The Amazing Facts

शिल्पा शेट्टी की जीवनी | Shilpa Shetty Biography in Hindi

SHARE
, / 904 0
Shilpa Shetty
Shilpa Shetty
पूरा नाम शिल्पा शेट्टी
जन्म  8 जून 1975
जन्मस्थान मंगलौर, कर्नाटक
पितासुरेंद्र शेट्टी
मातासुनंदा शेट्टी
पतिराज कुंद्रा
बेटा  वियान राज कुंद्रा
बहन  शमिता शेट्टी
व्यवसायअभिनेत्री
डेब्यू मूवीबाज़ीगर
पुरस्कारIIFA
राष्ट्रीयता  भारतीय

 

भारतीय  अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty Biography in Hindi) :

शिल्पा शेट्टी एक भारतीय अभिनेत्री, प्रोड्यूसर और भूतपूर्व मॉडल है। शेट्टी हिंदी फिल्मो में अपने अभिनय के लिये जानी जाती है, हिंदी फिल्मो के साथ-साथ उन्होंने तेलगु, तमिल और कन्नड़ फिल्मे भी की है। भारत की सबसे प्रसिद्ध और हाई-प्रोफाइल सेलिब्रिटीज में शिल्पा का नाम भी शामिल है। Indian Actress Shilpa Shetty

 

प्रारंभिक जीवन (Shilpa Shetty Early Life) :

शिल्पा शेट्टी का जन्म 8 जून 1975 को मंगलौर, कर्नाटक में हुआ था। उनके पिता का नाम सुरेन्द्र और माता का नाम सुनंदा है। सुनंदा ने शिल्पा के लिये एक इंडो-चायनीज ड्रामा फिल्म दी डिजायर प्रोड्यूस की थी, लेकिन उनकी यह फिल्म कभी रिलीज़ नही हो सकी।

शिल्पा जी के माता-पिता दोनों ही एक दवाई के व्यापार में संलग्न थे। उनके माता-पिता के साथ उनके परिवार में उनकी एक छोटी बहन शमिता शेट्टी भी है। वह भी खूबसूरत अभिनेत्री के तौर पर बॉलीवुड में बेहद चर्चित है।

 

शिक्षा (Shilpa Shetty Education) :

शिल्पा शेट्टी अपनी प्रारंभिक शिक्षा के लिए मुंबई के सेंट एंथोनी गर्ल्स हाई स्कूल  को ज्वाइन किया। बाद में उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा के लिए मुंबई का ही पोदार कॉलेज ज्वाइन किया। वह एक अच्छी भरतनाट्यम डांसर होने के साथ-साथ, स्पोर्ट में भी काफी निपुण है और स्कूल के समय में वह अपने स्कूल के वॉलीबॉल टीम की कप्तान भी रह चुकी है। इसके साथ ही कराटे में भी वह ब्लैक बेस्ट विनर रह चुकी है।

 

मॉडलिंग करियर (Shilpa Shetty Modeling Career) :

शिल्पा जी ने दसवीं कक्षा के परीक्षा के दौरान ही मॉडलिंग की दुनिया में प्रवेश कर लिया था और बहुत से टेलीविज़न कमर्शियल भी किये थे। उन्होंने अपना पहला ऐड शूट किया लिम्का प्रोडक्ट के लिए। उस समय वह बहुत छोटी थी, उसके बाद धीरे-धीरे उन्हें कई और विज्ञापनों के लिए ऑफर आने लगे। मात्र 18 साल की उम्र में वे अपनी पढ़ाई को अलविदा कह चुकी थी। उनकी अदाओं के आकर्षण की वजह से बाद में उन्हें फिल्मों के ऑफर भी आने लगे।

 

निजी जिंदगी (Shilpa Shetty Personal Life) :

शिल्पा शेट्टी के वैवाहिक जीवन की बात करे तो उन्होंने उद्योगपति और IPL की टीम राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुंद्रा से 22 नवम्बर 2009 को शादी कर ली थी। 2012 में इनके एक बेटे ने जन्म लिया। जिसका नाम वियान कुंद्रा है।

 

फिल्मी करियर (Shilpa Shetty Filmy Career) :

1993 में थ्रिलर फिल्म “बाज़ीगर” से उन्होंने एक्टिंग में डेब्यू किया था और इसमें उनके अभिनय के लिये उनका नामनिर्देशन फिल्मफेयर अवार्ड के बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस और लक्स न्यू फेस ऑफ़ द इयर के लिये भी किया गया था। जिसमें उन्होंने शाहरुख खान और काजोल के साथ काम किया था।

इसके बाद 1994 में आयी एक्शन कॉमेडी फिल्म “मैं खिलाडी तु अनारी” में किये गए डबल रोल से उन्हें काफी ख्याति मिली। 1994 में वह एक और फ़िल्म में मुख्य किरदार में नज़र आई, जिस फ़िल्म का नाम ‘आग’ था। बाद में कुछ फिल्मो फ्लॉप रही और कई साल पाँच सालो तक उनके हाथ असफलता ही लगी। Shilpa Shetty Biography In Hindi

1996 में तमिल फिल्मों में भी उन्होंने अपना परचम लहराया और तमिल भाषा में भी कुछ फिल्मों में अपनी खूबसूरत अभिनय से लोगों का दिल जीता। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में अलग – अलग और बहुत ही संघर्षपूर्ण रोल निभाए हैं। Shilpa Shetty Biography in Hindi

जहां बाजीगर में वह एक भोली भाली लड़की बनकर आई, तो फिल्म आग में उन्होंने एक गांव की गोरी का किरदार निभाया। इसके साथ ही उन्होंने “इन्साफ” (1997), “परदेसी बाबु” (1998) जैसी ड्रामा फिल्मे भी की है, जो बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रही।

इसके साथ ही 2000 में बॉक्स ऑफिस हिट “धड़कन” से उनके करियर में एक नया मोड़ आया, इस फिल्म में अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी भी थे। इस फिल्म के लिये उनका नामनिर्देशन बहुत से अवार्ड फंक्शन में किया गया था। इसके बाद उन्होंने बहुत सी सफल फिल्मे की जिनमे ड्रामा फिल्म “रिश्ते” (2002), “गर्व” (2004), कन्नड़ फिल्म “ऑटो शंकर” (2005), “लाइफ इन ए मेट्रो” (2007) और फॅमिली ड्रामा फिल्म “अपने” (2007) भी शामिल है।

 

अन्य कार्यों में करियर (Shilpa Shetty Career in Other Works) :

फरवरी 2009 से शेट्टी इंडियन प्रीमियर लीग की क्रिकेट टीम राजस्थान रॉयल्स की सह-संस्थापक भी है। 2014 में आयी एक्शन फिल्म दिश्कियाऊँ की प्रोड्यूसर भी शिल्पा शेट्टी ही थी।

वह एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक न्यूट्रिशनिस्ट भी है। उन्होंने अच्छे खान-पान और शरीर के रखरखाव के लिए “द ग्रेट इंडियन डाइट” नामक एक किताब भी लिख डाली है। इस किताब में उन्होंने एक से बढ़कर एक फिटनेस टिप्स अपने प्रशंसको के लिए लिखे हुए हैं।

2004 में उन्होंने एक ऐसा किरदार निभाया था, जो एचआईवी एड्स से ग्रसित महिला थी, जिसके बाद उन्होंने एचआईवी एड्स से जुड़ी जागरूकता फैलाने वाली इस संस्था से जुड़ने का फैसला लिया। एचआईवी एड्स के लिए उन्होंने दिलो जान से लोगों को जागरूक करने के लिए अपने अभियान को शुरू कर दिया था।

इसके बाद 2006 में उन्होंने सर्कस में जंगली जानवरों के गलत उपयोग पर रोक लगाने के लिए भी अभियान चलाया। कई सारे विज्ञापनों के जरिए लोगों को प्रेरित और जागरूक करने के लिए शिल्पा शेट्टी द्वारा यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया था। फिल्मो में एक्टिंग करने के साथ-साथ शेट्टी बहुत से ब्रांड और उत्पादों से भी जुडी हुई है। 

 

टीवी रियलिटी शो में (Shilpa Shetty Career in Other Works) :

  • 2006 में उन्होंने फराह खान और संजय लीला भंसाली के साथ मिलकर एक रियलिटी डांस शो की शुरुआत की, इस शो का नाम ‘झलक दिखला जा’ था।
  • 2007 में शिल्पा शेट्टी ने ब्रिटिश रियलिटी शो सेलिब्रिटी बिग ब्रदर 5 में बतौर कंटेस्टेंट सहयोग किया, बाद में वे इस शो की विजेता भी घोषित हुई।
  • 2008 में शिल्पा शेट्टी ने बिग बॉस के सीजन-2 में मेजबान के तौर पर खुद को प्रस्तुत किया।
  • 2012 से लेकर 2014 तक उन्होंने साजिद खान और टेरेंस लुईस के साथ मिलकर नच बलिए शो में बतौर जज आई।
  • 2016 से ही वह अनुराग बासु और गीता मां के साथ मिलकर डांस रियालिटी शो के जज के रूप में नजर आ रहीं हैं। यह शो छोटे पर्दे पर बहुत मशहूर है जिसका नाम “सुपर डांसर” है। इस रियालिटी शो के ३ चेप्टर आ चुके है। 

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply