The Amazing Facts

सोनम कपूर की जीवनी | Sonam Kapoor Biography in Hindi

SHARE
, / 1496 0
Sonam Kapoor
Sonam Kapoor
नामसोनम कपूर
जन्म   9 जून 1985
जन्मस्थान चेंबूर, मुंबई, महाराष्ट्र
पिता    अनिल कपूर
माता    सुनीता कपूर
पतिआनंद अहूजा
व्यवसायअभिनेत्री
नागरिकताभारतीय 

 

अभिनेत्री सोनम कपूर (Sonam Kapoor Biography in Hindi) :

सोनम कपूर भारतीय सिनेमा बॉलीवुड की एक मशहूर अभिनेत्री है। वे बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता और प्रोड्यूसर अनिल कपूर की बेटी हैं। सोनम कपूर इंडस्ट्री की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली और बहुत से अवार्ड जीतने वाली अभिनेत्रियों में से एक है। उन्होंने अपनी पहली फिल्म “सावरिया” से सुपर स्टार बनने की सरुआत की। Bollywood Actress Sonam Kapoor

 

प्रारंभिक जीवन (Sonam Kapoor Early Life) :

सोनम कपूर का जन्म 9 जून 1985 को चेंबूर, मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता का नाम अनिल कपूर है जो हिन्दी फिल्मों के मशहूर अभिनेता हैं तथा उनकी माता का नाम सुनीता कपूर जो एक भूतपूर्व मॉडल और डिज़ाइनर रही है। उनकी एक बहन भी हैं जिनका नाम रिया है और वे भी निर्माता हैं। सोनम के एक भाई भी हैं जिनका नाम हर्षवर्धन है। सोनम बचपन में एक चुलबुली और शरारती लड़की थी। सोनम को बचपन से ही बास्केटबॉल खेलने में रूचि थी और बचपन में उन्होंने कथ्थक क्लासिकल संगीत और लैटिन डांस भी सीखा था।

 

शिक्षा और शादी (Sonam Kapoor Education and Marriage) :

सोनम ने अपनी शुरूआती पढ़ाई आर्य विद्या मंदिर स्कूल, जुहू से प्राप्त की है। इसके बाद उसने यूनिर्वसिटी ऑफ़ ईस्ट लंडन में अध्ययन किया और यूनाइटेड वर्ल्‍ड काॅलेज ओफ साउथ ईस्ट एशिया, सिंगापुर से थियेटर और कला की पढ़ाई की। कपूर ने बाद में मुंबई विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

2018 में सोनम की शादी उसने अपने लम्बे समय के बॉयफ़्रेन्ड बिज़नेस मेन के साथ की है, जिनका नाम आनंद अहूजा है। Sonam Kapoor Biography in Hindi

 

फिल्मी करियर (Sonam Kapoor Filmy Career) :

शुरुवाती दौर में सोनम ने डायरेक्टर संजय लीला भंसाली के असिस्टेंट बनकर काम किया। 2005 में संजय लीला भंसाली के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘ब्लैक’ में सोनम कपूर असिस्टेंट डायरेक्टर रही। इसके बाद संजय लीला भंसाली की फिल्म सांवरिया’ में रणबीर कपूर के साथ पहली बार वह पर्दे पर लोगों के सामने आईं। हालाँकि फिल्म फ्लॉप रही थी।

2009 में कपूर ने राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म दिल्ली 6′ में अभिषेक बच्चन के साथ काम किया। इस फिल्म की मिश्रित समीक्षाएं आलोचकों द्वारा की गईं लेकिन उनके काम की अत्यधिक प्रशंसा की गई। 2009 में पीपल्स मैगज़ीन द्वारा सोनम को “बेस्ट ड्रेस्ड सेलेब्रिटी” की संज्ञा दी गयी। Sonam Kapoor Biography in Hindi

2010 सोनम के करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ, इस साल उन्होंने दो लगातार हिट फिल्मे दी, जिनमे ‘आय हेट लव स्टोरी’ और ‘आयशा’ शामिल है। इन फिल्मो ने उन्हें सुपरस्टार अभिनेत्रियों की सूचि में शामिल किया। 2012 में उन्हें उनकी आय और प्रसिद्धि के आधार के फ़ोर्ब्स इंडिया की प्रसिद्ध 100 भारतीय सेलिब्रिटीज की सूचि में भी शामिल किया गया है। इसके बाद लगातार बहुत सी कमर्शियल असफल फिल्मे देने के बाद… Sonam Kapoor Movie List

  • मौसम (2011)
  • प्लेयर्स (2012)
  • रांझणा (2013)
  • भाग मिल्खा भाग (2013)
  • बॉम्बे टॉकीज़ (2013)
  • बेवकूफ़ियां (2014)
  • खूबसूरत (2015)

2015 में सलमान ख़ान के साथ फिल्म प्रेम रतन धन पायो’ मे उन्होने अभिनय किया जो की हिट मूवी थी। इसमे सोनम के किरदार को दर्शको ने काफ़ी पसंद किया। हालाँकि सोनम का फिल्मी सफ़र की शुरुआत अच्छा नही रहा जैसा की स्टार किड्स से उम्मीद की जाती है लेकिन बाद मे इन्होने कम बेक की इसके बाद उन्होंने कई हिन्दी फिल्मों में बेहतरीन अदाकारी की है।

2016 में नीरजा भनोट की जीवन पर आधारित फिल्म ‘नीरजा की और इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड और नेशनल फिल्म अवार्ड भी मिला। यह फिल्म भी बॉलीवुड की महिला नायक फिल्मो में सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मो में से एक है।

  • डॉली की डोली (2016)
  • पैडमैन (2018)
  • वीरे दी वेडिंग (2018)
  • जोया फैक्टर (2019)

फिल्म इंडस्ट्री में ऐसा कहा जाता है कि आज की अभिनेत्रियों में सबसे अच्छी परिधान और कपड़ों की समझ उन्हीं को है। भले सोनम कपूर का शुरुआत दौर अच्छा नही रहा पर वे गूगल मे सबसे ज़्यादा सर्च किए जाने वाले 10 अभिनेत्रियो के अंदर रहती हैं। सोनम अपनी फिल्मों से ज्यादा खुद के द्वारा दिए गए बयानों से चर्चा में रहती हैं।

 

सोनम के सामाजिक कार्य (Sonam Kapoor Social Work) :

सोनम कपूर एक ऐसी अभिनेत्री रही हैं जो लगातार सामाजिक समस्याओं से जुड़े मुद्दों पर अपना समर्थन देती रही हैं। सोनम मीडिया से कई बार कह चुकी हैं कि अगर वो अपने स्टेटस का इस्तेमाल करके समाज के लिए कुछ भला कर सकीं तो वो इसे एक अवसर मानती हैं। 

सोनम कपूर बहुत से सामाजिक कार्य भी करती है और साथ ही स्तनों में हो रहे कैंसर के प्रति वह महिलाओ को जागरूक भी कर रही है। सोनम तमाम महिलाओं ही नहीं बल्कि बच्चों के अधिकारों के लिए भी लगातार आवाज़ उठाती रहती हैं।

वह ‘फाइट हंगर फाउंडेशन’ एक संस्था की गुडविल एम्बेसेडर भी हैं जो संस्था कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य की दिशा में लंबे समय से काम कर रही है। ‘फाइट हंगर फाउंडेशन’ ऐसे ही कुपोषित बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए महाराष्ट्र समेत दूसरे राज्यों में काम कर रही है, जिसका लक्ष्य है इस देश में कोई भी भूखा और कुपोषित न रहे।

 

पुरस्कार (Sonam Kapoor Awards) :

  • 2008 में फिल्म ‘सांवरिया‘ के लिए उन्होंने में ‘सुपरस्टार ऑफ टुमारो‘ का अवार्ड जीता।
  • 2015 में फिल्म ‘खूबसूरत‘ के लिए ‘कॉमेडी या रोमांस की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ का अवार्ड जीता।
  • 2016 में फिल्म नीरजा के लिए उन्होंने कई पुरस्कार समारोहों में कपल अवॉर्ड जीते।
  • इन्होंने मेलबर्न के भारतीय फिल्म महोत्सव में एडिटर्स च्वाइस वेस्ट एक्ट्रेस आफ दि इयर और फिल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड जीता।
  • 2018 में फिल्म पैडमैन के लिए दादासाहेब फाल्के पुरस्कार जीता।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply