The Amazing Facts

राजपाल यादव की जीवनी | Rajpal Yadav Biography in Hindi

SHARE
, / 72 0
Rajpal Yadav Biography in Hindi
Rajpal Yadav
नामराजपाल यादव
जन्म16 मार्च 1971
जन्मस्थानकुंद्रा, शाहजहांपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
पत्नीराधा यादव
बेटी मोनी यादव, हनी यादव
भाईइंद्रपाल
व्यवसायअभिनेता
डेब्यूदिल क्या करे (1999)
राष्ट्रीयताभारतीय

 

हास्य अभिनेता राजपाल यादव  (Rajpal Yadav Biography in Hindi) :

राजपाल यादव हिन्दी फिल्मों के लोकप्रिय हास्य अभिनेता हैं जो कि हिन्दी सिनेमा में अपने कॉमेडी किरदार के कारण जाने जाते हैं। वे अपनी कॉमेडी टाइमिंग की वजह से बॉलीवुड में खासे मशहूर व्यक्ति हैं। वे हिन्दी फिल्मों के बेहतरीन हास्य कलाकारों में से एक हैं। उन्हें भारतीय फिल्म उद्योग के सबसे प्रसिद्ध कॉमेडियन अभिनेताओं में माना जाता है। Comedian Rajpal Yadav

 

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Rajpal Yadav Early Life) :

राजपाल यादव का जन्म 16 मार्च 1971 को भारत के उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले के कुंद्रा में हुआ था। उनकी स्कूली पढ़ाई शाहजहांपुर से पूर्ण करके बायोलॉजी में स्नातक की पढाई पूर्ण की। साथ साथ वे शाहजहांपुर थियेटर से भी जुड़े हुए थे जहां पर उन्होंने कई नाटक किए।

इसके बाद 1992-94 के दौरान वे लखनउ के भारतेंदु नाट्य एकेडमी में थियेटर ट्रेनिंग के लिए आ गए। लखनऊ में दो साल का कोर्स करने के बाद 1994-97 के दौरान वे दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा चले गए। इसके बाद वे 1997 में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई आ गए। Rajpal Yadav Education

 

राजपाल यादव की शादी (Rajpal Yadav Marriage) :

राजपाल यादव बताते हैं की वो फिल्म The Hero: Love Story Of Spy की शूटिंग के लिए कनाडा गए थे, वहां एक ऐसी लड़की से मुलाकात हुयी जिसने न कभी शाहजहांपुर सुना था और न ही राजपाल यादव जी ने कभी केलगिरी सुना था। वहां इन दोनो जोड़ी राजपाल यादव और राधा यादव (Radha Yadav) की मुलाकात हुयी थी और इन दोनों जोड़ी ने 10 जून 2003 में शादी करली। उनकी दो बेतिया है, जिनका नाम मोनी यादव और हानि यादव रखा गया है।

 

राजपाल यादव का फिल्मी करियर (Rajpal Yadav Filmy Career) :

उन्होंने दूरदर्शन के टेलीविजन सीरियल मुंगेरी के भाई नौरंगीलाल में अभिनय किया। यह दूरदर्शन पर ही प्रसारित होने वाले सीरियल मुंगेरीलाल के हसीन सपने का ही सीक्वेल था। वे निगेटिव रोल्स करने में सफल हुए लेकिन बाद में उन्होंने कॉमेडी रोल्स को ज्यादा तवज्जो दी जैसा कि उन्होंने प्यार तूने क्या किया में अभिनय किया था।

1999 में “दिल किया करे” से सफ़र करने वाले राजपाल ने मस्त, शूल, जंगल, प्यार तूने किया किया, चांदनी, अनवर, से लेकर मैं माधुरी दीक्षित बनना चाहेती हूँ जैसी अनेक फिल्मो में अपनी अभिनय से नवाजा है, सिर्फ नवाजा ही नहीं बल्कि उसमे धाग भी जमाई है, इस पूरी सफलता का श्रेय वो अपनी माता-पिता, अपने शहर शाहजहांपुर, सपनो की नगरी मुंबई, अपने गुरु और अपने ऑडियंस को देते हैं।

इसके बाद वे हिन्दी फिल्मों के मुख्य हास्य कलाकार बन गए। हंगामा (2003), हलचल (2004), रेस अगेंस्ट टाइम (2005), गरम मसाला (2005), चुप चुप के (2006), भागम भाग (2006), फिर हेराफेरी (2006), अपना सपना मनी मनी (2006), मालामाल वीकली (2006), भूल भुलैया (2007), ढोल (2007) जैसी फिल्मों में उन्होंने दर्शकों को खूब हसा के वह बॉलीवुड का हास्य सम्राट बन गया।

कॉमेडी फिल्मों के अलावा उन्होंने कई फिल्मों में अग्रणी अभिनेता के तौर पर कैरेक्टर रोल्स भी किए जैसे की मैं माधुरी दीक्षित बनना चाहती हूं, लेडीज टेलर, रामा रामा क्या है ड्रामा, हेलो! हम लल्लन बोल रहे हैं, कुश्ती, मिर्च, मैं, मेरी पत्नी और वो आदि। Rajpal Yadav Biography in Hindi

राजपाल को डांसिंग में भी काफी रूचि है, वो जो भी काम करते हैं उसमे पुरे मन से अपनी जिम्मेदारी निभाते हैं, यही कारण है आज एक सफल मुकाम पर पहुंचे हैं, राजपाल जी एक बहुत ही सिंपल सवभाव के हैं, अपने से छोटे बड़े सबकी आदर करते हैं यही कारण है लोग इन्हें भी उतने प्यार से ही सम्मान और इज्जत देते हैं। अभिनय को माता का दर्जा देने वाले राजपाल यादव जी की एक खवाहिश है की वो अपना अभिनय को कभी छोड़ना नहीं चाहेते हैं।

 

राजपाल यादव को मिले पुरस्कार (Rajpal Yadav Awards) :

  • 2006 में आई फिल्म वक्त में के लिए फिल्म फेर की श्रेणी में भी “बेस्ट कॉमिक रोल एक्टर” के लिए नॉमिनेट हो चुके हैं। Rajpal Yadav Biography in Hindi
  • फिल्म जंगल में इनको Best Performer Actor Negative Role Play करने के लिए अर्वार्ड्स भी सम्मानित किया जा चूका है।
  •  मैं माधुरी दीक्षित बनना चाहती हूं के लिए उन्हें यश भारती अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। उन्हें जनपद रत्न अवार्ड से भेी सम्मानित किया जा चुका है।

_

कॉमेडियन कपिल शर्मा की जीवनी
तारक मेहता की जीवनी

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें  Facebook पर ज्वॉइन  करें…