The Amazing Facts

श्रद्धा कपूर की जीवनी | Shraddha Kapoor Biography in Hindi

SHARE
, / 1167 3
Shraddha Kapoor
Shraddha Kapoor
नाम श्रद्धा कपूर
जन्म3 मार्च 1987
जन्मस्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पिताशक्ति कपूर
माताशिवांगी कपूर
व्यवसायअभिनेत्री
डेब्यू मूवी‘तीन पत्ती’ (2010)
नागरिकताभारतीय

 

भारतीय अभिनेत्री श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor Biography in Hindi) :

श्रद्धा कपूर एक भारत के बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्रीज की सरल स्वभाव की अभिनेत्री है। साथ में उन्होंने कुछ फिल्मी गीत भी गाये है। श्रद्धा एक बहोत सुंदर और सरल स्वभाव की होने के नाते उनका फेसबुक, ट्विटर और इन्स्टाग्राम जैसे सोशियल मीडिया में काफी ज्यादा फेन फॉलोवर है। श्रद्धा की फिल्मी करियर में फिल्म आशिकी 2 ने अपनी पहचान बनाई, और इस फिल्म श्रद्धा के किरदार को दर्शको ने बहुत ही सराहा था। Indian Actress Shraddha Kapoor

 

प्रारंभिक जीवन (Shraddha Kapoor Early Life) :

श्रद्धा कपूर का जन्म 3rd मार्च साल 1987 को भारत के महाराष्ट्र के माया नगरी मुंबई में एक फिल्मी परिवार में हुआ था। श्रद्धा के मातापिता का नाम सुपर स्टार फिल्मी अभिनेता शक्ति कपूर और फिल्मी अभिनेत्री शिवांगी है। शक्ति कपूर एक पंजाबी परिवार से बिलोंग करते है, और उनकी माता मराठा परिवार से हैं। श्रद्धा के परिवार में सब लोग भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज से जुड़े हुए के नाते उनको फिल्मो में करियर बनाने के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ा।

 

शिक्षा (Shraddha Kapoor Education) :

उन्होंने अपनी शुरूआती शिक्षा अमेरिकन स्कुल ऑफ बॉम्बे में पूरा की। इसी स्कूल में उनके हाल के दोस्त सुनील शेट्टी की पुत्री अभिनेत्री अथिया शेट्टी और अभिनेता टाइगर श्रॉफ भी उनके साथ पढाई कर रहा था। शुरूआती पठाई पूरी करने के बाद स्नातक के लिए वह अमेरिका के बोस्टन गयी और वहा से उन्होंने स्नातक की डिग्री हासिल की। Shraddha Kapoor Biography in Hindi

 

फिल्मी कॅरियर की शुरुआत (Shraddha Kapoor Starting Filmy Career) :

2010 मे श्रद्धा कपूर ने अपनी फिल्मी कॅरियर की शुरुआत अमिताभ बच्चन और आर माधवन के साथ फिल्म ‘तीन पत्ती’ से की। इस फिल्म में उन्होंने एक कॉलेज के विद्यार्थी की भूमिका की थी। इस में श्रद्धा के अभिनय को काफी प्रसंसा हुई लेकिन इस फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नहीं चल पाई।

उनकी पहली फिल्म तीन पत्ती के बाद दूसरी फिल्म लव का दी एंड आई। इस फिल्म में भी उन्होंने पहले फिल्म की भाति उन्हें कॉलेज के छात्र का किरदार निभाया। लेकिन उनकी यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस में नहीं चल पाई।

श्रद्धा की अगली दो फिल्मे फ्लॉप होने के बावजूद 2011 में मोहित सूरी ने अपनी 1990 के साल में बनी लव स्टोरी की फिल्म के सीक्वल ‘आशिक़ी 2‘ के लिए उन्हें अभिनेता आदित्य रॉय कपूर के साथ मुख्य अभिनेत्री के किरदार को निभाने के लिए मौका दिया। इस फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट साबित हुई और सारे रेकॉर्डस तोड़ दिया। साथ में इस फिल्म से श्रद्धा का अभिनय की भी बहोत प्रसंशा हुई और फिल्म इंडस्ट्री में भी काफी पहचान दिलाई।

उनकी अगली फिल्म आशिक़ी 2 के बाद श्रद्धा ने इमरान खान के साथ एक और फिल्म ‘गोरी तेरे प्यार में’ की, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहोत फ्लॉप साबित हुई।

श्रद्धा की कुल चार में से तीन फिल्म फ्लॉप जाने के बावजूद 2014 में सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ उनको फ़िल्म ‘एक विलेन’ में अभिनय करने का मौका मिला, इस फिल्म में उनके हीरो सिद्धार्थ मल्होत्रा की बीमार पत्नी का रोल किया। यह फ़िल्म भी बहुत सफ़ल रही और बॉक्स ऑफिस पर काफी कमाई की। इस फिल्म में श्रद्धा ने एक गीत भी गाया था, जो काफी हिट रहा।

इस फिल्म के बाद इसी वर्ष विशाल भरद्वाज के निर्देशन में शाहिद कपूर के साथ फ़िल्म ‘हैदर’ की। यह फिल्म विलियम शेक्सपियर के उपन्यास हैमलेट से प्रभावित थी। यह फिल्म को एवरेज प्रशंशा मिली।

इसके बाद साल 2015 में श्रद्धा कपूर ने वरुण धवन के साथ फिल्म ‘एबीसीडी 2’ में एक डांसर का किरदार निभाया, यह फ़िल्म भी बॉक्स ऑफिस पर बहोत हिट साबित हुई और इसके साथ श्रद्धा एक अच्छे डांसर के रूप में भी प्रख्यात हो गई।

2016 में टाइगर श्रॉफ के साथ उनकी फ़िल्म ‘बाघी’ आई। यह फिल्म को भी दर्शको ने काफी सराहना की। इस फ़िल्म में श्रद्धा ने ‘सब तेरा’ गीत भी गाया था। इस फ़िल्म के लिए श्रद्धा ने मार्शल आर्ट की ट्रेनिग भी ली थी और बहोत अच्छा किरदार निभाया था।

बाद में उनकी कई फिल्मो आई जैसे की… (Shraddha Kapoor Film List)

  • ओके जानू (2017)
  • हाफ गर्लफ्रेंड (2017)
  • नवाबजादे (2018)
  • स्त्री (2018)
  • शाहो (2019)
  • छिछोरे (2019)

सिंगिंग करियर (Shraddha Kapoor Singing Career) :

श्रद्धा कपूर ने बॉलीवुड में अभिनेत्री के अतिरिक्त सिंगर के रूप में भी कार्य किया हैं। उनके नाना और माता एक अच्छे क्लासिकल सिंगर होने के नाते उनको बचपन से ही गायकी का माहौल मिला था। बाद में उन्होंने बॉलीवुड फिल्म के गीत ‘गलियां’ और ‘सब तेरा’ में भी बहोत अच्छा सिंगिंग किया हे, जो काफी हिट हुआ था। Shraddha Kapoor Biography in Hindi

 

पुरस्कार (Shraddha Kapoor Awards) :

  • 2014 से 2015 में उन्हें सबसे आकर्षक महिला अभिनेत्रियों में से एक चुना गया।
  • 2016 की फोर्ब्स ने उन्हें 30 साल से कम उम्र की सफल एसियन महिला घोसित किया।
  • भारतीय मैगजीन ने उन्हें 100 मशहूर व्यक्तियों की सूची में शामिल किया गया।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

3 Comments

Leave A Reply