The Amazing Facts

रोहित शर्मा की जीवनी | Rohit Sharma Biography in Hindi

SHARE
, / 405 0
Rohit Sharma Biography In Hindi
Rohit Sharma
नाम रोहित शर्मा
जन्म30 अप्रैल 1987
जन्मस्थाननागपुर
पिता  गुरुनाथ शर्मा
माता पूर्णिमा शर्मा
पत्नी  रितिका सजदेह
पुत्रीसमैरा शर्मा
व्यवसायभारतीय क्रिकेटर
पुरस्कारICC टीम ऑफ द ईयर, ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर
नागरिकताभारतीय

 

भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा (Rohit Sharma Biography in Hindi) :

रोहित शर्मा  एक भारतीय क्रिकेट खिलाडी है और वह वर्तमान में भारतीय टीम के एक दिवसीय अंतराष्ट्रीय और T20 अंतराष्ट्रीय के ओपनर के तौर पर खेलते है और इस समय भारतीय टीम में एक दिवसीय अंतराष्ट्रीय और T20 अंतराष्ट्रीय के उप-कप्तान है। रोहित एक दाए हाथ के बल्लेबाज है और कभी-कभी राईट-आर्म ऑफ-ब्रेक बोलिंग भी कर लेते है। घरेलु क्रिकेट में वे मुंबई इंडियन्स के लिये खेलते है। आईपीएल में वे मुंबई इंडियन्स के कप्तान है। Indian Cricketer Rohit Sharma

 

रोहित शर्मा का प्रारंभिक जीवन (Rohit Sharma Early Life) :

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को बनसोद, नागपुर, महाराष्ट्र के ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनकी माता पुर्णिमा शर्मा विशाखापट्नम से थी। उनके पिता गुरुनाथ शर्मा एक ट्रांसपोर्ट फर्म स्टोरहाऊस में केयर टेकर का काम करते थे। पर इतना इनकम नहीं होता थी कि घर के खर्च के साथ उनकी पढ़ाई-लिखाई का भी खर्च उठा सके। इसलिए बचपन में रोहित शर्मा अपने दादा और अंकल के साथ बोरीवली में रहते थे। उनका एक छोटा भाई विशाल शर्मा भी है जो मम्मी-पापा के साथ ही रहते थे।

 

रोहित शर्मा की शिक्षा (Rohit Sharma Education) :

रोहित की शिक्षा आवर लेडी वेलान्कन्नी हाई स्कूल और स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल से हुयी है जबकि आगे की पढाई के लिए रोहित ने रिजवी कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड कॉमर्स में दाखिला लिया।

 

रोहित शर्मा निजी जीवन (Rohit Sharma Married Life) :

रोहित शर्मा ने अप्रैल 2015 में अपने बचपन की दोस्त रीतिका सजदे से सगाई की थी और बाद में 13 दिसम्बर 2015 को दोनों ने शादी कर ली। Rohit Sharma Biography in Hindi

 

बचपन से ही क्रिकेट के प्रति आकर्षित (Rohit Sharma Attracted to Cricket Since Childhood) :

रोहित बचपन से ही क्रिकेट के प्रति आकर्षित थे, बाद में जाकर उसके चाचा ने उन्हें क्रिक्रेट कैंप में भर्ती करवा दिया। रोहित की प्रतिभा देखकर वहा के कोच दिनेश लाद ने स्कॉलरशिप दिलवा कर रोहित का स्कूल बदलवा दिया। रोहित ने अपने कैरियर की शुरूआत एक गेंदबाज के रूप में की, पर उसकी बैंटिंग प्रतिभा भी धीरे धीरे निखर कर आयी जब उन्होंने एक स्कूल के साथ मैच में शतक लगा दिया।

 

रोहित का शुरुआती फर्स्ट क्लास करियर (Rohit Sharma First Class Career) :

2005 के देवधर ट्राफी में सेंट्रल जोन के खिलाफ पश्चिमी क्षेत्र के लिए उनका चयन हो गया। लेकिन उस मैच में कुछ खास नहीं कर पाये, उसके बाद उत्तरी क्षेत्र के खिलाफ खेलते हुए नाबाद 142 रन की पारी खेली।

उनको चैंपियंस ट्राफी में खेलने का सुअवसर प्राप्त हुआ। इसी क्रम में उनका चयन एनकेपी साल्वे ट्राफी में भी हुआ। लगातार अच्छे खेल के कारण 2006 में इन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मैच के लिए इंडिया ए के लिए चुना गया। 2006 में इन्हें रणजी ट्राफी में भी खेलने का मौका मिला।

इन्होंने गुजरात और बंगाल के खिलाफ क्रमश: दोहरा शतक और अर्द्धशतक लगाकर फिर से चयनकर्ताओं को प्रभावित किया। इनके लगातार अच्छे खेल के कारण 2014 में इन्हें मुंबई रणजी टीम का कप्तान बना दिया गया।

फरवरी 2007 में मुंबई VS बंगाल के बीच खेले जा रहे रणजी मैच में, जिसमें सचिन तेंदुलकर भी खेल रहे थे, अर्धशतक लगाकर मुंबई को जिताया।

 

रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय करियर (Rohit Sharma International Career) :

उन्होंने 20 साल की उम्र में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुवात की थी, विश्लेषको ने रोहित के बल्लेबाजी के हुनर को देख लिया तो और कुछ ही समय बाद उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल कर लिया गया था।

23 जून 2007 को उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में पर्दापण किया था। पर आयरलैंड की इस टूर पर एक भी बार उन्हें बैटिंग करने का मौका नहीं मिला। Rohit Sharma Biography in Hindi

2007 ICC T20 WorldCup में दक्षिण अफ्रीका के धारदार गेंदबाजी के सामने शानदार 50 रन बनाये और टीम को जीत भी दिलवाई। महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर 85 रन की पार्टनरशिप निभाते हुए रोहित शर्मा ने टीम की जीत को पक्की की। उन्हें इस परफ़ोर्मेंस के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

वे उस World Cup के फाइनल में भी पाकिस्तान के खिलाफ शानदार 16 बॉलों पर 30 रन बनाए, जो India Team की जीत की एक बड़ी वजह बनी।

उन्होंने अपना पहला अर्धशतक 18 नवंबर 2007 को जयपुर में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया। पर कुछ समय बाद उनका परफ़ोर्मेंस धीरे-धीरे डाउन होने लगा। जिसके कारण इंडियन टीम में उनके जगह सुरेश रैना खेलने लगे और रिजर्व खिलाड़ी की जगह विराट कोहली ने ले लिया।

ये रोहित के स्ट्रगल के दिन थे। जिसमें वे इंडियन टीम में कम-बैक के लिए हर कोशिश करते थे। वे योगा की भी मदद लेते थे। रंजी ट्राफी में 2009 में इन्होंने तीहरा शतक लगाया और फिर से चयनकर्ताओं को अपनी ओर आकर्षित किया।

सबसे दुखद रहा कि उन्हें 2011 के विश्वकप मैच में भी बाहर रहना पड़ा। विश्वकप के बाद प्राय सारे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दे दिया गया।

सुरेश रैना के नेतृत्व में वेस्टइंडीज जाने वाली टीम में उनका चयन हो गया। उस पूरे सीरिज में रोहित ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और मैन ऑफ द सीरिज चुने गये। इसके बाद उनका अच्छा फार्म चलने लगा और भारत में होने वाले वेस्टइंडीज के साथ श्रृंखला में भी इन्हें ही मैन ऑफ द सीरिज चुना गया।

भारतीय टीम में सचिन सहवाग के जाने के बाद लगातार ओपनर की कमी खल रही थी, 2013 के चैंपियन्स ट्राफी में शिखर धवन के साथ रोहित को ओपनर के रूप में खेलने भेजा गया अच्छा और फार्म रहा।

भारतीय दौरे में आस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने 209 रन बनाकर दोहरा शतक लगाया जिसमें 16 छक्के लगे थे औऱ ये भी एक विश्व रेकार्ड था।

नवम्बर 2013 को कोलकाता के ईडन गार्डन पर अपने पहले दो टेस्ट मैच में उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ लगातार 2 शतक लगाये, ईडन गार्डन पर उन्होंने 177 और दुसरे टेस्ट में नाबाद 111 रनों की पारी खेली थी। अपना पहला टेस्ट खेलने से पहले वे 108 एकदिवसीय मैच खेल चुके थे।

2013 में भारतीय एकदिवसीय टीम के वे ओपनिंग बल्लेबाज बने और तब से लेकर आज तक वे ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में प्रदर्शन कर रहे है।

2014 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए कोलकाता में ही रोहित विश्व के पहले खिलाड़ी बने जिसने 264 रन बनाकर वनडे की किसी पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गये।

टी20 में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलते हुए 2015 में रोहित ने शतक लगाया। इस तरह से ये क्रिकेट के हर फार्मेट में शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने।

2017 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए मोहाली में रोहित 208 रन बनाकर वनडे में तीसरा दोहरा शतक वाले पहले खिलाड़ी बन गये। Rohit Sharma Biography in Hindi

 

एकदिवसीय (ODI) क्रिकेट में सर्वाधिक 3 दोहरे शतकों का विवरण इस प्रकार है (Rohit Sharma 3 Double Hundred in ODI) :

  1. 209 रन : 2 November 2013 को बंगलुरु में आस्ट्रेलिया के खिलाफ
  2. 208 रन : 13 December 2017 को मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ
  3. 264 रन : 13 November 2014 को कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ

2019 के आईसीसी Cricket World Cup में सर्वाधिक 5 शतक लगाने के बाद रोहित शर्मा का नाम सुर्खियों में है। किसी एक विश्वकप में यह कारनामा करने वाले वे पहले खिलाडी हैं।

 

उनके इन पांच शतकों का विवरण इस प्रकार है (Rohit Sharma Five Hundred in World Cup 2019) :

  1. पहला शतक: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 रन पर नॉट आउट रहे।
  2. दूसरा शतक : पाकिस्तान के खिलाफ 140 रन बनाए।
  3. तीसरा शतक: इंगलैंड के खिलाफ 102 रनों की पारी खेली।
  4. चौथा शतक: बांग्लादेश के खिलाफ 104 रन बनाए।
  5. पांचवां शतक: श्रीलंका के खिलाफ 103 रन बनाकर आउट हुए।

 

2019 में ICC Cricket World Cup में रोहित ने कुल 647 रन बनाए। सेमीफाइनल में टीम के बाहर होने के बावजूद, किसी भी टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। इसके लिए उन्हें Golden Bat अवार्ड दिया गया।

वे अंतर्राष्ट्रीय टवेंटी-20 क्रिकेट में चार शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी हैं। रोहित शर्मा हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के वाइस कप्तान भी है और कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में कई बार उसे कप्तानी की हे। Rohit Sharma Biography in Hindi

 

आईपीएल करियर (Rohit Sharma IPL Career) :

रोहित शर्मा 2011 IPL से मुंबई इंडियन्स टीम के कप्तान है। रोहित 2008 से 2010 तक डेक्कन चार्जर्स के लिए खेले थे जबकि 2011 से अब तक मुंबई इंडियन्स के लिए खेल रहे है। मुंबई इंडियन्स को 4 बार आईपीएल चैंपियन बनाया :

रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियन्स ने सबसे पहले 2013 में आईपीएल चैंपियनशिप जीती। इसके बाद 2015, 2017 और 2019 में भी उनकी अगुवाई में मुंबई इंडियन्स की टीम यह ट्रॉफी जीतने में कामयाब रही।

इनके अलावा रोहित की कप्तानी में मुंबई दो बार चैंपियंस लीग टी20 भी जीतने में कामयाब रहा है पहली बार 2011 तथा दूसरी बार 2013 में। Rohit Sharma Biography in Hindi

 

पुरस्कार और सम्मान (Rohit Sharma Awards) :

  • 2015 में फ़ोर्ब्स इंडिया ने भारत के 100 सबसे प्रसिद्ध व्यक्तियों की सूची में 8वा स्थान दिया था।
  • 2015 में भारत सरकार द्वारा “अर्जुन पुरस्कार” से नवाजा गया था।
  • 2013 और 2014 के लिए वनडे में 2 दोहरे शतक लगाने के लिए ESPN द्वारा वनडे में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज घोषित किये गए

 

रोहित शर्मा के कुछ शानदार रिकार्ड्स (Rohit Sharma Records) :

  • रोहित शर्मा के नाम ODI मैच में एक ही पारी में सबसे ज्यादा 16 छक्के मारने का रिकॉर्ड है। 
  • एक पारी में चौकों और छक्कों से 186 रन बनाने के मामले में शेन वाट्सन का रिकॉर्ड तोडा। 
  • रोहित शर्मा के नाम ODI मैच में एक ही पारी में सबसे ज्यादा 264 रन मारने का रिकॉर्ड है। 
  • रोहित शर्मा के नाम ODI मैचों में सबसे ज्यादा 3 दोहरे शतक है। 
  • रोहित शर्मा के नाम इंडियन प्रीमियर लीग में हैट-ट्रिक का भी रिकॉर्ड है। 
  • 2013-14 में द्विपक्षीय ODI की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक सीरीज में 491 रन बनाये थे, ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज में किसी बाहरी बल्लेबाज द्वारा बनाये गये यह सर्वाधिक रन है। 
  • रोहित शर्मा एक पारी में सर्वाधिक 33 चौके मारने वाले बल्लेबाज बने। 
  • रोहित शर्मा ने एक पारी में 16 छक्के मारकर ODI में एक पारी में सर्वाधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया। बाद में एबी डीविलिअर्स (16 छक्के) और क्रिस गेल (16 छक्के) मारकर इस रिकॉर्ड की बराबरी की थी। 
  • रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय टवेंटी-20 क्रिकेट में चार शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज है।

 

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply