The Amazing Facts

उर्मिला मातोंडकर की जीवनी | Urmila Matondkar Biography in Hindi

SHARE
, / 312 0
Urmila Matondkar
Urmila Matondkar
नामउर्मिला मातोंडकर
जन्म4 फरवरी 1974
जन्मस्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पिता शिविंदर सिंह
माता रुख्शाना सुल्तान
पतिमोहसिन अख्तर मीर
बहन ममता और पूजा मातोंडकर
व्यवसायअभिनेत्री
डेब्यू फिल्मकलयुग (1980)
राष्ट्रीयताभारतीय

अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar Biography in Hindi) :

उर्मिला मातोंडकर भारतीय फिल्मो की जानी मानी अभिनेत्रियों में से एक हैं। 80 और 90 के दशक में बॉलिवुड में ऐसे कई चेहरे थे जिन्हें देख दर्शकों के चेहरे खिल जाते थे और ऐसे ही कुछ बॉलिवुड चेहरों में से एक थीं उर्मिला मातोंडकर। उन्होंने ना केवल हिंदी फिल्मो में ही अपने अभिनय को दर्शाया है बल्कि उन्होंने मलयालम, मराठी, तमिल और तेलुगु फिल्मो में भी अभिनय किया था। उर्मिला ने अभिनय के अलावा कुछ समय राजनीती में भी खुदको उतारा था। कुछ महीनो के अंदर ही उर्मिला ने राजनीती को छोड़ने का मन बना लिया था। Bollywood Actress Urmila Matondkar

उर्मिला जी का प्रारंभिक जीवन (Urmila Matondkar Early Life) :

उर्मिला मातोंडकर का जन्म भारत के महाराष्ट्र राज्य की सपनो की नगरी मुंबई में 4 फरवरी 1974 को एक मराठी परिवार में हुआ था। उर्मिला के पिता का नाम शिविंदर सिंह है जो पेशे से एक व्याख्याता हैं। उनकी माँ का नाम रूकशाना सुल्तान है और वह घर परिवार को सम्हालने का काम करती हैं। उर्मिला की एक बड़ी बहन भी है जिसका नाम ममता मातोंडकर है और एक छोटी बहन हैं जिसका नाम पूजा मातोंडकर है। उर्मिला को उनके बचपन से ही अभिनय करते हुए देखा जा रहा है।

शिक्षा (Urmila Matondkar Education) :

उर्मिला ने अपने स्कूल की पढाई मुंबई से ही पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने पुणे यूनिवर्सिटी से अपने ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की थी। उर्मिला ने फिलॉसोफी के विषय में बी.ए. की डिग्री प्राप्त की है। उर्मिला को बचपन से ही पढाई में बहुत रूचि थी। वह हमेशा से पढ़ने वाले बच्चो में गिनी जाती थी और उन्हें अभी भी पढ़ते रहना अच्छा लगता है।

शादी (Urmila Matondkar Marriage) :

उनके बॉयफ्रेंड की बात करे तो बॉलीवुड के दिग्गज निर्देशक राम गोपाल वर्मा के साथ उर्मिला का नाम जुड़ा हुआ था लेकिन इन संबंध के बारे में उन्होंने कोई पुष्टि नहीं की है। बाद में उर्मिला मातोंडकर ने मॉडल और व्यापारी मोहसिन अख्तर मीर से 3 मार्च 2016 को शादी करली। फ़िलहाल उर्मिला अपने पति के साथ मायानगरी मुंबई में रहती है।

फिल्मी करियर (Urmila Matondkar Filmy Career) :

उर्मिला ने अपना 1981 में डेब्यू हिंदी फिल्मो में किया था। उनकी पहली हिंदी फिल्म का नाम ‘कलयुग’ था जिसके निर्देशक ‘श्याम बेनेगल’ थे। इस फिल्म में उर्मिला ने ‘परिक्षित’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म को दर्शको ने भी बहुत पसंद किया था।

1983 में उर्मिला ने फिल्म ‘मासूम’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘शेखर कपूर’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘पिंकी’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में मुख्य किरदारों को नसीरुद्दीन शाह, शबाना आज़मी, जुगल हंसराज और उर्मिला मातोंडकर ने अभिनय किया था। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस में सफल फिल्म के रूप में दर्ज की गई थी। 1984 में उर्मिला को फिल्म ‘भावना’ में देखा गया था।

1987 में उर्मिला ने फिल्म ‘डिकैट’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘शांता’ नाम के किरदार को दर्शाया था और फिल्म के निर्देशक ‘राहुल रवैल’ थे। इस फिल्म के मुख्य किरदारों की बात करे तो फिल्म में सनी देओल, मिनाक्षी शेषाद्रि, राखी, सुरेश ओबेरॉय और उर्मिला मातोंडकर ने अभिनय किया था।

1989 में उर्मिला ने फिल्म ‘बड़े घर की बेटी’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘कल्पतरु’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘पुष्पा’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में ऋषि कपूर और मिनाक्षी शेषाद्रि ने मुख्य किरदारों को दर्शाया था।

इसके बाद 1989 में उर्मिला को उसी साल फिल्म ‘चाणक्यं’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। यह फिल्म उर्मिला की पहली मलयालम फिल्म थी और फिल्म में उन्होंने ‘रेनू’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था।

1992 में उर्मिला ने सबसे पहले फिल्म ‘चमत्कार’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘राजीव महरा’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘माला’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म में मुख्य किरदारों को उर्मिला के साथ शाहरुख़ खान और नसीरुद्दीन शाह ने अभिनय किया था।

इसके बाद 1992 में उर्मिला ने फिल्म ‘एंथम’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘राम गोपाल वर्मा’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘भावना’ नाम के किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म के साथ उर्मिला ने अपना डेब्यू तेलुगु फिल्मो में भी किया था।

इसी साल उर्मिला ने फिल्म ‘द्रोही’ (1992) के साथ किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘राम गोपाल वर्मा’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘भावना’ नाम के किरदार को दर्शाया था। यह फिल्म उर्मिला की पहली तेलुगु फिल्म का रीमेक था। Urmila Matondkar Biography in Hindi

1993 में उर्मिला ने फिल्म ‘श्रीमान आशिकी’ के साथ उस साल की शुरुआत की थी। इस फिल्म के निर्देशक ‘दीपक आनंद’ थे और फिल्म में उर्मिला ने ‘शकुंतला’ उर्फ़ ‘शकु’ नाम के किरदार को दर्शाया था। फिल्म में मुख्य किरदारों को ऋषि कपूर और उर्मिला ने ही अभिनय किया था।

इसी साल की उर्मिला की अगली फिल्म का नाम ‘गायम’ था जिसके निर्देशक ‘राम गोपाल वर्मा’ थे। इस फिल्म में उर्मिला ने ‘चित्रा’ नाम के किरदार को दर्शाया था। उस साल की उर्मिला की आखरी फिल्म ‘बेदर्दि’ थी जिसके निर्देशक ‘कृष्णकान्त पंड्या’ थे। फिल्म में उर्मिला ने ‘हनी’ नाम के किरदार को दर्शाया था।

इसके बाद तो उर्मिला की हिट फिल्म आई और कई बड़े बड़े कलाकारों के साथ किरदार निभाने का मौका भी मिला। उर्मिला मातोंडकर के निचे कुछ हिट फिल्म की सूचि दी हुई है। Urmila Matondkar Biography in Hindi

उर्मिला मातोंडकर फिल्मोग्राफी (Urmila Matondkar Filmography) :

Yearफिल्म नेमMovie Name
1981कलयुगKalyug
1982मासूमMasoom
1991नरसिम्हाNarsimha
1992चमत्कारChamatkar
1994आ गले लग जाAa Gale Lag Jaa
1995रंगीलाRangeela
1997जुदाईJudaai
1997दाऊदDaud
1997अफलातूनAflatoon
1998सत्यSatya
1999कौनKoun
1999मस्तMast
1999हम तुम पे मरते हैंHum Tum pe Marte Hain
1999खूबसूरतKhoobsurat
1999दिल्लगीDillagi
2000कुंवाराKunwara
2000दीवानेDeewane
2000जंगलJungle
2001प्यार तूने क्या कियाPyaar Tune Kya Kiya
2002दीवानगीDeewangee
2002ओम जय जगदीशOm Jai Jagadish
2003भूतBhoot
2003पिंजरPinjar
2004एक हसीना थीEk Hasina Thi
2005मैने गांधी को नहीं माराMaine Gandhi Ko Nahi Mara
2005नैनाNaina
2006बनारसBanaras
2007आगAag
2008कर्जKarzzz
2013लाइफ में हंगामा हैLife Mein Hungama Hai
2014अजोबाAjoba
2018ब्लैकमेलBlackmail

 

पुरस्कार (Urmila Matondkar Awards) :

  • 1993 में फिल्म ‘गायम’ के लिए ‘बेस्ट एक्टर इन ए सपोर्टिंग रोल फीमेल’ का अवार्ड मिला था।
  • 2001 में फिल्म ‘प्यार तूने क्या किया’ के लिए ‘मोस्ट सेंसेशनल अवार्ड’ मिला था।
  • 2004 में फिल्म ‘भूत’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।
  • 2006 में फिल्म ‘मैंने गाँधी को नहीं मारा’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।

 

उर्मिला जी की राजकीय कारकिर्दी (Political Career of Urmila Matondkar) :

अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान कांग्रेस में शामिल होने के बाद कांग्रेस के टिकट पर मुंबई की सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा था। कांग्रेस ने भाजपा प्रत्याशी गोपाल शेट्‌टी के मुकाबले उन्हें उम्मीदवार बनाया था। हालांकि, गोपाल शेट्टी ने उन्हें 4.6 लाख वोटों से हरा दिया था।

बाद में उर्मिला ने बताया की कांग्रेस पार्टी में अंदरूनी गुटबाजी बहोत चलती है। उर्मिला मातोंडकर ने कहा है कि “मेरी राजनीतिक और सामाजिक संवेदनाएं बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए हैं, लेकिन मुंबई कांग्रेस की अंदरूनी राजनीति के कारण मैं ऐसा कर नहीं पा रही हूं।” इसीलिए उर्मिला ने अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दिया था।

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें  Facebook पर ज्वॉइन  करें…