The Amazing Facts

उदित नारायण की जीवनी | Udit Narayan Biography in Hindi

SHARE
, / 1479 0
Udit Narayan Biography In Hindi
Udit Narayan
नामउदित नारायण झा
जन्मतिथि1 दिसंबर 1955
जन्मस्थानभरदाहा, सप्तारी, नेपाल
पिता हरे कृष्णा झा (किसान)
माता भुवनेश्वरी देवी (गायक)
पत्नीरंजना नारायण झा 
पुत्रआदित्य नारायण
व्यवसायगायक
पुरस्कारपद्म भूषण, पद्म श्री,
नागरिकताभारतीय

 

सिंगर उदित नारायण (Udit Narayan Biography in Hindi) :

उदित नारायण एक नेपाली प्लेबैक सिंगर है। उनका पूरा नाम उदित नारायण झा है। जिनके गीत हमें ज्यादातर बॉलीवुड फिल्मो में ही दिखाई देते है। नेपाली और हिंदी के अलावा, उन्होंने बहुत सी दूसरी भाषाओ में भी गीत गाए है जिनमे मुख्य रूप से मैथिलि, कन्नड़, तुलु, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलगु, मलयालम, सिन्धी, पंजाबी, ओडिया, मणिपुरी, भोजपुरी और बंगाली भाषा का समावेश है। Singer Udit Narayan

 

उदित नारायण का प्रारंभिक जीवन (Udit Narayan Early Life) :

उदित नारायण का जन्म 27 नवम्बर 1955 को नेपाल के सप्तरी जिले मे हुआ। इनके पिता का नाम हरे किशना झा है और इनकी माता का नाम भुवनेश्वरी झा है। उनके पिता सप्तरी, नेपाल से और उनकी माता बिहार, भारत से थी। उनके पिता स्वदेशी मैथिलि जातीयता के थे। Udit Narayan Biography in Hindi

 

उदित नारायण शिक्षा (Udit Narayan Education) :

इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पी. बी. स्कूल राजबिराज से पूरी की है। जो नेपाल मेंं स्थित है। दसवीं कक्षा पास करने के बाद, उन्होंने काठमांडू के रत्न राज्य लक्ष्मी कैंपस से इंटरमीडिएट की डिग्री हासिल की। उनका मन बचपन से ही गायन में रमा हुआ था। और स्कूलों में, मेलो में, छोटे-मोटे गांवों में, नेपाल के कुछ मंदिरों में गाना, गाना हमेशा चलता रहता था। उदित नारायण के पिता, एक साधारण किसान थे। जो उदित को डॉक्टर या इंजीनियर बनाना चाहते थे। लेकिन उदित जी हमेशा से सिर्फ संगीत प्रेमी रहे हैं। 

 

उदित नारायण का निजी जीवन (Udit Narayan Married Life) :

उन्होंने दो शादियाँ की है, पहली पत्नी का नाम रंजना और दूसरी पत्नी का नाम दीपा है। उदित नारायण का नाम उस वक्त विवादों में फंस गया जब रंझना झा ने उन पर धोखा धड़ी और बिना तलाक दिए दुसरी शादी का आरोप लगाया था। इसके बाद कोर्ट ने उन्हें दोनों बीबियो को साथ रखने का आदेश दिया था। उदित ने दुसरी शादी दीपा नारायण दे की है जो खुद एक गायिका है। दीपा से उन्हें एक बेटा आदित्य नारायण है जो सिंगर और एक्टर है। 

 

उदित नारायण का गायन करियर (Udit Narayan Singing Career) :

1970 में रेडियो नेपाल के रेडियो शो के लिये स्टाफ आर्टिस्ट के पद की नौकरी शुरू की। जिसमे ये नेपाली और मैथिली गाने गाते थे। और यहीं से उनके गायन करियर की शुरुआत हुई। Udit Narayan Biography in Hindi

अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत नेपाली फिल्म “सिंदुर” से की। इस फिल्म में उन्होंने पार्श्वगायिकी की साल 1978 में वह मुंबई आ गए। वहाँ पर उन्होंने भारतीय विद्या भवन में संगीत का अभ्यास किया और प्रशिक्षण भी लिया।

1980 में उदित नारायण को हिंदी सिनेमा में पहला ब्रेक राजेश रोशन ने अपनी फिल्म उन्नीस-बीस में दिया था। लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा सफलता मिली सुपरहिट फिल्म “कयामत से कयामत तक” के गीतों के द्वारा। इस फिल्म में उन्होंने “पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा” जैसे गाने को अपनी आवाज दी। इस गाने के लिए उन्हें पहली बार सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का फिल्मफेयर अवार्ड मिला। इसके बाद नारायण को प्रसिद्ध गायक मोहम्मद रफ़ी के साथ गाने का भी मौका मिला था। 

1983 की फिल्म बड़े दिल वाला भी शामिल है, जिसमे उन्होंने लता मंगेशकर के साथ डायरेक्टर आर.डी. बर्मन द्वारा कंपोज़ किया हुआ गाना गाया था। उसी साल, नारायण ने किशोर कुमार के साथ कहदो प्यार है फिल्म में गाना गाया था। उस समय किशोर कुमार बॉलीवुड में सबसे सफलतम गायक माने जाते थे। इस फिल्म में उन्होंने बप्पी लाहिरी और सुरेश वाडकर के साथ भी गीत गाए है।

उदित नारायण ने दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, राजा हिंदुस्तानी, हम दिल दे चुके सनम, लगान, स्वदेश जैसी कई हिट फिल्मों के लिए गाने गाए।

2002 में फिल्म ‘लगान’ के गाने ‘मितवा’ दूसरी बार फिल्म ‘जिंदगी खूबसूरत है’ के गाने ‘छोटे-छोटे सपने’ और तीसरी बार फिल्म ‘स्वदेश’ के गाने ‘यह तारा वह तारा’ के लिए उन्हें यह खिताब दिया गया। उन्हें तीन बार नेशनल अवार्ड का खिताब दिलाया है। इसके साथ ही उन्हें पांच बार सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का फिल्मफेयर अवार्ड भी दिया गया है।

2004 में उन्होंने अपना पहला नेपाली एल्बम ‘उपहार’ रिलीज़ किया, जिसमे उन्होंने बहुत से गाने अपनी पत्नी दीपा झा के साथ भी गाए थे। नारायण के बहुत से एकल एल्बम भी है जैसे की भजन संगम, भजन वाटिका, आय लव यू, दिल दीवाना, यह दोस्ती, लव इज लाइफ, जानम, झुमका दे झुमका, सोना नो घडुलो, धूलि गंगा और माँ तारिणी।

2010 में उदित नारायण ने मधुश्री के साथ मिलकर इंग्लिश इंडिपेंडेंट फिल्म व्हेन हैरी ट्राय तो मैरी में गाना गाया था। 2014 मे नारायण ने श्रेया घोषाल के साथ महिल दिवस के विशेष एल्बम में “ना हम जो कह दे” गाना गाया था। इस गीत को राम शंकर ने कंपोज़ किया था।

अब तक वे कुल 36 भाषाओ में 30,000 से भी ज्यादा गाने गा चुके है। नारायण ने गाया हुआ ताल फिल्म के गाने ‘ताल से ताल मिला’ को देसीमार्टीनी, हिन्दुस्तानी टाइम्स और फीवर 104 द्वारा आयोजित पोल में “दशक का सबसे प्रसिद्ध गाना” घोषित किया गया। भारत और विदेशो में उदित ने बहुत से स्टेज शो भी किये है।

 

अवार्ड्स (Udit Narayan Awards) :

उदित 3 राष्ट्रिय फिल्म अवार्ड और 5 फिल्मफेयर अवार्ड जीत चुके है। 2001 में नारायण को नेपाल के राजा बिरेन्द्र बीर बिक्रम शाह देव ने प्रबल गोरखा दक्षिण बाहू के अवार्ड से सम्मानित किया था। 2009 में नारायण को भारत सरकार ने “पद्म श्री” और 2016 में भारत सरकार ने उन्हें “पद्म भुषण” अवार्ड से सम्मानित किया था।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply