The Amazing Facts

थॉमस जेफरसन की जीवनी | Thomas Jefferson Biography in Hindi

SHARE
, / 869 0
Thomas Jefferson Biography In Hindi
Thomas Jefferson
पूरा नाम थॉमस जेफरसन
जन्म 13 अप्रैल 1743
जन्मस्थान रॉडवेल व्हर्जिनिया
पिता      पीटर जेफरसन
माता       जेन रॅनडोल्फ जेफरसन
पत्नी मार्था जेफरसन
पुत्र मैडिसन हेमिंग्स
व्यवसाय अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति
पुरस्कार एआईए गोल्ड मेडल
नागरिकता/राष्ट्रीयता अमेरिकन

 

अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन (Thomas Jefferson Biography in Hindi) :

थॉमस जेफरसन डिक्लेरेशन ऑफ़ इंडिपेंडेंस के प्रधान लेखक और संयुक्त राज्य अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति थे। थॉमस जेफरसन कैंब निकेल और दो डॉलर के बिल के साथ-साथ माउंट रशमोर, वाशिंगटन, थियोडोर रूजवेल्ट और अब्राहम लिंकन पर भी पाए जाते हैं। वे लोकतंत्र के प्रबल समर्थक थे, और प्रजातंत्र के सिद्धांतों के सच्चे पैरोकार थे।

 

प्रारंभिक जीवन (Thomas Jefferson Early Life) : 

थॉमस जेफरसन का जन्म 13 अप्रैल, 1743 को वर्जीनिया की कॉलोनी में हुआ था। उनके पिता का नाम पीटर और माता का नाम जेन रैंडोल्फ जेफरसन था। वे अमीर ज़मींदार और सदस्य थे। जो वर्जीनिया के जाने-माने परिवार में से एक थे। जब थॉमस 13 वर्ष के थे, तब उनके पिता को एक स्ट्रोक हुआ, जिससे उनका दाहिना भाग लकवाग्रस्त हो गया। और उनकी माँ ऐसी विकट स्थिति में परिवार की देखभाल करने के लिए एक गृहणी बनी रहीं। President Thomas Jefferson Birth Date

 

शिक्षा (Thomas Jefferson Education) :

थॉमस जेफरसन 16 साल के थे। तब विलियम्सबर्ग,वर्जीनिया में विलियम और मैरी के कॉलेज में दाखिला लिया। वहां उन्होंने गणित, दर्शनशास्त्र का अध्ययन किया। और वायलिन का अभ्यास किया। और उन्होंने स्नातक की उपाधि प्राप्त की। Thomas Jefferson Biography in Hindi

 

निजी जीवन (Thomas Jefferson Married Life) :

थॉमस जेफरसन ने 23 वर्षीय विधवा मार्था वेल्स स्केल्टन के साथ विवाह कर लिया। और उनके 6 बच्चे भी हुए, और 33 साल की उम्र में पत्नी की मृत्यु हो गई जिससे थॉमस जेफरसॉन्ग्रेन्ग-स्ट्राइक को छोड़ दिया। ओर उसने कभी पुनर्विवाह नहीं किया। Thomas Jefferson Biography in Hindi

 

राजनीतिक करियर (Thomas Jefferson Political Career) :

1775 में जेफरसन को दूसरी महाद्वीपीय कांग्रेस के सबसे कम उम्र के लोगों में से एक के रूप में भेजा गया था। रिवोल्यूशनरी वार की शुरुआत ही हुई थी। और कांग्रेस ने फैसला किया कि ब्रिटेन से स्वतंत्रता की औपचारिक घोषणा की जरूरत है। बेंजामिन फ्रैंकलिन के साथ, जॉन एडम्स, रॉबर्ट लिविंगस्टन, रोजर शेरमन और थॉमस जेफरसनबेगन ने स्वतंत्रता की घोषणा लिखी।

हालाँकि अन्य सदस्यों द्वारा समिति में कुछ बदलाव किए गए थे। और बाद में कांग्रेस द्वारा, जेफरसन ने इसे लिखा था। थॉमस जेफरसन ने ध रेवोल्यूशनरी युद्ध में कर्नल के रूप में कार्य किया, और बाद में वर्जीनिया हाउस ऑफ डेलिगेट्स में तीन साल बिताए। और दो साल वर्जीनिया के गवर्नर के रूप में बीते। वह फ्रांस में एक राजदूत और प्रथम राज्य सचिवों के राज्य सचिव थे।

वह दूसरे अमेरिकी उपराष्ट्रपति भी थे। जो अंडरपास के जॉन एडम्स की सेवा कर रहे थे। 1801 को, थॉमस जेफरसन संयुक्त राज्य अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति बने। 1803 में, जेफरसन ने नेपोलियन से क्षेत्र का एक विशाल पथ खरीदा, जिसे यूरोप में लड़ रहे युद्धों के लिए धन की आवश्यकता थी। इसे लुइसियाना खरीद भी कहा जाता है। और यह संयुक्त राज्य के आकार को लगभग दोगुना कर देता है।

उनको पता था कि लोग पश्चिम में जाकर नया इलाका बसाना चाहेंगे, और वह निर्जन भूमि का पता लगाना चाहते थे। उन्हों ने कहा कि पश्चिम की ओर ले जाने के लिए एक अभियान पर लुईस और विलियम क्लार्क को भेजा। लुईस और क्लार्क एक्सपीडिशन दो साल से अधिक समय तक चला। और नए सीमा के बारे में जानकारी का एक बड़ा सौदा हुआ। 1809 में प्रेसीडेंसी की सेवा से निवृत्त होने के बाद, उन्होंने वर्जीनिया विश्वविद्यालय की स्थापना की।

 

मृत्यु (Thomas Jefferson Death) :

स्वतंत्रता की घोषणा की पांचवीं वर्षगांठ थी। तब 4 जुलाई, 1826 को उनकी मृत्यु, 83 वर्ष की आयु मे हुई।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply