The Amazing Facts

मोहम्मद अजहरुद्दीन की जीवनी | Mohammad Azharuddin Biography in Hindi

SHARE
, / 707 0
Mohammad Azharuddin
Mohammad Azharuddin
पूरा नाम   मोहम्मद अजहरुद्दीन
जन्म 8 फरवरी , 1963
जन्मस्थान हैदराबाद
पिता मोहम्मद अजीजुद्दीन
माता यूसुफ सुल्ताना
पत्नीसंगीता बिजलानी
पुत्रअसदुद्दीन, अयाजुद्दीन
व्यवसायभारतीय राजनीतिज्ञ
पुरस्कारपद्म श्री
नागरिकताभारतीय

 

क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin Biography in Hindi) :

मोहम्मद अजहरुद्दीन Mohammad Azharuddin भुतपूर्व भारतीय कप्तान रहे है इनकी बल्लेबाजी के सब दीवाने थे बहुत बेहतरीन बल्लेबाज थे। 1990 में उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी भी की थी और साथ ही साथ यह राजनेता भी रहे है। इनकी सफलता को देखते हुए इन्हें 1986 में “अर्जुन पुरस्कार” और 1988 में “पद्म श्री” से भी सम्मानित किया गया था।

 

अजहरुद्दीन का प्रारंभिक जीवन (Mohammad Azharuddin Early Life) :

मोहम्मद अजहरुद्दीन का जन्म 8 फरवरी 1963 को हैदराबाद, तेलंगना राज्य में हुआ था। अजहर बचपन से ही हैदराबाद में ही बडे हुए। उनके पिता का नाम मोहम्मद अजीजुद्दीन और माता का नाम यूसुफ सुल्ताना हे। अजरुद्दीन बचपन से ही क्रिकेट खेलने के शौकीन थे। 17 साल की उम्र में ही उन्होंने क्रिकेट के सारे गुण सीख लिए थे। अपने क्रिकेट करियर में उन्हें अलग तरह की बैटिंग के लिए जाना जाता था।

 

शिक्षा (Education) :

आल सेंट हाई स्कूल, हैदराबाद में उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की। उस स्कूल में क्रिकेट का प्रशिक्षण काफी अच्छी तरह से दिया जाता था। क्रिकेट खेलते समय ही वे निजाम कॉलेज, ओस्मानिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद, तेलंगना से बैचलर ऑफ़ कॉमर्स में ग्रेजुएट हुए। Mohammad Azharuddin Biography in Hindi

 

अजहरुद्दीन का निजी जीवन (Mohammad Azharuddin Married Life) :

अजहर की पहली शादी नौरीन से हुई। उन्हें दो बच्चे असदुद्दीन और अयाजुद्दीन भी हुए और लेकिन शादी के 9 साल बाद ही उनका तलाक हो गया। 2011 को उनके बेटे अयाजुद्दीन का एक रोड एक्सीडेंट में सिर्फ 19 साल की उम्र में ही देहांत हो गया। Mohammad Azharuddin first wife

1996 में दूसरी शादी फेमस मॉडल और बॉलीवुड अभिनेत्री संगीता बिजलानी से हुई। हालांकि 14 साल के बाद 2010 में दोनों ने अपनी इच्‍छा से तलाक ले लिया। Mohammad Azharuddin Second wife

 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Mohammad Azharuddin Cricket Career) :

 
  • वनडे करियर (Mohammad Azharuddin ODI Career) :

1985 में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने बैंगलोर में इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेलकर अपने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की भी शुरुआत कर ली। अजहर ने 334 वनडे मैच में उन्‍होंने 7 शतक और 58 अर्धशतक के साथ 9,378 रन बनाये। 1990 से 99 तक अजहर भारतीय वनडे टीम के कप्‍तान रहे। ऐक फ्लिडर के तौर पर वो बहोत ही शानदार थे। ऊन्हांनें एकदीवस मँच में 156 कँच पकडें थे।

अजहर की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने 174 वनडे मैच खेले। जिसमें 90 मैचों में जीत और 76 मैचों में हार मिली। अजहर के बाद वनडे टीम के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को सबसे सफल कप्‍तानों में जाना जाता है। धौनी की कप्‍तानी में अब तक टीम इंडिया ने 191 वनडे मैच में 104 मैच जीते और 72 मैच हारे हैं।

  • टेस्ट करियर (Mohammad Azharuddin Test Career) :

अजहर को क्रिकेट की दुनिया में बेहतरीन बल्‍लेबाज के रूप में जाना जाता है। उन्‍होंने अपनी बल्‍लेबाजी के दम पर टीम इंडिया को कई मैच में जीत का तौहफा दिया। अजहर ने 99 टेस्‍ट मैच में 22 शतक और 21 अर्धशतक के साथ 6,216 रन बनाये हैं।

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन टीम इंडिया के सबसे सफल कप्‍तानों में गिने जाते हैं। उनकी कप्‍तानी में टीम इंडिया ने कई मैच जीते। अजहर भारतीय टेस्‍ट टीम में 1990 से 99 तक कप्‍तान रहे। अजहर की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने कुल 47 टेस्‍ट मैच खेले जिसमें 14 मैच में जीत और 14 मैचों में हार मिली। अपने पहले टेस्ट से ही लगातार 3 शतक मारकर उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुवात की थी। 1991 में उनका नाम विज़डन क्रिकेटर ऑफ़ द इयर में शामिल किया गया था।

बाद में सौरव गांगुली ने उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ा जब सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 21 टेस्ट मैच में जीत हासिल की। और बाद में महेंद्र सिंह धोनी ने 60 टेस्ट में से 27 टेस्ट मैच में भारत को जीत दिलाई।

यह रिकॉर्ड जल्दी ही विराट कोहली ने तोड़ा जब विराट कोहली ने 48 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए जमैका में वेस्टइंडीज के खिलाफ 28 टेस्ट जीत हासिल की। और कोहली की कप्तानी में यह सिलसिला आगे भी जारी है।

एक प्रसिद्ध क्रिकेट राइटर जॉन वुडकॉक ने अपने लेखो में उनकी काफी तारीफ भी की थी और साथ ही यह भी कहा था की इससे बेहतरीन क्रिकेट डेब्यू उन्होंने कभी नही देखा। उस समय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ और सिर्फ मोहम्मद अजहरुद्दीन की ही चर्चा हो रही थी।

 

मैच फिक्सिंग विवाद (Mohammad Azharuddin Controversy) :

अपने करियर के अंतिम दिनों साउथ अफ्रीकन कप्तान हंसी क्रोंजे ने उनपर मैच फिक्सिंग का आरोप लगाया था, तभी भारतीय सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन ने अपनी रिपोर्ट में उन्हें दोषी पाया। तभी 2000 में ICC और BCCI ने अजहरुद्दीन को बैन किया।

हालांकि 8 नवंबर 2012 को आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने प्रतिबंध को खारिज कर दिया था, लेकिन तब तक अजहर अपना क्रिकेट करियर समाप्‍त कर चुके थे। Mohammad Azharuddin Biography in Hindi

 

क्रिकेटर से राजनेता के रूप में (Mohammad Azharuddin As a Politician) :

फिक्‍सिंग के आरोप लगने के बाद अजहर का क्रिकेट करियर खत्‍म हो गया था। लेकिन उन्‍होंने 2009 में कांग्रेस पार्टी ज्‍वाइन कर अपनी दूसरी इनिंग की शुरुआत एक राजनेता के रूप में की। अजहर ने 19 फरवरी 2009 में कांग्रेस पार्टी से जुड़े और इसी साल उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से जीत कर संसद पहुंचे।

 

अवार्ड्स (Mohammad Azharuddin Awards) :

  • 1985 में बेस्‍ट इंडियन क्रिकेटर का पुरस्‍कार मिला। 
  • 1986 में उन्‍हें अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया। 
  • 1988 में पद्म श्री से नवाजा गया। 
  • 1991 में अजहर विजडन क्रिकेटर ऑफ दी इयर के लिए चुने गये। 

 

उनके जीवन पर आधारित फिल्म (Azhar Movies Based on Azharuddin Life) :

फ़िलहाल उनके जीवन पर आधारित एक फ़िल्म बनाई गई हे। टोनी डिसूजा के डायरेक्शन में बनी उस फ़िल्म का नाम “अज़हर” है। इस फ़िल्म में अज़रुद्दीन का किरदार इमरान हाशमी, नौरीन की भूमिका प्राची देसाई, संगीता बिजलानी का किरदार नरगिस फाखरी और हुमा कुरैशी मुख्य भूमिका में नज़र आया था। और यह फ़िल्म 13 मई 2016 को रिलीज़ हुई थी।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply