The Amazing Facts

विद्या बालन की जीवनी | Vidya Balan Biography in Hindi

SHARE
, / 37 0
Vidya Balan Biography in Hindi
Vidya Balan Biography in Hindi
नामविद्या पी बालन
जन्म1 जनवरी 1978
जन्मस्थानपूठांकुरुस्सी, केरला, भारत
पिता पी. आर. बालन 
माता सरस्वती बालन
पतिसिद्धार्थ रॉय कपूर
शिक्षामास्टर्स डिग्री (समाजशास्त्र)
व्यवसायअभिनेत्री
डेब्यूभालो थेको (2003, बंगाली फिल्म)
राष्ट्रीयताभारतीय

 

बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन (Vidya Balan Biography in Hindi) :

विद्या बालन एक बहुत प्रसिद्ध अभिनेत्री है और बॉलीवुड की सबसे महँगी अभिनेत्रियों में से एक है। वह हिंदी, बंगाली और मलयालम भाषा की फिल्मे कर चुकी है। 1995 में सबसे पहले हम पाँच नामक टेलीविज़न कमर्शियल में उन्होंने एक्टिंग की। इन्होने कई पुरस्कार प्राप्त किये हैं, जिसमें एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और छह फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं। इन्हे 2014 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। Bollywood Actress Vidya Balan

बॉलीवुड में कुछ ऐसे कलाकार हैं जिनकी चमक आज देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कायम है सिर्फ उनकी कड़ी मेहनत की वजह से। जिनमें से एक नाम है विद्या बालन विद्या। बालन भारत के बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में भिन्न भिन्न किरदार निभाने वाली एक मशहूर कलाकार हैं। बॉलीवुड में अभिनय का आरंभ करने से पहले  उन्होंने कई सारे एडवर्टाइजमेंट में भी छोटे-मोटे किरदार निभाए। 

 

विद्या बालन का प्रारंभिक जीवन (Early Life of Vidya Balan) :

विद्या बालन का जन्म 1 जनवरी 1979 को चेम्बूर, मुंबई में एक तमिल परिवार में हुआ। उनके पिता पी आर बालन एक डीजीकेबल के उपाध्यक्ष और इनकी माता, सरस्वती बालन है, जो एक गृहिणी हैं। विद्या का पालन-पोषण मुंबई के चेम्बूर इलाके में हुआ था। इनकी बड़ी बहन प्रिय बालन है, जो विज्ञापनो में काम करती हैं। अभिनेत्री प्रियामणि इनकी दूसरी चचेरी बहन हैं।

 

विद्या बालन की शिक्षा (Education of Vidya Balan) :

विद्या बालन ने अपनी आरंभिक शिक्षा के लिए सेंट एंथोनी गर्ल्स माध्यमिक विद्यालय, मुंबई के चेंबूर में दाखिला लिया। उन्होंने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई मुंबई के एक विश्वविद्यालय से ही की, बाद में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन उन्होंने समाजशास्त्र विषय में पूरी की। उन्हें आरंभ से ही अभिनय में दिलचस्पी होने के कारन उन्होंने कॉलेज में भी कई सारे नाटकों में हिस्सा लिया करती थी। नृत्य में उनकी इतनी अधिक दिलचस्पी थी कि उन्होंने कर्नाटक नृत्य की पूरी शिक्षा दीक्षा ली।

 

विद्या बालन का विवाह (Vidya Balan Marriage Life) :

विद्या बालन ने युटीवी के सीईओ सिद्धार्थ रॉय कपूर से 14 दिसंबर 2012 को शादी कर ली। उनके साथ विद्या बालन काफी लंबे समय तक रिलेशनशिप में रही। सिद्धार्थ रॉय कपूर जिनके दो भाई भी हैं, जिसको आपने बॉलीवुड के बड़े पर्दे पर अक्सर देखा होगा। उनका नाम शायद आप जानते भी होंगे, उनके देवर का नाम आदित्य रॉय कपूर और दूसरा कुणाल रॉय कपूर है।

 

विद्या बालन का आरंभिक करियर (Vidya Balan Early Career) :

विद्या की शुरूआती करियर एक प्रसिद्ध टीवी शो हम पांच में काम करके किया। इसके बाद विद्या को एक बंगाली भाषा में उनकी पहली फिल्म भालो ठेको में देखा गया। उन्हें बॉक्स ऑफिस पर पहचान बॉलीवुड में परिणीता फिल्म से मिली। फिल्म परिणीता में सफलता हासिल करने के बाद ये बॉलीवुड में एक नए चेहरे के रूप में उभरकर आई।

इतना ही नहीं उन्हें एक मलयालम निर्देशक ने अपशगुन तक कह दिया था। लेकिन विद्या ने हार नहीं मानी। इसके बाद विद्या ने कई टीवी कमर्शियल ऐड और टीवी सीरियल में काम किया। विद्या बालन ने 2003 में एक बंगाली फ़िल्म ‘भालो थेको’ में किरदार निभाया। जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए आनंदलोक पुरस्कार से कलकत्ता में नवाजा गया। Vidya Balan Biography in Hindi

 

विद्या बालन का फिल्मी करियर (Vidya Balan Filmy Career) :

इसके बाद 2005 में विद्या को हिन्दी फिल्मीं करियर का पहला ब्रेक फिल्म ‘परिनीता’ में मिला। जिसमे सैफ अली खान, संजय दत्त और दीया मिर्ज़ा के साथ नज़र आई। इस फिल्म को समीक्षकों द्वारा बेहद सरहाना मिली, हालंकि फिल्म बॉक्स ऑफीस पर असफल साबित हुई थी। उन्हें इस फिल्म के शाइनिंग स्टार बॉलीवुड के पुरुस्कार से सन्मानित भी किया गया।

इसके बाद साल 2006 में वह संजय दत्त के साथ फ़िल्म ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ में दिखाई दी। यह उस वर्ष की दूसरी सर्वाधिक सफल फ़िल्म रही। इसके बाद मणि रत्नम निर्देशित फ़िल्म ‘गुरु’ मे एक अपाहिज की भूमिका में नज़र आई। इस फिल्म बेहद सफल रही, इस फिल्म मे उनके अदाकारी को आलोचकों द्वारा काफी सराहा गया।

साल 2007 विद्या के लिए बहुत अच्छा साल रहा इसमे उनकी दो बड़ी फ़िल्मे अक्षय कुमार के साथ ‘हे बेबी’ और ‘भूल भूलैया’ बॉक्स ऑफिस पर बहोत सफल रही। इसके लिए उन्हे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके बाद विद्या ने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की सबसे सफल अभिनेत्रियों में उनका नाम शामिल कर दिया।

इस दौरान उन्होंने बहुत सी सुपरहिट फिल्मो में भी काम किया। साल 2009 में अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘पा’, साल 2010 में नसीरुद्दीन शाह के साथ फिल्म ‘इश्किया’ और 2010 में रानी मुखर्जी के साथ फिल्म ‘नो वन किल्ड जेसिका’ जैसी सुपरहिट फिल्मो में उन्होंने अभिनय किया। इनके लिए उनका नाम निर्देशन फिल्मफेयर के बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड के लिए भी किया गया।

2010 में उनकी बोल्डनेस का इतना अधिक कमाल नजर आया कि साल 2011 में नसीरुद्दीन शाह और इमरान हाश्मी के साथ ‘दी डर्टी पिक्चर’ में उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल फिल्म अवार्ड और फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद साल 2012 में फिल्म ‘कहानी’ में उन्होंने एक गर्भवती महिला का रोल निभाया और इस फिल्म के लिए भी उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड मिला।

इसके बाद 2015 में फिल्म ‘हमारी अधूरी कहानी’ में इमरान हाश्मी और राजकुमार राव के साथ अभिनय किया। इसके बाद साल 2016 में फिल्म ‘कहानी-2’ के सीक्वल में अर्जुन रामपाल के साथ उन्होंने मुख्य अभिनेत्री का रोल निभाया। Vidya Balan Biography in Hindi

साल 2018 में श्रीजीत मुखर्जी द्वारा निर्देशित फिल्म ‘बेगम जान’ में भी उन्होंने एक महत्वपूर्ण किरदार निभाया जो हमारे समाज में सबसे निंदनीय किरदार माना जाता है। यह एक ऐसी फिल्म थी जिसमें 11 वेश्याओं की कहानी के बारे में बताया गया है जो भारत-पाकिस्तान के विभाजन के समय कि अपनी दुर्दशा व्यक्त करती है। इस फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें ‘पद्म श्री’ अवार्ड से सम्मानित किया है।

साल 2019 की सबसे ज्यादा चर्चित फिल्म ‘मिशन मंगल‘ में उन्होंने एक सबसे बेहतरीन किरदार को निभाकर बॉलीवुड में खुद को एक अलग पहचान दिया। यह फ़िल्म भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के प्रत्यक्ष लांच पर आधारित है। इस फिल्म में विद्या बालन के साथ कीर्ति कुल्हारी, तापसी पन्नू, सोनाक्षी सिन्हा, अक्षय कुमार, शर्मन जोशी और नित्या मेनन अहम किरदार में नजर आए।

 

विद्या बालन की फिल्मोग्राफी (Vidya Balan Filmography) :

2003 भालो थेको Bhalo Theko
2005 परिणीता Parineeta
2006 लगे रहो मुन्ना भाई Lage Raho Munna Bhai
2007 गुरु Guru
2007 सलाम-ए-इश्क Salaam-e-Ishq
2007 एकलव्य: द रॉयल गार्ड Eklavya: The Royal Guard
2007 हे बेबी Heyy Babyy
2007 भूल भुलैया Bhool Bhulaiyaa
2007 ओम शांति ओम Om Shanti Om
2008 हल्ला बोल Halla Bol
2008 किस्मत कनेक्शन Kismat Konnection
2009 पा Paa
2010 इश्किया Ishqiya
2011 नो वन किल्ड जेसिका No One Killed Jessica
2011 उरूमि Urumi
2011 थैंक यू Thank You
2011 दम मारो दम Dum Maaro Dum
2011 डर्टी पिक्चर Dirty Picture
2012 कहानी Kahaani
2012 फेरारी की सवारी Ferrari Ki Sawaari
2013 बॉम्बे टॉकीज Bombay Talkies
2013 घनचक्कर Ghanchakkar
2013 वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई डोबारा Once Upon A Time in Mumbai Dobaara
2014 शादी के साइड इफेक्ट्स Shaadi Ke Side Effects
2014 बॉबी जासूस Bobby Jasoos
2015 हमारी अधूरी कहानी Hamari Adhuri Kahani
2016 Te3n Te3n
2016 एक अलबेला Ekk Albela
2016 कहानी 2: दुर्गा रानी सिंह Kahaani 2: Durga Rani Singh
2017 बेगम जान Begum Jaan
2017 तुमहारी सुलु Tumhari Sulu
2018 अमोली Amoli
2019 एनटीआर: कथानायकुडु NTR: Kathanayakudu
2019 एनटीआर: महानायकुडु NTR: Mahanayakudu
2019 निर्कोंडा परवाई Nerkonda Paarvai
2019 मिशन मंगल Mission Mangal
2020 नटखट Natkhat
2020 शकुन्तला देवी Shakuntala Devi

_

विद्या बालन को मिले पुरस्कार (Vidya Balan Awards) :

  • 2004 में बंगाली फिल्म भालो थेको के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए आनंद लोक पुरस्कार प्राप्त हुआ।
  • 2007 की फ़िल्म भूल भुलैया के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के तौर पर उन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 2010 में फ़िल्म पा में 1 माँ के अनोखे किरदार निभाने के लिए उन्होंने अवार्ड अपने नाम किया। Vidya Balan Biography in Hindi
  • 2011 में फिल्म डर्टी पिक्चर के लिए सर्वाधिक एंटरटेनमेंट अभिनेत्री के तौर पर राष्ट्रीय फ़िल्म पुरुस्कार से पुरस्कृत किया गया।
  • 2013 में फिल्म कहानी में उन्होंने एक सिंगल मदर के किरदार के लिए फिल्म फेयर अवार्ड प्राप्त किया।
  • 2017 में फिल्म तुम्हारी सुलू के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पीपल चॉइस अवार्ड मिला।

_

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइनकरें…

 
यह लेख आपको कैसा लगा ? आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।