The Amazing Facts

सुरेश रैना की जीवनी | Suresh Raina Biography in Hindi

SHARE
, / 204 0
Suresh Raina
Suresh Raina
नाम सुरेश कुमार रैना
जन्म5 नवंबर 1988
जन्मस्थानमुरादनगर
पिता त्रिलोक चंद रैना
माता प्रवेश रैना
पत्नी प्रियंका चौधरी
पुत्रीग्रेसिया रैना
व्यवसायक्रिकेटर
राष्ट्रीयता भारतीय

 

भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना (Suresh Raina Biography in Hindi) :

सुरेश रैना एक भारतीय क्रिकेटर है। रैना मध्यक्रम बल्लेबाज है और कभी-कभी वे ऑफ-स्पिनर बॉलिंग भी करते है। वे क्रिकेट के बेहतरीन फील्डरो में से एक है। डोमेस्टिक क्रिकेट में वे उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलते है और इंडियन प्रीमियर लीग में वे गुजरात लायंस के कप्तान भी थे। वर्तमान में वह आईपीएल (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं और पहले आठ सत्रों के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले हैं। वे एक ताबड़तोड़ T20 बल्लेबाज माने जाते है। Indian Cricketer Suresh Raina

 

सुरेश रैना प्रारंभिक जीवन (Suresh Raina Early Life) :

सुरेश रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ था। इनके पिता त्रिलोक चंद एक सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी थे। सुरेश रैना के पिता कश्मीरी पंडित समुदाय के सदस्य, मूल रूप से जम्मू-कश्मीर में रेनवारी से हैं, जबकि उनकी माता परवेश रैना धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश से है। उनके तीन बड़े भाई दिनेश रैना, नरेश रैना और मुकेश रैना और एक बड़ी बहन रेणू है।

 

सुरेश रैना निजी जिंदगी (Suresh Raina Personal Life) :

3 अप्रैल 2015 को सुरेश रैना का विवाह प्रियंका चौधरी से हुआ। जिनसे एक बेटी ग्रासिया रैना और एक बेटे रियो रैना हे। Suresh Raina Biography in Hindi

 

सुरेश रैना शुरुआती करियर (Suresh Raina Starting Career) : 

2000 में 14 साल की उम्र में, सुरेश रैना ने क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया और सरकारी कॉलेज, गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में भाग लेने के लिए लखनऊ चले गए।

जिसके बाद 2002 में वह उत्तर प्रदेश अंडर-16 टीम के कप्तान बने और 2002 में इंडियन सेलेक्टर्स की नजरे उनपर पड़ी और 15 साल की उम्र में ही उनका सिलेक्शन अंडर-19 की टीम के लिये कर लिया गया था और अंडर-19 मैचो में उन्होंने 2 अर्धशतक भी बनाये।

इसके बाद अंडर-17 की टीम के साथ वे श्रीलंका के टूर पर गए थे और जीतकर वापिस लौटे। इसके बाद उन्होंने आसाम के खिलाफ फरवरी 2003 में रणजी डेब्यू किया था, उस समय उनकी उम्र केवल 16 साल की ही थी।

इसके बाद उन्होंने अंडर-19 की टीम के साथ पाकिस्तान टूर किया। और उनके प्रदर्शन को देखते हुए सिलेक्टर ने उनकी नियुक्ति 2004 के अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिये की गयी थी, इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 3 अर्ध शतक लगाये थे, जिनके एक बार उन्होंने 38 गेंदों पर 90 रन भी बनाये थे।

इसके बाद 2005 के शुरू में ही उन्होंने लिमिटेड-ओवर की श्रेणी में डेब्यू किया था और उस सीजन में उन्होंने 53.75 के एवरेज से 645 रण बनाये थे।

तीनो इंटरनेशनल फॉर्मेट में शतक मारने वाले दो भारतीयों में से सुरेश रैना एक है। वे एक ताबड़तोड़ टी20 बल्लेबाज माने जाते है।

 

सुरेश रैना ODI, T20I, IPL और Test करियर (Suresh Raina Cricket Career) :

रैना ने 2005 में 19 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में डेब्यू किया था। 2006 के अंत में, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम से हटा दिया गया था। 

2008 के IPL में चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने सुरेश रैना को 4.5 करोड़ रूपए में ख़रीदा था।

सुरेश रैना अपना टेस्ट पर्दापण वर्ष 2010 में श्रीलंका के विरुद्ध किया। अपने पहले ही टेस्ट मैच में इन्होने शतक जड़ा था।

2011 में इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़ से इन्हें टेस्ट फॉर्मेट में ख़राब फॉर्म के चलते टीम से हरता दिया गया था। 2011 में विश्व विजेता इंडियन टीम के वे सदस्य थे। विश्व कप 2011 के क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

IPL में अपने लगातार अच्छे प्रदर्शन के साथ, उन्होंने 2014 तक प्रत्येक सीजन में 400 से अधिक रन बनाने और अगले तीन वर्षों में 374, 399 और 442 रन बनाने की उपलब्धि हासिल की है।

वह IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, और उनके नाम पर शतक भी है। जिसे उन्होंने 2013 में पंजाब के खिलाफ बनाया था।

IPL में अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण 2014 में बांग्लादेश दौरे के लिए चयन किया गया। इस दौरे पर इन्होने भारतीय टीम के कप्तान की भूमिका भी निभाई थी।

2015 विश्वकप में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन अक्टूबर 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खराब प्रदर्शन के बाद, उन्हें फिर से वनडे टीम से हटा दिया गया।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम निलंबन के बाद, उन्हें गुजरात लायंस टीम के कप्तान बने गया था। सुरेश रैना ज्यादा मैच एम. एस. धोनी के कप्तानी में खेले हे।

सितंबर 2015 में, सुरेश रैना ने फिल्म ‘मेरुथिया गैंगस्टर’ से बॉलीवुड गीत ‘तु मिली सब मिल’ को अपनी आवाज़ दी।

जनवरी 2018 में, उन्होंने अपनी पत्नी के रेडियो शो ‘प्रियंका रैना शो’ की ओर से लड़कियों के लिए समर्थन को बढ़ावा देने के लिए ‘बिटीया रानी’ गीत गाया। Suresh Raina Biography in Hindi

 

वनडे पदार्पण (Suresh Raina ODI Debut) :

  • 30 जुलाई 2005 (श्रीलंका के खिलाफ)

 

टेस्ट पदार्पण (Suresh Raina Test Debut) :

  • 26 जुलाई 2010 (इंग्लैंड के खिलाफ)

 

टी-20 पदार्पण (Suresh Raina T-20 Debut) :

  • 1 दिसंबर 2006 (दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ)

 

रिकॉर्ड्स और उपलब्धियां (Suresh Raina Records) :

  • पहले भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने 3 प्रारूपों (टेस्ट, वनडे, टी -20) में शतक बनाया।
  • भारतीय कप्तान के रूप में चयन होने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।
  • IPL में 3000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी।
  • IPL में 100 छक्के लगाने वाले भारत के पहले और विश्व के दूसरे खिलाडी हैं।
  • T20I में शतक बनाने वाले वह विश्व के तीसरे बल्लेबाज हैं।
  • अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के उन्होंने सभी मैच खेले है।
  • IPL में सर्वाधिक कैच पकड़ने का रिकॉर्ड, उन्होंने कुल 52 कैच पकडे है।
  • टी20 करियर में 6000 या उससे भी ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाडी।
  • डेब्यू में ही टेस्ट शतक बनाने वाले 12 वे भारतीय।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply