स की डेब्यू फिल्म थी। लोगों द्वारा कृति सेनन और टाइगर श्रॉफ की एक्टिंग को बहुत ही पसंद किया गया। और यह फिल्म हिट हो गई।

कृति सेनन को इस फिल्म के लिए फिल्म फेयर ने बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड दिया गया। और इसके बाद ही कृति सेनन लोगों के बीच काफी लोकप्रिय बनने लगी। और इसके बाद कृति सेनन को कहीं फिल्मों में काम करने का मौका भी मिला।

2015 में कृति ने सुधीर वर्मा द्वारा निर्देशित तेलुगू फिल्म डोचे की। उसी साल रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित हिंदी फिल्म ‘दिलवाले’ में अभिनय करते नज़र आई। इस फिल्म में उन्हें वरूण धवन के साथ साथ शाहरूख खान और काजोल जैसे बड़े सितारों के साथ अभिनय करने का मौका ​मिला।

2017 में दिनेश विजान निर्देशित फिल्म ‘राबता’ में सुशांत सिंह राजपूत के साथ अभिनय करते नज़र आई। हालाँकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी। लेकिन उसी साल डायरेक्टर अश्विनी लयेर तिवारी की फिल्म ‘बरैली की बर्फी’ में कृति के साथ लीड रोले में आयुष्मान खुराना और राजकुमार राव नज़र आये। इस फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। इस फिल्म के लिए कृति को स्क्रीन अवार्ड्स की तरफ से बेस्ट फीमेल पॉपुलर अवार्ड मिला।

इसके बाद 2019 में फिल्म ‘लुका छुपी’ में कार्तिक आर्यन के साथ नज़र आई। इसी साल अभिनेता अर्जुन कपूर और संजय दत्त के साथ ‘पानीपत’ में नज़र आई। 2019 में कृति की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘हाउसफुल 4’ आई, जिसमे अक्षय कुमार, बॉबी देओल, रितेश देशमुख, पूजा हेगड़े और कृति खरबंदा भी इस फिल्म में थी और ये फिल्म काफी हिट रही।

 

कृति की फिल्मोग्राफी (Kriti Sanon Filmography) :

2014 1: नेनोक्कादिने 1: Nenokkadine
2014 हीरोपंति Heropanti
2015 दोचाय Dohchay
2015 दिलवाले Dilwale
2017 राबता Raabta
2017 बरेली की बर्फी Bareilly Ki Barfi
2018 स्त्री Stree
2019 लुका चुप्पी Luka Chuppi
2019 कलंक Kalank
2019 अर्जुन पटियाला Arjun Patiala
2019 हाउसफुल 4 Housefull 4
2019 पानीपत Panipat

 

कृति को मिले अवार्ड्स (Kriti Sanon Awards) :

  • 2014 में फिल्म हीरोपंती के लिए फिल्म फेयर ने बेस्ट फीमेल डेब्यू अवार्ड मिला।
  • 2017 में फिल्म बरैली की बर्फी के लिए कृति को स्क्रीन अवार्ड्स की तरफ से बेस्ट फीमेल पॉपुलर अवार्ड मिला।

 

_

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

 
यह लेख आपको कैसा लगा ? आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं.