The Amazing Facts

स्वरा भास्कर की जीवनी | Swara Bhaskar Biography in Hindi

SHARE
, / 118 0
Swara Bhaskar Biography in Hindi
Swara Bhaskar Biography in Hindi
पूरा नामस्वरा भास्कर
जन्म9 अप्रैल 1988
जन्मस्थानदिल्ली
पिताचित्रपु उदय भास्कर
माताइरा भास्कर
शिक्षाबी.ए. अंग्रेजी साहित्य
व्यवसायअभिनेत्री
पुरस्कारसर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री अवार्ड
नागरिकता/राष्ट्रीयताभारतीय

 

बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar Biography in Hindi) :

अपने दमदार अभिनय के दम पर बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर को उनके अभिनय के लिए अक्सर सराहा जाता है। स्वरा भास्कर ने कई सुपर हिट बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है। स्वरा को उनकी पहली ही फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ में उनके किरदार पायल के लिए आलोचकों की खूब प्रशंसा मिली। अभिनय के अलावा स्वरा भास्कर फिल्‍म प्रोड्यूसिंग का काम भी करती हैं। अभिनय से इतर स्वरा भास्कर को देश के महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपनी बेबाक राय रखने के लिए भी जाना जाता है। Bollywood actress Swara Bhaskar

 

स्वरा भास्कर का प्रारंभिक जीवन (Early Life of Swara Bhaskar) :

स्वरा का जन्म 9 अप्रैल 1988 को दिल्ली में एक तेलुगू परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम चित्रपु उदय भास्कर हैं, जो भारतीय नौसेना अधिकारी है। उनकी माँता का नाम इरा भास्कर है। जोकि एक जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में सिनेमा अध्ययन की प्रोफेसर हैं। स्वरा भास्कर के भाई भी है जिसका नाम ईशान किशन है।

 

शिक्षा (Education of Swara Bhaskar) :

स्वरा ने दिल्ली के सरदार पटेल विद्यालय से अपनी शुरूआती स्कूली शिक्षा ग्रहण की। बाद में उन्होंने आगे की पढाई के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस में अंग्रेजी साहित्य का अध्ययन किया, जहां वह अभिनेत्री मिनिषा लांबा के साथ सहपाठी थीं। उन्होंने दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से नागरिक सास्त्र में अपनी अनु स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

 

स्वरा भास्कर का फिल्मी करियर (Filmy Career of Swara Bhaskar) :

स्वरा भास्कर बचपन से ही अभिनय की दुनिया में नाम कमाना चाहती थी। अपने सपने को पूरा करने के लिए स्वरा भास्कर थिएटर में काम करने लगी। थिएटर में काम करते-करते स्वरा भास्कर ने अभिनय की बारीकियां सीखी। इसके बाद बॉलीवुड में अपना मुकाम बनाने के लिए स्वरा भास्कर साल 2008 में मुंबई आ गई। इसके बाद साल 2010 में स्वरा भास्कर ने संजय लीला भंसाली की गुजारिश में सपोर्टिंग रोल किया, लेकिन यह भी फ्लॉप रही।

मुंबई आने के बाद साल 2011 स्वरा भास्कर ने उनकी पहली ही फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ की। इस फिल्म में उनके किरदार पायल के लिए आलोचकों की खूब प्रशंसा मिली। इस फिल्म में स्वरा भास्कर ने कंगना रनौत की सहेली का किरदार निभाया था। लोगों ने इस फिल्म में स्वरा भास्कर के अभिनय को काफी सराहा। इस फिल्म के बाद स्वरा भास्कर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

इसके बाद फिल्म साल 2013 में फिल्म “रांझणा” में भी स्वरा भास्कर के अभिनय को काफी सराहा गया। इस फिल्म में दक्षिण भारतीय अभिनेता धनुष, अभय देओल और चुलबुल गर्ल सोनम कपूर उनके सह कलाकार थे। उन्हें इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए कई पुरस्‍कारों से नवाजा गया। स्वरा भास्कर अभी तक कई फिल्मों में काम कर चुकी है। Swara Bhaskar Biography in Hindi

अब तक स्‍वरा ने कई बेहतरीन फिल्‍में की हैं जिनमें से 2011 में बाल कलाकार आरव खन्ना के साथ “चिल्‍लर पार्टी”, 2015 में सलमान खान और सोनल कपूर के साथ “प्रेम रतन धन पायो”, 2015 में कंगना रनौत और आर माधवन के साथ “तनु वेड्स मनु रिटर्न्स”, 2016 में रिया शुक्ला, रत्ना पाठक और पंकज त्रिपाठी के साथ “निल बटे सन्‍नाटा”, 2017 में संजय मिश्रा और पंकज त्रिपाठी के साथ “अनारकली ऑफ आरा”, और 2018 में करीना कपूर और सोनल कपूर के साथ “वीरे दी वेडिंग” जैसे प्रमुख फिल्म की।

 

स्वरा भास्कर फिल्मोग्राफी (Swara Bhaskar Filmography) :

2009 माधोलाल कीप वॉकिंग Madholal Keep Walking
2010 गुजारिश Guzaarish
2011 तनु वेड्स मनु Tanu Weds Manu
2011 चिल्लर पार्टी Chillar Party
2013 लिशन… अमाया Listen… Amaya
2013 औरंगजेब Aurangzeb
2013 रांझणा Raanjhanaa
2013 सबकी बाजेगी बैंड Sabki Bajegi Band
2014 मछली जल की रानी है Machhli Jal Ki Rani Hai
2015 तनु वेड्स मनु रिटन्स Tanu Weds Manu Returns
2015 प्रेम रतन धन पायो Prem Ratan Dhan Payo
2015 X: पास्ट इस प्रेज़ेंट X: Past Is Present
2016 निल बट्टे सन्नाटा Nil Battey Sannata
2017 अनारकली ऑफ़ आरा Anaarkali of Aarah
2018 वीरे दी वेडिंग Veere Di Wedding
2020 शीर कोरमा Sheer Qorma 

 

स्वरा भास्कर से जुड़े विवाद (Swara Bhaskar Controversy) :

स्वरा ने फिल्म वीरे दी वेडिंग में वाइब्रेटर के उपयोग से हस्तमैथुन दृश्य की प्रशंसा की गई और महिलाओं के सशक्तिकरण का संकेत माना गया। साथ ही स्वरा को अपने बेबाक और बोल्ड अंदाज के लिए जाना जाता है। वह अपने विचार निडर होकर लोगों के सामने पेश करती हैं।

2017 में स्वरा ने खुलासा किया कि जब वह बॉलीवुड में नई थीं तब निर्देशकों द्वारा उन्हें परेशान किया जाता था। एक बार जब वह शूटिंग कर रही थीं तब उन्हें निर्देशकों के फोन आते थे, वह डांटते और धमकी देकर बुलाते बातचीत करते थे। बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर को उनके अभिनय के लिए अक्सर सराहा जाता है।

2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद, उन्होंने स्वतंत्र समर्थक रूप में कांग्रेस के दलित नेता जिग्नेश मेवानी को बधाई दी, जिसके लिए उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया, क्योंकि वह जाति के आधार पर राजनीति का समर्थन कर रही थीं। Swara Bhaskar Biography in Hindi

2018 में संजय लीला भंसाली के मध्ययुगीन महाकाव्य पद्मावत को देखने के बाद उन्होंने फिल्म पर गंभीर रूप से आलोचनात्मक टिप्पणी की, विशेष रूप से महिलाओं के जीने का अधिकार के लिए। इस समय लोगो ने सोसियल मिडिया के माध्यम से बहोत ट्रोल किया गया।

 

स्वरा भास्कर को पुरस्कार (Swara Bhaskar Awards) :

2012 में फिल्म तनु वेड्स मनु में महिला सहायक भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

2014 में फिल्म रांझना के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में स्क्रीन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

2016 में फिल्म निल बटे सन्नाटा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में सिल्क रोड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड मिला।

2016 में फिल्म निल बटे सन्नाटा में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में आलोचकों के द्वारा स्क्रीन अवॉर्ड भी मिला।

2019 में फिल्म वीरे दी वेडिंग में महिला सहायक भूमिका के लिए लक्स गोल्डन रोज अवार्ड्स ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइनकरें…