The Amazing Facts

इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू तरीके | Home Remedies to Increase Immunity in Hindi

SHARE
, / 91 0
Increase Immunity in Hindi
Home Remedies to Increase Immunity in Hindi

 

इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू तरीके (Home Remedies to Increase Immunity in Hindi) :

इससे पहले आपको जानना होगा की इम्युनिटी क्या है ?

आइए बता दे की इम्युनिटी क्या है: – हमारे शरीर में इम्यूनिटी या प्रतिरोधक क्षमता का एक कवच होता है जो बैक्टीरिया, वायरस और अनेकों बीमारियों से हमारे शरीर में लड़कर हमारी रक्षा करता है। लोगो की बुरी आदतों के कारण या बुढ़ापा आने के कारण लोगो की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है और जैसे ही इम्यूनिटी कमजोर होती है बीमारियां शरीर पर फैलने लगती है। यदि आपके शरीर की इम्युनिटी हमेशा मजबूत रहे तो आप ज्यादातर बीमारियों से बचे रह सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि –

(1) इम्यूनिटी कमजोर होने के कौन-कौन से कारण होते हैं। और
(2) आप अपनी इम्यूनिटी को कैसे घरेलू तरीके से मजबूत बना सकते हैं।

तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि इम्यूनिटी कमजोर होने के कौन कौन से कारण हो सकते हैं।

(1) इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण !

 

  • (1) खराब खानपान
  • (2) कम नींद लेना
  • (3) तनाव 
  • (4) कम पानी पीना
  • (5) चाय – कॉफ़ी का ज़्यादा सेवन
  • (6) कम शारीरिक श्रम

_

(2) घरेलू तरीके से इम्यूनिटी कैसे मजबूत करे !

 

  • (1) अश्वगंधा (Ashwagandha) –

अश्वगंधा आयुर्वेद में से सबसे फायदेमंद जड़ी बूटियों में से एक गिना जाता है। यदि आप रोज अश्वगंधा का सेवन करते हैं तो यह आपके इम्यून सिस्टम को बहुत मजबूत बना देता है और शरीर में ऊर्जा का व्याप भी बढ़ता है, जो व्यक्ति अश्वगंधा का सही नियमों के साथ प्रयोग करता है उस व्यक्ति का शरीर लंबे समय तक बलवान और जवान बना रहता है।

  • (2) आंवला (Gooseberry) –

आंवला को आयुर्वेद में अमृत फल भी कहा गया है। आंवले में विटामिन-C की भरपूर मात्रा होती है। यदि आप रोज आंवले का सेवन किसी भी रूप में करते हैं तो यह आपके इम्युनिटी सिस्टम को बहोत मजबूत बनाता है। आप चाहे तो आंवले को मुरब्बे के रूप में या आचार के रूप में या इसके जूस के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। Home Remedies to Increase Immunity in Hindi

  • (3) गिलोय (Giloy) –

गिलोय को भी आयुर्वेद में अमृत कहा गया है, गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-C जैसे तत्व बहोत पाए जाते हैं जो शरीर में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर देते हैं। गिलोय के सेवन से खून की सफाई भी होती है और विटामिन-C की प्रचुर मात्रा होने के कारण यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है।

  • (4) च्यवनप्राश (Chyawanprash) –

यदि च्यवनप्राश सुबह खाली पेट रोज़ एक चम्मच सेवन करने से आपकी इम्युनिटी सिस्टम को बहोत मजबूत बनाते है। साथ ही कई एलर्जी और इनफेक्शंस को भी नष्ट कर देता है। जिन लोगों को कम स्टेमिना और थकान की समस्या होती है उन लोगों के लिए च्यवनप्राश बहुत ही फायदेमंद होता है। खासकर पुरुषों को च्यवनप्राश का सेवन अवश्य करना चाहिए। Home Remedies to Increase Immunity in Hindi

  • (5) हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) –

अगर आप चाहते हैं कि आपको इम्यूनिटी बुस्ट करना है तो आप रोज सोने से पहले एक गिलास गाय के दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर इसे रोज पीना शुरू करें। हल्दी और काली मिर्च के प्रभाव से यह आपके शरीर के दोषों को तो दूर करेगा ही साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को काफी मजबूत बना देगा।

  • (6) आयुर्वेदिक काढ़ा (Ayurvedic Decoction) –

आयुर्वेद में काढ़े (Decoction) को बहुत महत्त्व दिया गया है। इसका उपयोग आपके इम्यून सिस्टम को बहुत मजबूत बना देता है। इसका सेवन हमेशा सुबह खाली पेट या शाम को खाली पेट करना होता है। आइए जानते हैं कि इस काढ़े को बनाने की विधि क्या है –

काढ़ा बनाने की रीत :-  5 तुलसी के पत्ते, 5 काली मिर्च, अदरक, शहद, दालचीनी और मखाना लें अब 1 कप पानी को गर्म करें और इन सामग्रियों को डाल दें और अच्छी तरह उबालें जब काढ़े का रंग थोड़ा काला पड़ जाए तो समझ जाइए आपका काढ़ा रेडी है। बाद में हल्का सा गरम रहने के बाद उसका सेवन कर सकते है।

 

_

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

 

यह लेख आपको कैसा लगा ? आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।