The Amazing Facts

रणवीर सिंह की जीवनी | Ranveer Singh Biography in Hindi

SHARE
, / 268 0
Ranveer Singh Biography In Hindi
Ranveer Singh
नाम रणवीर सिंह भवनानी
जन्म6 जुलाई 1985
जन्मस्थानमुंबई
पिता  जगजीत सिंह भवनानी
माता अंजू भवनानी
पत्नी दीपिका पादुकोण
व्यवसायअभिनेता
नागरिकताभारतीय

अभिनेता रणवीर सिंह (Ranveer Singh Biography in Hindi) :

अभिनेता रणवीर सिंह भावनानी जो कि हिन्‍दी फिल्‍मों में अपने बेहतरीन अभिनय के लिये जाने जाते हैं। उन्‍हें पहली ही फिल्‍म “बैंड बाजा बारात” (2010) के लिए सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला चुका है। वे आज के दौर के अभिनेताओं की सूची में अग्रणी अभिनेताओं में से एक हैं। वह बॉलीवुड फिल्म उद्योग में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं में से एक हैं। उनकी लोकप्रियता के कारण 2016 में फोर्ब्स इंडिया में सेलिब्रिटी 100 की सूची में दिखाई दिए। उन्‍हें भी “बाजीराव-मस्तानी” और “पद्मावत” जैसी ऐतिहासिक फिल्मों ने उनका भारतीय फिल्म जगत में एक बड़े मुकाम तक पहुचने का मार्ग प्रशस्त किया हैं। Actor Ranveer Singh

रणवीर सिंह का प्रारंभिक जीवन (Ranveer Singh Early Life) :

सिंह का जन्म जन्म 6 जुलाई 1985 को एक सिन्धी परिवार में हुआ। उनके पिता का नाम जगजीत सिंह भावनानी और माता का नाम अंजू है। उनके दादा-दादी का नाम सुंदर सिंह भावनानी और चाँद बुर्के थे, जो विभाजन के बाद कराची, सिंध से मुंबई स्थानांतरित हुए थे। इनकी एक बड़ी बहन रितिका भावनानी भी है। रणवीर सिंह बचपन से ही एक्टर बनना चाहते थे, इसके लिये वे स्कूल में आयोजित बहुत से नाटको और बहुत सी वक्तृत्व स्पर्धाओ में भी हिस्सा लेते थे।

रणवीर सिंह शिक्षा (Ranveer Singh Education) :

इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हसाराम रिजुमल वाणिज्य और अर्थशास्त्र महाविद्यालय से पूरी की उसके बाद ब्लूमिंगटन के इंडियाना यूनिवर्सिटी से आर्ट्स में बैचलर की डिग्री करने अमेरिका चले गए। रणवीर को पहले से एक्टिंग में शौक था और वो कॉलेज में थिएटर में भाग लेते रहते थे।

यूनिवर्सिटी में उन्होंने एक्टिंग का प्रशिक्षण भी लिया था और किशोरावस्था में ही वे थिएटर में जाने लगे थे। पढाई पूरी करने के बाद और 2007 में मुंबई वापिस आ गए। इसके बाद वे एक्टिंग के लिये होने वाले सभी ऑडिशन में जाने लगे थे लेकिन उन सभी में उन्हें सफलता नही मिल सकी। ऑडिशन के बाद उन्हें फिल्मो में केवल छोटे-छोटे रोल ही मिलने लगे थे।

रणवीर सिंह फिल्मी करियर (Ranveer Singh Filmy Career) :

2010 में यश राज फिल्‍म्स के बैनर तले बन रही फिल्‍म “बैंड बाजा बारात” में उन्‍हें लीड रोल ऑफर किया गया। उनकी पहली ही फिल्म को आर्थिक सफलता मिली और आलोचकों ने भी उनके अभिनय की काफी प्रशंसा की थी, इस फिल्म के लिये उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड भी मिला था।

2011 में रणवीर ने “लेडीज वर्सेज रिक्की बहल” में काम किया जिसमे रणवीर का किरदार एक चोर का था इस तरह से फिल्म में रणवीर को दोनों ही शेड निभाने का मौका मिला, जिसके साथ रणवीर ने काफी हद तक न्याय भी किया।

2013 में रणवीर ने रोमांटिक ड्रामा फिल्म “लूटेरा” फिर दिपिका पादुकोण के साथ संजय लीला भंसाली की ट्रैजिक रोमांस फिल्म “गोलियों की रासलीला राम-लीला” की, और उस समय यह फिल्म उनके करियर की सफल सफल फिल्म रही। इनके अलावा रणवीर सिंह ने गुंडे, नमस्ते लंदन और दिल धड़कने दो जैसी शानदार फ़िल्में की।

2015 में आयी “बाजी राव मस्तानी” ने इन्हें पूरे भारत में मशहूर कर दिया और इस फिल्म के लिए इन्हें बहुत से पुरूस्कार से सम्मानित भी किया गया।

2016 में उन्होंने “बेफिक्रे” की और सबसे चर्चित फिल्म “पद्मावत” (2018) की। इस फिल्म भी ब्लॉक बस्टर रहीं और इससे उन्होंने खूब सुर्खिया भी बटोरी। 

रणवीर ने कई लोकप्रिय ब्रांडों जैसे कि एडिडास, केलॉग ओट्स, थम्स अप, हेड एंड शोल्डर, जैक एंड जोन्स, ड्यूरेक्स, चिंगस आदि का समर्थन किया है।

फिल्मों की शूटिंग के दौरान वह कई बार घायल हुए : लुटेरा (2013) की शूटिंग के दौरान गंभीर चोट, बाजीराव मस्तानी (2015) की शूटिंग के दौरान घोड़े से गिरना, और पद्मावत (2018) की शूटिंग के दौरान सिर में चोट लगा।

रणवीर सिंह निजी जीवन (Ranveer Singh Married Life) :

रणवीर साल 2012 में आई अपनी फिल्‍म गोलियों की रासलीला रामलीला की शूटिंग के दौरान दीपिका को अपना दिल दे बैठे थे। 6 साल की लंबी प्रेम कहानी के दौरान दोनों ने कई बार एक दूसरे से खुल कर प्‍यार का इजहार किया था।

2018 में रणवीर सिंह की ने अपनी प्रेमिका और बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण से इटली के लेक कोम्‍बो में शादी की है। Ranveer Singh Biography in Hindi

रणवीर सिंह से जुड़े विवाद (Ranveer Singh Dispute) :

सलमान खान की फिल्म एक था टाइगर पर मजाकिया ट्वीट करने की वजह से रणवीर को लोगों ने खूब ट्रोल किया था। Ranveer Singh Biography in Hindi

2015 में रोस्ट कॉमेडी शो एआईबी नॉकआउट के दौरान सार्वजनिक रूप से अश्लील शब्दों का उपयोग करने के लिए उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

प्रियंका चोपड़ा के साथ फिल्म “दिल धड़कने दो” (2015) की शूटिंग कर रहे थे, तो उन्होंने उन्हें लोगों के सामने चूमा, जो उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं था। बाद में उन्होंने इस फिल्म को अपने ओवरहेनरिक अभिनय के लिए प्रमोट करते हुए ताना मारा, जिसके बाद रणवीर ने कहा कि वह उनके साथ फिर कभी काम नहीं करेंगे।

रणवीर सिंह अवार्ड्स (Ranveer Singh Awards) :

  • 2011 में “बैंड बाजा बारात” फिल्म के लिए – बेस्‍ट मेल डेब्‍यू अवार्ड मिला।
  • 2016 में “बाजीराव मस्‍तानी” फिल्म के लिए – बेस्‍ट ऐक्‍टर अवार्ड मिला।
  • 2019 में “पद्मावत” फिल्म के लिए – बेस्‍ट ऐक्‍टर (क्रिटिक्‍स) अवार्ड मिला।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply