The Amazing Facts

वज़न बढ़ने के मुख्य 10 कारण | Top 10 Reasons For Weight Gain

SHARE
, / 56 0
Top 10 Reasons For Weight Gain
Top 10 Reasons For Weight Gain

 

वज़न बढ़ने के मुख्य 10 कारण (Top 10 Reasons For Weight Gain) :

यदि आप भी उन वजन से परेशान लोगों में से हैं जो अपने बढ़ते हुए वज़न को लेकर परेशान हैं तो स्पस्ट है कि आप इसकी वजहों को जानने में बहोत रूचि रखते होंगे। Top 10 Reasons For Weight Gain in Hindi

वजन बढ़ने का विज्ञान कारण बहोत सीधा-साधा है। यदि आप खाने-पीने के रूप में जितनी कैलरी ले रहे हैं उतनी कैलरी आप बर्न नहीं करेंगे तो आपका वजन बढ़ना तय है। वास्तव में बची हुई कैलरी हमारे शरीर में फेट के रूप में इकठ्ठा हो जाती है और हमारा वज़न बढ़ते जाते है।

आइए जानते हैं वजन बढ़ने के Top 10 कारण …

 

वज़न बढ़ने के 10 प्रमुख कारण

 

(1) खान–पान (Food) :

वजन बढ़ने का सबसे मुख्य कारण होता है हमारा खान-पान। यदि हमारे खाने में कैलोरी की मात्र अधिक होगी तो वज़न बढ़ने की संभावना ज्यादा हो जाती हैं। अधिक मात्रा में तला, फास्टफूड, देशी घी, कोल्ड्रिंग्स आदि पीने से शरीर में ज़रुरत से ज्यादा कैलरी जमा हो जाती हैं, जिसे हम एक्स्ट्रा महेनत के बिना बर्न नहीं कर पाते और हमारे बढे हुए वज़न के रूप में दिखाई देता है।

 

(2) आनुवंशिक कारण (Genetic Reasons) :

यदि आपके माता-पिता में से किसी एक का भी वज़न ज्यादा है तो आपका वज़न भी ज्यादा होने की संभावना बढ़ जाती है। इसको आनुवंशिक कहा जाता है। यह व्यक्ति के चयापचय दर और उसका शरीर निष्क्रिय होने पर कितनी कैलरी जलाता है इस पर भी प्रभाव डालता है।

 

(3) उम्र (Age) :

उम्र के साथ वजन का बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जैसे जैसे उम्र बढती है हमारी मान्श्पेशियाँ वृद्धि हो जाती हैं। इसके कारण डायबिटीज और ह्यपरटेंशन होने का संकट बढ़ जाता है। उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारी मेटाबोलिस्म में भी कमी आ जाती है, इस वजह से औरतों में वज़न बढ़ने की संभावना पुरुष से ज्यादा होती है।

 

(4) निष्क्रिय होना (Inactive) :

अगर आपकी दिनचर्या ऐसी है कि आपको ज्यादा हाथ-पाँव और शरीर नहीं हिलाने पड़ते तो आपका वजन बढ़ना लगभग निश्चित है। व्यक्तिगत तौर पर जो लोग घर में ही रहते हैं या दिन भर कुर्सी पर बैठ कर ही काम करते हैं उन्हें अपनी हररोज़ कुछ ने कुछ शारीरिक ऐक्टिविटी करनी चाहिए।

 

(5) गर्भावस्था (Pregnancy) :

स्त्रियों में गर्भधारण के दौरान वजन का बढ़ना एक सामान्य प्रक्रिया है। आमतौर पर किसी भी महिला का वज़न गर्भधारण से 5 से 10 किलो तक बढ़ जाता है, जो कि शिशु को पोषण मिलने के लिए वजन बढ़ना ज़रूरी भी है।

 

(6) मनोवैज्ञानिक कारण (Psychological Reasons) :

कई बार वजन बढ़ने का कारण मनोवैज्ञानिक होता है। जैसे की अधिक इमोशनल रहना या फिर अधिक डिप्रेशन की वजह से व्यक्ति ज्यादा खाने-पीने लगता है। जिस वजह से वज़न बढ़ जाता है।

 

(7) जेंडर (Gender) :

आमतौर पर स्त्रीयां पुरुषों से कम कैलरी का उपयोग करती हैं, इसलिए स्त्रियों का वज़न बढ़ने की संभावना पुरुषो से ज्यादा होती है। स्त्रीयों के शरीर में फैट की मात्रा पुरुषों की अपेक्षा अधिक होती है। Top 10 Reasons For Weight Gain

 

(8) बीमारी (Disease) :

बीमारी में भी वजन बढ़ सकता है, क्योंकि इस दौरान इंसान की गतिविधियाँ बहुत कम हो जाती हैं, और दवाइया भी लेनी पड़ती है इसीलिए शरीर में फेट की मात्रा बढ़ जाती है। Top 10 Reasons For Weight Gain

 

(9) दवाइयां (Medicines) :

कुछ दवाइया ऐसी होती है की आपका वजन बढाती है। अगर आप हररोज़ दवाईयां लेते हो तो कई खास दवाईयां आपका वजन बढ़ा सकती हैं। जैसे कि एन्टीडिप्रेस्सेंट या फिर स्टेरॉइड. अगर आप बर्थ कंट्रोल पिल्स खाते है तब भी वज़न बढ़ सकता है।

 

(10) व्यसन छोड़ने से (Quitting Addiction) :

व्यसन छोड़ने के बाद व्यक्ति का वज़न 3 से 5 किलो तक बढ़ सकता है। परंतु व्यसन छोड़ने पर होने वाले फायदे इसकी अपेक्षा कहीं अधिक हैं, इसलिए व्यसन छोड़ने में ही भलाई है।

 

– Top 10 Reasons For Weight Gain

_

_

कहानी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन करें…

यह लेख आपको कैसा लगा ? आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं.