The Amazing Facts

रविंदर सिंह की जीवनी | Ravinder Singh Biography in Hindi

SHARE
, / 609 0
Ravinder Singh
Ravinder Singh
नाम रविंदर सिंह
जन्म 4 फ़रवरी 1982
जन्मस्थान बुर्ला
व्यवसाय लेखक, उद्यमी
राष्ट्रीयता भारतीय
उच्च शिक्षा इंडियन स्कूल ऑफ़ बिज़नस
जीवनसाथी खुशबू चौहान

 

सर्वश्रेष्ठ लेखक रविंदर सिंह (Ravinder Singh Biography in Hindi) :

रविन्द्र सिंह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और नौ उपन्यासों के सर्वश्रेष्ठ लेखक हैं। उन्होंने इन्फोसिस में एक आईटी पेशेवर के रूप में अपना करियर शुरू किया। औपचारिक रूप से सगाई करने से पहले 2007 में उनकी प्रेमिका की मृत्यु हो गई। उन्होंने अपनी कहानी को अपने पहले उपन्यास I टू हैड ए लव स्टोरी में रूपांतरित किया, जो 2008 में प्रकाशित हुई थी। इस उपन्यास की समीक्षा नारायण मूर्ति ने की थी। Best Writer Ravinder Singh

 

प्रारंभिक जीवन (Early Life of Ravinder Singh) :

रविंदर सिंह का जन्म 4 फ़रवरी 1982 को भारत के ओडिशा राज्य के संभलपुर के बुर्ला गाँव में एक सिख परिवार में हुआ था। बचपन में वो संभलपुर शहर में ही रहे और उस गांव में ही बड़े हुए। 

 

शिक्षा (Ravinder Singh Education) :

उन्होंने संभलपुर की गुरु नानक पब्लिक स्कूल से उन्होंने प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की। बाद में कर्नाटक के गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज से उन्होंने BE (कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग) की डिग्री प्राप्त की।

उसके बाद इंफोसिस टेक्नोलॉजी कंपनी में काम करने के लिए वे भुवनेश्वर चले गए, वहाँ उन्होंने 5 वर्ष काम किया। हैदराबाद के इंडियन स्कूल ऑफ़ बिज़नस से उन्होंने मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटिव की पढाई पूरी की। जब उन्होंने फुल टाइम लेखक बनने के निर्णय लिया तब वे माइक्रोसॉफ्ट में सीनियर प्रोग्राम मेनेजर के रूप में काम कर रहे थे।

 

शादी (Ravinder Singh Marriage) :

2007 में सगाई करने से पांच दिन पहले ही उनके प्रेमिका की मृत्यु हो गयी थी। इस घटना की कहानी अपने उपन्यास में उन्होंने खुद ही वर्णन किया है। उनकी किताब ‘आय टू हैड ए लव स्टोरी’ की आलोचना Infosys Technology के चेयरमैन नारायण मूर्ति ने भी की। उन्होंने इस किताब को सरल, इमानदार और मार्मिक बताया। फिलहाल उन्होंने खुशबू चौहान के साथ शादी की हुई है, उनकी पत्नी उनके पहले उपन्यास की एक पाठक थी।

 

रविंदर सिंह के साहित्यिक करियर (Ravinder Singh Literary Career) :

उनकी पहली किताब उन्ही के प्रेम जीवन की सत्य घटना पर आधारित है। चंडीगढ़ में उनकी किताब का अनावरण अनुपम मित्तल द्वारा किया गया। उन्होंने 2011 में अपनी किताब ‘आय टू हैड ए लव स्टोरी’ का ऑडियो वर्जन भी लांच किया और उस किताब को कन्नड़ भाषा में भी प्रकाशित किया गया। Ravinder Singh Biography in Hindi

 

उपन्यास (Ravinder Singh Novels) :

  1. योर ड्रीम्स आर माइन नाउ
  2. आय टू हैड लव स्टोरी
  3. कैन लव हैपन ट्वाइस?
  4. दिस लव दैट फील्स राईट
  5. लव स्टोरीज दैट टच माय हार्ट
  6. लाइक इट हैपन यस्टरडे
  7. टेल मी ए स्टोरी

_

Leave A Reply