The Amazing Facts

पेले की जीवनी | Pele Biography in Hindi

Pele Biography In Hindi
SHARE
, / 86 0
Pele Biography In Hindi
Pele
पूरा नाम  एडिसन अरांटिस डो नैसिमेंटो
जन्म     23 अक्टूबर, 1940
जन्मस्थान  ट्रेस कोराकोस
पिताजो रैमोस डो नैसिमैंटो
माता      सेलेस्टे अरांटिस
पत्नीरोजमेरी डोस के साथ
पुत्रएडिन्हो
पुत्रीजेनिफर एस्किमेंटो
व्यवसायफ़ुटबॉल खिलाड़ी
पुरस्कारवर्ल्ड स्पोर्ट स्टार ऑफ़ द ईयर ब्राज़ील
नागरिकताब्राज़िल

 

महान फुटबॉलर पेले (Pele Biography in Hindi) :

पेले 20 वीं शताब्दी के ब्राज़ील के जाने माने और एक महान स्पोर्टिंग फिगर फुटबॉल खिलाड़ी थे। जिन्हें अपने सक्रिय वर्षों के दौरान “फुटबॉल का राजा” कहा जाता था। उन्हें व्यापक रूप से हर वक्त फुटबॉल प्रसंशकों, आलोचकों, विशेषज्ञों और खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी माना जाता था।उनकी खेल के लिए गहरी लगन थी, और शानदार गोल स्कोरिंग की आदत थी, जिसने इन्हें दुनिया भर में एक स्टार बना दिया। Great Footboller Pele

 

प्रारंभिक जीवन (Pele Early Life) :

पेले का जन्म 23 अक्टूबर, 1940 को ट्रेस कोरकोएस, ब्राज़ील में हुआ। इसके पिता डॉनडीनहो तथा माता डोना सेलेस्टी अरांटेस थीं। ये अपने माता पिता के पहले बेटे है, इनका एक छोटा भाई भी है। इनके पिता डॉनडीनहो भी एक फुटबॉल खिलाड़ी थे। इनके पसंदीदा फुटबॉल खिलाड़ी “वास्को डा गामा ‘बिले’ के बाद से इनके दोस्तों ने गलत उच्चारण करते हुए इन्हें “पेले” कहना शुरू कर दिया, तभी से इन्हें पेले कहा जाने लगा। Pele Biography in Hindi

उनके घर की आर्थिक हालत इतनी खराब थी, कि उनके पास एक फुटबॉल खरीदने तक के पैसे नहीं थे, बचपन में वे अपने मौजे में अखबार के कागज, रद्दी आदि को भरकर उसे अंगूर की लताओं से बांधकर फुटबॉल बनाकर खेलते थे। अपने बचपन के दिनों में पैसे कमाने के लिए पेले चाय की दुकानों में वेटर बनने समेत कई काम किए हैं। वहीं कहते हैं, कि अगर किसी चीज की करने की चाह हो तो मंजिले खुद व खुद मिल जाती है।

 

शादि (Marriage of Pele) :

दुनिया भर में मशहूर पेले ने 3 शादियां की है। 1966 में उन्होंने रोजमेरी डोस रईस के साथ शादी की, जिनसे उन्हें दो बेटियां हुईं, हालांकि उनकी यह शादी ज्यादा दिन तक नहीं चल सकी और आपसी मतभेद के चलते 1982 में रोजमेरी और पेले दोनों एक-दूसरे से अलग हो गए।

1981 से 1986 तक तकरीबन 5 साल पेले और क्सुक्सा के अच्छे लव रिलेशन में रहे। फिर 1994 में पेले ने मनोवैज्ञानिक अस्सिरिया लेमोस सेइक्सास के साथ विवाह कर लिया, इससे उन्हें 2 जुड़वां बच्चे पैदा हुए। उनकी दूसरी शादी भी ज्यादा दिन तक नहीं चल सकी, और उनका यह रिश्ता भी टूट गया। इसके साथ 2016 में पेले ने मर्सिया ओकी से शादी की है।

 

करियर (Pele Career) :

पेले शुरु में इनडोर लीग के लिए खेलते थे। पेले की फुटबॉल खेलने की अद्भुत प्रतिभा के चलते उन्हें बौरू एथलेटिक क्लब जूनियर में जगह मिली, और यहां उन्हें वाल्डेमर डी ब्रिटो ने ट्र्निंग दी और यहीं से उन्हें एक शानदार फुलबॉलर बनने में मद्द मिली है। पेले ने अपना पहला फुटबॉल मैच  सैन्टोस क्लब टीम की तरफ से खेला था।

उन्होंने अपने पहले मैच गोल भी किया था। वहीं इस सफलता के बाद उन्हें ब्राजील की राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया। इसके बाद पेले ने अपने फुटबॉल करियर में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, और अपने बेहतरीन प्रदर्शन से वे फुटबॉल के एक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के तौर पर उभरे।

1957 में पेले ने अपने करियर का पहला इंटरनेशल मैच अर्जेंटीना के खिलाफ खेला और पहला इंटरनेशनल गोल भी किया, हालांकि यह मैच ब्राजील 2-1 से हार गई थी। इसी के साथ पेले इंटरनेशल फुटबॉल मैच में स्कोर करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने।

1958 में फुटबॉल के वर्ल्डकप फाइनल में उन्होंने स्वीडन के खिलाफ 2 गोल तक वर्ल्डकप विजेता का खिताब अपने नाम किया, और इसी के साथ वे सबसे कम उम्र के वर्ल्डकप जीतने वाले खिलाड़ी बन गए थे। The Great Footballer Pele

1966 पेले के लिए काफी कठिन रहा, इस दौरान हुए वर्ल्डकप में पहले ही मैच के दौरान ब्राजील के खराब प्रदर्शन के चलते वह वर्ल्डकप से बाहर हो गई। 1971 में पेले में रिओ डी जनेइरो में युगोस्लाविया के खिलाफ अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला, और खेल जगत से संयास ले लिया।

पेले ने अपने करियर में 3 वर्ल्डकप, 2 वर्ल्डकप चैंपियनशिप और 9 साओ पाउलो स्टेट चैंपियनशिप जीतीं। पेले ने ब्राज़ील के लिए 77 गोल और प्रथम श्रेणी के लिए 1283 गोल स्कोर किये। पेले का नाम, अमेरिकी इनवेन्टर थॉमस एडिसन के बाद रखा गया। ब्राजील में फुटबॉल खेल की शुरुआत करने का श्रेय पेले को दिया जाता है। 1 अक्टूबर, 1977 में उन्होंने अपना आखिरी मैच खेला। यह मैच कॉसमॉस और सैंटोस के बीच प्रदर्शनी मैच था। Pele Biography in Hindi

 

पेले डे (Pele Day in Santos) :

फुटबॉल के भगवान माने जाने वाले पेले की फुटबॉल खेलने की अद्भुत प्रतिभा के सम्मान के लिए 19 नवंबर, 1969 को सांतोस में पेले डे के रुप में मनाया जाता है।

 

पुरस्कार और सम्मान (Pele Awards) :

  • 1980 में पेले ने फिल्म ’एस्केप टू विक्टरी’ में काम किया था, और इस फिल्म को फुटबॉल का बेस्ट फिल्म का खिताब मिला था।
  • उन्हें ब्राजील के गोल्ड मेडल और बीबीसी के लाइफ टाइम अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।
  • 1999 में अंतराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी द्धारा ”सदी के फुटबॉल खिलाड़ी” का खिताब दिया था।
  • 2010 में न्यूयॉर्क के कॉसमॉस के आनरेरी अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया था।
  • 2012 में फुटबॉल के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए, उन्होंनें एडिनवर्ग यूनिवर्सिटी से आनरेरी डिग्री से सम्मानित किया गया।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें  Facebook पर ज्वॉइन  करें…

Leave A Reply