The Amazing Facts

भारत का 10 बेहतरीन हिंदी मोटिवेशनल स्पीकर | Top 10 Motivational Speakers

SHARE
, / 196 0
Top 10 Motivational Speakers
Top 10 Motivational Speakers

 

भारत का 10 बेहतरीन हिंदी मोटिवेशनल स्पीकर (Top 10 Motivational Speakers) :

मानव जीवन में सफलता के लिए कोई ने कोई मोटिवेशनल स्पीकर (Motivational Speaker) जरूर रहा होगा। जब आपको सकारात्मक ऊर्जा की जरुरत होती है तो आप मोटिवेशनल स्पीकर का वीडियो और लेख पढ़कर नयी ऊर्जा ला सकते हो। जब आप अपना रास्ता भटक गए हो और जब आपको आगे बढ़ने का सही रास्ता नजर नहीं आता है। तब आपको मोटिवेशनल स्पीकर की जरूरत होती है।

मोटिवेशनल स्पीकर आपको वह रास्ता बताते हैं जो सफलता तक जाता है। आईये दोस्तों आज हम जानेंगे की हमारे जीवन में प्रकाश फैलाने वाला भारत का 10 सबसे बेहतरीन स्पीकर के बारे में –

 

(1) संदीप माहेश्वरी (Motivational Speaker Sandeep Maheshwari) :

युवाओं का सबसे पसंदीदा मोटिवेशनल स्पीकर (Motivational Speaker) का नाम है संदीप माहेश्वरी। संदीपजी का जन्म दिल्ली के एक मिडिल क्लास परिवार में 28 सितंबर 1980 में हुआ है। उन्होंने अपने कॉलेज की शिक्षा को बीच में छोड़ते हुए अपनी मनपसंद राह को चुना।

खुद को स्थापित करने के लिए कई प्रकार के कार्यों में अपने हाथों को आजमाया। उन्हें अपने शुरूआती कार्यों में असफलता मिली लेकिन उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी और आगे बढ़ते चले गए।

एक समय ऐसा आया जब उन्हें उनका मुख्य उद्देश्य लोगों को प्रेरित करना लगा। ऐसे में आज उनके मोटिवेशन स्पीच लोगों को पसंद आते हैं, जो कहीं ना कहीं हर किसी को प्रेरित करने का कार्य करते हैं।

 

(2) डॉ. विवेक बिंद्रा (Motivational Speaker Dr. Vivek Bindra) :

डॉ. विवेक बिंद्रा का जन्म दिल्ली में 5 अप्रैल 1978 को हुआ। इन्होंने अपने जीवन में कई प्रकार के लंबे संघर्ष सहन करते हुए अपने जीवन को आगे बढ़ाया है। इनके जीवन का मुख्य उद्देश्य हारे हुए इंसान को फिर से अपने जीवन के प्रति खुशनुमा रवैया देना है, जिसके माध्यम से इंसान खुद को प्रेरित करते हुए आगे बढ़ सकता है।

आज उनके मोटिवेशन स्पीच कई राज्यों में होते हैं जहां पर वे लगातार लोगों को प्रेरित करने का काम करते आए हैं।

 

(3) डॉ. उज्जवल पाटनी (Motivational Speaker Dr. Ujjwal Patni) :

डॉ. उज्जवल पाटनी का जन्म छत्तीसगढ़ के भिलाई में 13 नवंबर 1973 को हुआ था। पाटनीजी एक मोटिवेशनल स्पीकर (Motivational Speaker) और बिज़नेस कोच हैं। उन्होंने कई किताबों को लिखा है जिनके माध्यम से लाइफ और बिज़नेस के सूत्रों को आसानी से समझा जा सकता है।

अपने इस स्टार्टअप के जरिए वह छोटे और बड़े दोनों तरह के व्यापारियों को व्यापार के महामंत्र सिंपल और सरल भाषा में सिखाते है। पाटनी सर पेशे से तो एक डॉक्टर है, मगर पेशन से वह एक मोटिवेशनल स्पीकर और साथ साथ लेखक भी है। Top 10 Motivational Speakers

 

(4) श्री सद्गुरु (जग्गी वासुदेव) (Motivational Speaker Shri Sadguru) :

श्री सद्गुरु (जग्गी वासुदेव) का जन्म 5 सितंबर 1957 को हुआ था। इनका नाम पूरे विश्व भर में जाना माना है उन्हें एक रहस्यवादी लेखक के रूप में जाना जाता है। श्री सद्गुरु लोगों के जीवन के पहलुओं के बारे में बताते हुए अपने जीवन में हार ना मानने की प्रेरणा देने का है। जो लोग अपने जीवन में हार चुके हैं उन्हें प्रेरणादायक व्यक्तित्व के रूप में लोग इनके भावनाओं को समझते हैं।

उनके मोटिवेशन प्रोग्राम देश के अलावा विदेशों में भी होते हैं। 2017 में सदगुरु जी को भारत सरकार ने ‘पद्म विभूषण’ अवार्ड से नावजा था। सदगुरु जी ने देश-दुनिया के कई सारी यूनिवर्सिटी में कॉलेज के छात्रों के बीच यूथ & ट्रुथ (Youth and Truth) नामक कार्यक्रम चलाते थे।

 

(5) गौर गोपाल दास (Motivational Speaker Gaur Gopal Das) :

गौर गोपाल दास जी का जन्म 24 दिसंबर 1973 में महाराष्ट्र के एक गांव में हुआ था। गोपाल दास जी एक इंजीनियर है लेकिन बाद में उन्होंने अपने इंजीनियरिंग को बीच में छोड़ते हुए लोगों के हित में काम करना शुरू किया। बाद में वे इंटरनेशनल सोसायटी फॉर कृष्णा से जुड़े।

इन्हें राधा स्वामी के शिष्य के रूप में भी जाना जाता है। यह लोगों का सच्चाई की तरफ मार्गदर्शन करते हैं। इन्हें ‘दानवीर कर्ण पुरस्कार’ से नवाजा गया है। गौर गोपाल दास एक सन्यासी के अलावा एक लेखक और मोटिवेशनल स्पीकर (Motivational Speaker) भी है, इन्होंने बहुत सारी किताबें भी लिखी है।

 

(6) सिमरजीत सिंह (Motivational Speaker SimerJeet Singh) :

सिमरजीत सिंह ने अपना करियर होटल मैनेजमेंट में शुरू किया। इसके बाद अपना करियर छोड़ते हुए मोटिवेशनल स्पीकर (Motivational Speaker) के रूप में इन्हें नई पहचान मिली। उनका मानना है कि हर दिन इंसान कुछ न कुछ नया सीखता है और इसी विचारधारा को उन्होंने लोगों को देने का काम किया।

वह यू ट्यूब पर लोगों को सिखाते और मोटीवेट करते हैं। इनकी आवाज़ का एक अपना ही जादू है जो हर किसी को अपनी ओर खींच लेता है।

 

(7) अनुराग ऋषि (Motivational Speaker Anurag Rishi) :

अनुराग ऋषि ने अपने जीवन का मुख्य उद्देश्य अपनी सकारात्मक सोच को लोगों तक पहुंचाने का निर्णय किया। युवाओं को भी इस तरह प्रेरित किया कि जिस में हाथ पर हाथ धरकर बैठने से अधिक अपनी मेहनत पर जोर दें। Top 10 Motivational Speakers

अनुराग ऋषि फाइनैंशल फ्रीडम और फाइनेंस से जुड़ी समस्याओं को लेकर युवाओं को मार्गदर्शन करते हैं। अनुराग जी यू ट्यूब पर लोगों को मोटीवेट करते हैं। इनके द्वारा बताये गए टिप्स से किसी का भी जीवन सफल हो सकता है।

 

(8) प्रिया कुमार (Motivational Speaker Priya Kumar) :

भारत देश के बेहतरीन मोटिवेशनल स्पीकर (Motivational Speaker) के रूप में एक नाम प्रिया कुमार का भी जुड़ता है। बहोत सारे लोगों प्रिया कुमार को पसंद और फॉलो करते है। मोटिवेशनल स्पीकर के अलावा यह एक बेहतरीन लेखिका भी हैं। जो अब तक कई प्रकार की पुस्तकों का लेखन भी कर चुकी हैं।

यह पहली महिला लेखक हैं जिन्होंने आज तक कई सारे अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते हैं। लोगों को इनका अंदाज पसंद आता है। प्रिया कुमार का लोगों को यू ट्यूब पर भी मोटीवेट करती हैं। Top 10 Motivational Speakers

 

(9) भूपेंद्र सिंह राठौर (Motivational Speaker Bhupendra Singh Rathore) :

भूपेंद्र सिंह राठौर का नाम भारत में मोटिवेशनल स्पीकर (Motivational Speaker) के रूप में आज प्रमुखता से लिया जाता है। राठौर जी एक बहुत साधारण परिवार से हैं लेकिन आज वो अपनी क़ाबलियत के दम पर भारत के धनवानों की लिस्ट में आते हैं।

वे हमेशा अपने व्यक्तिगत और व्यवसायिक विकास पर चर्चा करते हुए लोगों को नए उपाय देते हैं, जिनमें उनके जिनमें उनके स्पीच लोगों को काफी पसंद आते हैं। भूपेंद्र जी अकेले ऐसे भारतीय मोटिवेशनल स्पीकर हैं जिन्होंने यूनाइटेड नेशन आर्गेनाईजेशन में जाकर स्पीच दी हुई है।

 

(10) हिमेश मदान (Motivational Speaker Himesh Madan) :

हिमेश मदान का जन्म 11 दिसंबर 1984 को हुआ है। आज तक इन्होंने बहोत सारे लोगों को मोटिवेट करने का कार्य किया है। उन्होंने यूनाइटेड एयरलाइंस (United Airlines) में भी काम किया है। यह आज भी लोगों को मोटिवेट करने का कार्य करते हैं।

हिमेश मदान जी यू ट्यूब पर लाइफ लेसन (Life lesson) सिखाते हैं और मोटिवेशनल वीडियो (Motivational Videos) बनाते है। हिमेश मदान के पिता टी एस मदान भी एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं। Top 10 Motivational Speakers in India

_

हमारे भारत में ऐसे अन्य कई सारे मोटिवेशनल स्पीकर्स हैं जिन्होंने हमारी और आपकी मदद हमारे अंदर के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए की है। आप के जीवन में किसी भी प्रकार की उदासीनता, असफलता है तो आप इन मोटिवेशनल स्पीकर के माध्यम से अपनी समस्याओं को दूर कर सकते हैं और अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

_

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइनकरें…

 
यह लेख आपको कैसा लगा ? आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।