The Amazing Facts

सोनाक्षी सिन्हा की जीवनी | Sonakshi Sinha Biography in Hindi

SHARE
, / 763 0
Sonakshi Sinha Biography In Hindi
Sonakshi Sinha
नाम सोनाक्षी सिन्हा
उपनाम सोना
जन्म2 जून 1987
जन्मस्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पिताशत्रुघन सिन्हा (अभिनेता और राजनीतिज्ञ)
माता पूनम सिन्हा
शैक्षिक योग्यता स्नातक (फैशन डिजाइनिंग)
व्यवसायफिल्म अभिनेत्री
पुरस्कारडेब्यू अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार
नागरिकताभारतीय

 

अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha Biography in Hindi) :

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा Sonakshi Sinha एक भारतीय अभिनेत्री है। वे बॉलीवुड की अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्‍होंने अपने अभिनय करियर की शुरूआत सुपरस्‍टार सलमान खान के साथ सुपर हिट फिल्म ‘दबंग’ से की थी। सोनाक्षी अभिनेता शत्रुघन सिन्हा और अभिनेत्री पूनम सिन्हा की बेटी हैं। Actress Sonakshi Sinha

 

सोनाक्षी सिन्‍हा का प्रारंभिक जीवन (Sonakshi Sinha Early Life) :

सोनाक्षी सिन्‍हा का जन्‍म 2 जून 1987 को पटना, बिहार में हुआ था। उनके पिता शत्रुघन सिन्हा हैं, जो की एक अभिनेता और एक राजनेता हैं और माता पूनम सिन्हा है जोकि अभिनेत्री हैं। सोनाक्षी दो जुड़वां भाइयों, लव सिन्हा और कुश सिन्हा के साथ तीन बच्चों में सबसे छोटी है।

 

सोनाक्षी की सिन्‍हा शिक्षा (Sonakshi Sinha Education) :

सोनाक्षी मुंबई में आर्य विद्या मंदिर से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और श्रीमती नाथीबाई दामोदर थ्रैक्रसे महिला विश्वविद्यालय मुंबई, महाराष्ट्र से फैशन डिजाइनिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त किया है। 2005 में मेरा दिल लेके देखो में कॉस्ट्यूम डिज़ाइन करके उन्होंने कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर की तरह अपने करियर की शुरुवात की। वे लक्मे फैशन वीक 2008, लक्मे फैशन वीक 2009 में रैंप पर भी चली।

 

सोनाक्षी सिन्‍हा फ़िल्मी करियर (Sonakshi Sinha Filmy Career) :

2010 में फिल्‍म ‘दबंग’ से सलमान खान के साथ उन्‍होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत की। इस फिल्‍म ने उस समय नए कीर्तिमान स्‍थापित किए और रिकार्ड तोड़ कमाई की। इस फिल्‍म में सोनाक्षी सिन्‍हा के अभिनय को सभी ने सराहा और उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला। उन्होंने एक गाँव की लड़की का किरदार निभाने के लिए उन्हें 30 किलो वजन कम करना पड़ा था। इसके बाद सोनाक्षी को कई फिल्मो का ऑफर मिलने लगा। सोनाक्षी ने ही सलमान को दबंग फ़िल्म में मूँछ रखने की सलाह दी थी।

2012 में सोनाक्षी सिन्हा की 4 फिल्मे रिलीज़ हुईं। जिन में अक्षय कुमार के साथ फिल्म “राउडी राठोड” और “ओह माई गोड़” तथा अजय देवगन के साथ फिल्म “सन ऑफ सरदार” और सलमान खान के साथ फिल्म “दबंग 2” में नज़र आयीं।

2013 में सोनाक्षी सिन्हा की 6 फिल्मे रिलीज़ हुईं। सोनाक्षी ने रणवीर सिंह के साथ फिल्म “लुटेरा”, अजय देवगन के साथ फिल्म “हिम्मतवाला”, अक्षय कुमार के साथ फिल्म “वन्स अपॉन अ टाइम इन मुम्बई दुबारा” और फिल्म “बोस”, सैफ अली खान के साथ फिल्म “बुलेट राजा” और शाहिद कपूर के साथ फिल्म “रेम्बो राजकुमार” रिलीज हुई।

रणवीर सिंह ने सोनाक्षी से लूटेरा फ़िल्म के सेट पर झगड़ा कर लिया था और परिणामस्वरूप सोनाक्षी सेट छोड़कर चली गयी थी। Sonakshi Sinha Biography in Hindi

2014 में सोनाक्षी ने अजय देवगन के साथ फिल्म “एक्शन जेक्शन” में अभिनय किया। इसके बाद रजनीकांत की फ़िल्म “लिंगा” में अभिनय किया।

2015 में फ़िल्म “तेवर” में काम किया। 2016 में फ़िल्म “अकीरा” रिलीज हुई है। 2017 में फ़िल्म “इतेफाक” और फ़िल्म “नूर” में भी काम किया।

2019 में सोनाक्षी ने वरुण धवन के साथ फिल्म “कलंक” और अक्षय कुमार के साथ फिल्म “मिशन मंगल” फिल्म की. साथ ही इसी वर्ष सलमान खान के साथ फिल्‍म “दबंग 3” में भी अभिनय किया। Sonakshi Sinha Biography in Hindi

 

कहा जाता हैं सोनाक्षी सिन्हा के करियर के पीछे सलमान खान का हाथ रहा है। सलमान खान की ही सलाह पर सोनाक्षी ने स्विमिंग, जिमिंग और योगा कर 30 किलो वजन कम किया था। सोनाक्षी सिन्हा ने अपनी पहली फ़िल्म दबंग से मिलने वाली कमाई सलमान खान के NGO बीइंग ह्यूमन को डोनेट किया था।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply