The Amazing Facts

संजय लीला भंसाली की जीवनी | Sanjay Leela Bhansali Biography in Hindi

SHARE
, / 200 0
Sanjay Leela Bhansali Biography in Hindi
Sanjay Leela Bhansali
पूरा नामसंजय लीला भंसाली
जन्म 24 फरवरी 1964
जन्मस्थानमुंबई, महाराष्ट्र
पिता नवीन भंसाली
माता लीला भंसाली
व्यवसायडायरेक्टर, प्रड्यूसर, राइटर
पुरस्कारपद्म श्री, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक
नागरिकताभारतीय

 

बॉलीवुड के निर्देशक संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali Biography in Hindi) :

संजय लीला भंसाली भारतीय फिल्म डायरेक्टर, प्रड्यूसर, राइटर और एक बेहतरीन म्यूजिशियन है। उन्होंने 1999 में एसएलबी फिल्मस नाम से प्रोडक्शन हाउस शुरू किया था। 2015 में उन्हें पद्म श्री पुरस्कार और कई बार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है जिसमेें से फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘ब्लैक’, ‘देवदास’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिल चुका है। Bollywood Director Sanjay Leela Bhansali

 

प्रारंभिक जीवन (Early Life of Sanjay Leela Bhansali) :

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) का जन्म मुम्बई की एक गुजराती परिवार में 24 फरवरी 1963 को हुआ था। उन्हें पिता का नाम नवीन भंसाली था और वह भी एक फिल्म निर्देशक थे। उनकी माता का नाम लीला भंसाली था। भंसाली के एक बहन बेला सहगल भी है। उन्होंने अपनी माँ के मौत के बाद उनको श्रद्धांजली देने के लिये, अपने नाम मे “लीला” लिखना शुरू किया।

 

संजय लीला भंसाली फिल्मी करियर (Sanjay Leela Bhansali Filmy Career) :

संजय लीला भंसाली ने अपना कैरियर विधु विनोद चोपड़ा के साथ बतौर सहायक निर्देशक शुरू किया। विधु के साथ भंसाली ने “परिंदा” और “1942 ए लव स्टोरी” जैसी फिल्मे की। साल 1996 में उन्होंने “खमोशी: द म्यूजिकल” के साथ निर्देशक की शुरुआत की, जो कि बहरीन मूक माता-पिता के साथ संवाद करने के लिए एक बेटी के संघर्ष की व्यावसायिक रूप से असफल लेकिन समीक्षकों द्वारा प्रशंसित कथन है। फिल्म ने फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का क्रिटिक्स अवार्ड अर्जित किया।

साल 1999 में सलमान खान, ऐश्वर्या राय और अजय देवगन को लेकर फिल्म “हम दिल दे चुके सनम” बनाई और इस फिल्म से संजय लीला भंसाली को बॉलीवुड में एक नई पहचान मिली। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तगड़ी कमाई की।

भंसाली निर्देशित शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित को लेकर फिल्म “देवदास” (2002) बनाई और इस फिल्म उस समय की सबसे महंगी और सुपरहीट फिल्म थी। इस फिल्म ने 5 राष्ट्रीय पुरस्कार और 10 फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते थे। टाइम पत्रिका ने ‘देवदास’ को नई सदी के अब तक के सालों में बनी सर्वश्रेष्ठ दस(10) फिल्मों में से आठ्वीं(8) जगह दी है। साल 2005 मे अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी को लेकर फिल्म “ब्लैक” बनाई। जिसके लिए उन्हे एक बार फिर से हिन्दी सिनेमा का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

साल 2007 में उन्होंने रणवीर कपूर को लेकर “साँवरिया” फिल्म बनाई। जोकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो फ्लॉप रही लेकिन रणवीर कपूर का करियर बना दिया। साल 2010 में ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय को लेकर “गुजारिश” फिल्म बनाई और इसी फिल्म से उन्होंने म्यूजिक डायरेक्शन की शरुआत भी की। ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर नही चली लेकिन फिल्म को बहोत सराहना मिली।

साल 2013 में दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह को लेकर रोमियो और जूलियट पर आधारित फिल्म “गोलियों की रासलीला-रामलीला” का निर्देशन किया। इसी फिल्म लेकर कुछ धार्मिक दलों ने फिल्म विरोध किया था, जिसके बाद तो उनकी हर फिल्म धार्मिक मुद्दे पर उलझी हुई है। रणवीर सिंह के साथ उनकी यह पहली फिल्म थी। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और साथ में रणवीर सिंह भी स्टार बन गये।

2015 में फिर दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह को लेकर फिल्म “बाजीराव मस्तानी” बनाई। इस फिल्म पेशवा बाजीराव के जीवन के ऊपर आधारित एक प्रेम कहानी थी, इस फिल्म को लेकर कुछ धार्मिक विवाद के चलते इस फिल्म काफी सुपर डुपर हिट हुई। Sanjay Leela Bhansali Biography in Hindi

साल 2018 में फिर दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह को लेकर फिल्म “पद्मावत” बनाई। इस फिल्म रानी पद्मावती के त्याग और बलिदान को दर्शाती है। फिल्म में लीड रोल में दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर और रणवीर सिंह ने निभाया। इस फिल्म में दीपिका पादुकोण ने रानी पद्मिनी का किरदार, शाहिद कपूर ने रावल रतन सिंह का और रणवीर सिंह ने अलाउदीन खिलजी का किरदार निभाया है। इस फिल्म के चलते बहोत विवाद हुआ था। लेकिन बाद में इस फिल्म सुपरहीट साबित हुई।

साल 2020 में संजय लीला भंसाली फिल्म “गंगूबाई काठियावाड़ी” को डायरेक्ट की। इस फिल्म में लीड रोल में आलिया भट्ट ने किया है। फिल्म की कहानी मुंबई की एक माफिया क्वीन के जीवन के ऊपर आधारित है।

 

टीवी शो (Sanjay Leela Bhansali TV Show) :

साल 2013 में साल भंसाली ने टीवी पर “सरस्वती चंद्र” नाम के शो के जरिये डेब्यू किया था जो कुछ एपिसोड के बाद उन्होंने छोड़ दिया था। Sanjay Leela Bhansali Biography in Hindi

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…