The Amazing Facts

वरुण धवन की जीवनी | Varun Dhawan Biography in Hindi

SHARE
, / 868 0
Varun Dhawan Biography in Hindi
Varun Dhawan
नाम   वरुण धवन
उपनामपप्पू
जन्म   24 अप्रैल 1987
जन्मस्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पिता   डेविड धवन
माताकरुणा धवन
डेब्यूस्टूडेंट ऑफ़ ध ईयर
व्यवसायअभिनेता
राष्ट्रीयता   भारतीय

 

भारतीय अभिनेता वरुण धवन (Varun Dhawan Biography in Hindi) :

वरुण धवन एक भारतीय फिल्म अभिनेता होने के साथ-साथ फिल्म निर्माता, निर्देशक, और मॉडेल भी हैं। वरुण धवन बहुत कम समय मे बॉलीवुड के फेमस अभिनेता बन गये, वे यूथ के बीच बहुत ज़्यादा पॉपुलर है। वरुण धवन अपना चार्मिंग पर्सनॅलिटी और गुड लुकिंग के लिए भी जाने जाते है। वे फिल्‍मों में काम करने के साथ साथ स्‍टेज पर परफॉर्म भी करते हैं। Indian Actor Varun Dhawan

 

प्रारंभिक जीवन (Varun Dhawan Early Life) :

वरुण धवन का जन्म 24 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ। वरुण धवन पिता लोकप्रिय फिल्म निर्देशक डेविड धवन हैं, और वरुण धवन की मां करुणा धवन है। निर्देशक रोहित धवन, वरुण के बड़े भाई है। वरुण धवन को प्यार से पप्पू नाम से बुलाते हैं जो कि उनके पिता डेविड धवन ने रखा था। Varun Dhawan Biography in Hindi

 

शिक्षा (Varun Dhawan Education) :

वरुण ने बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल में अध्ययन किया। उन्होंने यूनाइटेड किंगडम के नॉटिंघम विश्वविद्यालय से बिजनेस मैनेजमेंट में डिग्री हासिल की। डेविड धवन उसे एक इंजीनियर या डॉक्टर बनाना चाहते थे, लेकिन अपनी मां के कारण वह बॉलीवुड जगत में आए। वरुण धवन और अर्जुन कपूर ने बैरी जॉन के अभिनय स्कूल में अध्ययन किया।

 

बॉलीवुड करियर (Varun Dhawan Bollywood Career) :

वरुण धवन ने अपनी बॉलीवुड कैरियर की शुरुआत करन जौहर के साथ फिल्म ‘माइ नोम इज खान’ में सह-निर्देशक के रूप में शुरू की। वरुण ने अपने अभिनय सफर की शुरुआत सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट के साथ करन जौहर की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ़ द इयर (2012)’ से शुरू की। जो सूपर हिट फिल्म साबित हुवी।

इसमें उनके शानदार अभिनय लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला, और प्रदर्शन को सराहा गया। ख़ासकर उनके डांस काफ़ी पसंद किया गया। इस फिल्म मे वे एक कॉलेज स्टूडेंट का रोल प्ले किए थे। फिल्म में तीन नए चेहरें दिखाई दिए उनमेसें एक वरुण धवन, आलिया भट्ट, और उस समय दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र सिद्धार्थ मल्होत्रा थे। उनके सह-कलाकारों अलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ उन्हें बहुत लोकप्रियता मिली।

इसके बाद वरुण 2014 में करण जौहर निर्मित फिल्म ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ में आलिया भट्ट के साथ एक बार फिर नजर आये। फिल्म ने अच्छा कारोबार किया साथ ही दर्शको ने आलिया भट्ट और वरुण धवन की जोड़ी पसंद की और फिल्म सफल रही।

इसी साल वरुण ने फिल्म ‘मैं तेरा हीरो’ मे अभिनय किया। जिसके डाइरेक्टर उनके पिता डेविड धवन थे यह फिल्म भी हिट हुवी थी। इसके बाद उन्होने 2015 मे श्रद्धा कपूर के साथ ‘ABCD2’ की जिसमे उनके डांस की काफी प्रशंसा की गयी और वरुण धवन की पॉपुलीरिटी भी बड़ी। | Varun Dhawan Biography in Hindi

अपराध थ्रिलर बदलापुर (2015) में बदला लेने के लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नामांकन अर्जित किया। उन्होंने शाहरुख खान और काजोल के साथ फिल्म ‘दिलवाले’ भी बनाई है। ढिशुम (2016), और रोमांटिक कॉमेडी बद्रीनाथ की दुल्हनिया (2017) में अभिनय किया।

धवन का अभी हाल ही में फिल्म ‘Judwaa 2’ था, जहां उन्होंने दोहरी प्रमुख भूमिका निभाई। यह फिल्म उनके पिता David Dhawan द्वारा निर्देशित थी और 1997 की फिल्म ‘Judwaa’ का remake है।

वरुण धवन रियल लाइफ मे बहुत शांत स्वभाव के है, और ग़रीबो के हेल्प करने मे बहुत आगे रहते है, उन्होने कई चैरेटी मे ग़रीब की मदद करने के लिए पैसे दान किए। वरुण धवन अपने एक्टिंग के जरिये अपने प्रसंशको के दिलो पर राज कर रहे हैं वो अपने जीवन में ऐसेही सफ़लता हासिल करते रहे। | Varun Dhawan Biography in Hindi

 

 फिल्मो के लिस्ट (Varun Dhawan Film List) :

  1. स्टूडेंट ऑफ द ईयर (2012)
  2. हंम्पटी शर्मा की दुल्हिनिया (2014)
  3. मैं तेरा हीरो (2014)
  4. बदलापुर (2015)
  5. एबीसीडी 2 (2015)
  6. दिलवाले (2015)
  7. ढिसूम (2016)
  8. बद्रीनाथ की दुल्हनिया (2017)
  9. जुड़वा 2 (2017)
  10. सुई धागा (2018)
  11. ओक्टोबर (2018) 
  12. कलंक (2019)
  13. स्ट्रीट डांसर 3डी (2020)

 

अवार्ड (Varun Dhawan Awards) :

  • 2013 में स्टूडेंट ऑफ द ईयर – लायन्स गोल्ड अवार्ड
  • 2014 में हंम्पटी शर्मा की दुल्हिनिया – स्टारडस्ट अवार्ड
  • 2015 में, मैं तेरा हीरो – आइफा अवार्ड
  • 2015 में बदलापुर – बिग स्टार एंटरटेनमेन्ट अवार्ड
  • 2016 –में  ढिसुम – स्टार स्क्रीन अवार्ड

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

Leave A Reply